ऑफ द रिकॉर्डः सज्जन जिंदल को 1 महीने पहले ही पता था मोदी केदारनाथ जाएंगे

Saturday, May 25, 2019 - 05:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क: नामी उद्योगपति सज्जन जिंदल ने करीब एक महीना पहले ही बोल दिया था कि 17 मई को चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद नरेन्द्र मोदी केदारनाथ की यात्रा कर सकते हैं और इस दौरान वह वहां कुछ दिन रुक भी सकते हैं। अब सवाल पैदा होता है कि जिंदल को इस बारे में सूचित क्यों किया गया? क्या इसलिए कि उनकी कंपनी जे.एस.वी. स्टील वहां के बहुत ही मुश्किल इलाकों में सड़क निर्माण कर रही है? जिंदल भी वहां कई बार वाया एयर सड़क निर्माण के सर्वेक्षण के लिए जा चुके हैं। 

वहां स्थानीय प्रशासन ने सभी पुराने बाथरूम की फिटिंग्स व गीजर आदि को बदल दिया था। कमरे को नया लुक देने के लिए उसमें पेंट करवाया गया। इसके अतिरिक्त रेडिएटर वाला हीटर खरीदा गया। बिजली ठीक करने वाले एक समूह के अतिरिक्त प्लंबर व सामान को लाने-ले जाने वाले 2 दर्जन लोग व कई पालकी वाले भी वहां पूरी रात मौजूद रहे। केदारनाथ में मोदी का रुद्र गुफा में ठहराव करीब 11,700 फीट की ऊंचाई पर था। मोदी ने इस गुफा में 17 घंटे बिताए। 

इस दौरान वहां के स्थानीय प्रशासन के साथ-साथ एस.पी.जी. के जवानों को भी इतने ही समय तक मुस्तैद रहना पड़ा। एस.पी.जी. के जवानों के लिए भी यह पहला मौका था जब वे गुफा में बैठे किसी शख्स की सुरक्षा में तैनात थे। हालांकि एस.पी.जी. को इसका पता एक महीने पहले से ही था लेकिन स्थानीय प्रशासन को इसकी सूचना केवल 5 दिन के भीतर ही दी गई और उन्हें 11,700 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस गुफा में सभी प्रबंध करने को कहा गया था। मोदी 18 मई को देहरादून पहुंचे और वहां से वह सीधे केदारनाथ के लिए विशेष विमान से निकल गए। 

Pardeep

Advertising