''अमेरिका को कनाडा के साथ जोड़ना अनुचित'', उत्तरी अमेरिकी देशों के साथ संबंधों पर एस जयशंकर

Saturday, Mar 16, 2024 - 07:04 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को खालिस्तानी मुद्दे पर उत्तरी अमेरिकी देशों के साथ भारत के संबंधों पर टिप्पणी की। जयशंकर ने कहा कि अमेरिका को कनाडा के साथ जोड़ना "अनुचित" होगा। उन्होंने एक कार्यक्रम में खालिस्तानी मुद्दे पर भारत की चिंताओं और "अमेरिका और कनाडा" द्वारा नई दिल्ली के खिलाफ लगाए गए आरोपों के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए यह टिप्पणी की।

जयशंकर ने जवाब दिया, "आप अमेरिका और कनाडा का निर्बाध रूप से उपयोग करते रहें। मैं कई कारणों से वहां एक रेखा खींचूंगा। सबसे उल्लेखनीय बात यह है कि सभी ने कहा और किया है, अमेरिकी राजनीति ने हिंसक, चरमपंथी विचारों और गतिविधियों को उस तरह की जगह नहीं दी है।" कनाडा ने ऐसा किया है। इसलिए, मुझे नहीं लगता कि अमेरिका के लिए उन्हें एक साथ रखना उचित है। मैं दोनों के बीच अंतर करूंगा।''

अमेरिका ने आरोप लगाया था कि भारतीय सरकारी एजेंसी के एक कर्मचारी ने खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने का निर्देश दिया था। दूसरी ओर कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि भारत सरकार के एजेंटों और एक अन्य खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच एक "संभावित संबंध" था।

rajesh kumar

Advertising