एस जयशंकर ने की ब्रिटेन की विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली से फोन पर बात, जानें क्या हुई चर्चा?

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2023 - 09:18 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेश मंत्री एस जयशंकर से मंगलवार को ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली ने फोन पर बातचीत की। दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और भारत की जी20 अध्यक्षता के एजेंडे पर चर्चा की। क्लेवरली का फोन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सनक के ‘विशेष संकेत' के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और ब्रिटेन के एनएसए टिम बैरो के बीच लंदन में एक बैठक में शामिल होने के कुछ दिनों बाद आया है।

विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट में कहा, ‘‘ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली का फोन आया। उनसे द्विपक्षीय संबंधों और भारत के जी-20 के अध्यक्षता के एजेंडे पर चर्चा हुई। गत चार फरवरी को भारतीय उच्चायोग ने ट्विटर कहा कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक डोभाल और बैरो के बीच बैठक में शामिल हुए थे और दोनों देशों की सरकारों ने व्यापार, रक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर विशेष महत्व दिया है।


ब्रिटेन के कैबिनेट कार्यालय में दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सर टिम बैरो और डोभाल के बीच कुछ समय के लिए संवाद में प्रधानमंत्री सुनक के कहने पर हुई जिसमें सुनक भी शामिल हुए। लंदन में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट कर कहा, ‘‘दोनों देशों के बीच व्यापार, रक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने के लिए आपस मं पूर्ण समर्थन के प्रधानमंत्री के आश्वासन को बहुत महत्व दिया गया है। लंदन में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, सर टिम की बहुत जल्द भारत की यात्रा में आने की उम्मीद है।

डोभाल और बैरो के बीच वार्षिक रणनीतिक संवाद गुजरात दंगों पर, बीबीसी द्वारा बनाए गए वृत्तचित्र पर हुए विवाद की पृष्ठभूमि में आयोजित किया गया था। उल्लेखनीय है कि भारत और ब्रिटेन दोनों देश ने महत्वाकांक्षी व्यापार सौदे के लिए छह दौर की वार्ता पूरी कर ली है और जल्द ही अगला दौर शुरू होने वाला है। दोनों पक्षों ने जनवरी 2022 में मुक्त व्यापार समझौते के लिए बातचीत शुरू की थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News