सज्जन कुमार की अपील पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज ( पढ़ें 14 जनवरी की खास खबरें)

Monday, Jan 14, 2019 - 05:33 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर(वेब डेस्क): सुप्रीम कोर्ट सिख विरोधी दंगों से जुड़े एक मामले में दोषी ठहराए गए पूर्व कांग्रेस नेता सज्जन कुमार की अपील पर 14 जनवरी को सुनवाई करेगा। दिल्ली हाईकोर्ट ने 1984 के सिख विरोधी दंगों से जुड़े एक मामले में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को दोषी ठहराते हुए उन्हें उम्रकैद की सजा सुनाई है। सज्जन कुमार ने हाईकोर्ट के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। 

गुजरात में आज से लागू होगा 10 फीसदी दुर्बल आय वर्ग आरक्षण 

गुजरात सरकार सरकारी नौकरियों और उच्च शिक्षा में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण को आज से लागू करेगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को 10 फीसदी आरक्षण दिलाने वाले संवैधानिक संशोधन को मंजूरी दे दी। 14 जनवरी को उत्तरायण शुरू होने के साथ सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश और सरकारी नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा। 

प्रयागराज कुंभ: 14 से 16 जनवरी तक बंद रहेंगे सभी स्कूल और कॉलेज 

संगम नगरी प्रयागराज में कुंभ मेले के मद्देनजर 14 जनवरी से 16 जनवरी तक तीन दिनों के लिए सभी 12वीं तक स्कूल और कॉलेजों को बंद रखने का निर्देश दिया है। इस बार कुंभ मेले में 12 करोड़ से अधिक तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है। वहीं योगी सरकार मेले को लेकर पूरी तैयारियां कर ली है। 

हज यात्रियों के चयन के लिए लॉटरी आज से 

उत्तर प्रदेश से हज पर जाने वाले यात्रियों के चयन की तिथि को लेकर असमंजस खत्म हो गया है। राज्य हज कमेटी ने शासन से मंजूरी मिलने के बाद लॉटरी की तिथि 14 जनवरी तय की है। हज कमेटी ऑफ इंडिया ने इस बार सूबे को 30,237 सीटों का हज कोटा दिया है। यह बीते साल से 386 सीटें ज्यादा हैं। वहीं इस बार प्रदेश से हज पर जाने के लिए मात्र 35 हजार आजमीन ने आवेदन किया है। इनके चयन के लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया ने लॉटरी की तिथि 11 जनवरी तय की थी। 

गोल्फर ज्योति रंधावा की जमानत पर सुनवाई आज 

अंतरराष्ट्रीय गोल्फर व शूटर ज्योति रंधावा की जमानत याचिका पर सुनवाई के लिए जिला जज ने 14 जनवरी की तारीख तय की है। रंधावा को बहराइच के कतर्नियाघाट संरक्षित वन क्षेत्र में शिकार के आरोप में 26 दिसंबर को गिरफ्तार किया गया था। 

खेल- 

खेलो इंडिया युवा खेल-2019 
क्रिकेट : द.अफ्रीका बनाम पाकिस्तान (तीसरा टैस्ट, चौथा दिन) 
फुटबाल : भारत बनाम बहरीन (एशिया कप फुटबाल टूर्नामैंट)

 

shukdev

Advertising