लद्दाख विवाद पर जयशंकर की चीन को दो टूक-दोनों देशों के बीच अच्छे रिश्ते के लिए LAC पर शांति जरूरी

Friday, Sep 11, 2020 - 08:54 AM (IST)

नेशनल डेस्कः पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सैन्य तनाव के बीच रूस में विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच लंबी बैठक हुई। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार बैठक करीब तीन घंटे चली जिसेक बाद दोनों देशों ने संयुक्त रूप से बयान जारी किया। भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी को साफ शब्दों में कहा कि अगर दोनों देशों (भारत-चीन) के रिश्तों को आगे बढ़ाना है तो सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति एवं सौहार्द बनाए रखना जरूरी।

जयशंकर ने वांग से कहा कि लद्दाख में हुई हाल की घटनाओं से रिश्तों पर असर पड़ा और तत्काल समाधान भारत तथा चीन के हित के लिए जरूरी है। वहीं चीन और भारत के विदेश मंत्री दोनों ने इस बात पर सहमति जताई कि सीमावर्ती क्षेत्रों में मौजूदा हालात दोनों ही पक्षों के लिए हितकर नहीं हैं। भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने पूर्वी लद्दाख में चीन की ‘पीपल्स लिबरेशन आर्मी' (PLA) द्वारा बलों की तैनाती का मामला उठाया।

इस दौरान दोनों देशों के विदेश मंत्री पांच बिंदुओं वाले एक समझौते पर पहुंचे, जो पूर्वी लद्दाख में सीमा पर गतिरोध सुलझाने में दोनों देशों का मार्गदर्शन करेगा। बता दें कि जयशंकर और वांग शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिए रूस की राजधानी में थे।

Seema Sharma

Advertising