एस. जयशंकर आज से तीन दिवसीय विदेश दौरे पर, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Wednesday, Jan 18, 2023 - 05:24 AM (IST)

नेशनल डेस्क : विदेश मंत्री एस. जयशंकर बुधवार को मालदीव और श्रीलंका की तीन दिवसीय यात्रा पर जायेंगे जहां वह इन दोनों पड़ोसी देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, जयशंकर अपनी यात्रा के पहले चरण में मालदीव पहुंचेंगे जहां वह द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत बनाने के लिये कई समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। जयशंकर अपनी यात्रा के अगले चरण में बृहस्पतिवार को श्रीलंका पहुंचेंगे। श्रीलंका अभी गंभीर आर्थिक संकट की स्थिति का सामना कर रहा है और कर्ज पुनर्गठन को लेकर वह भारत से सहयोग को लेकर आशान्वित है।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में PM मोदी का कार्यकर्ताओं को नया टास्क

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं से बोहरा, पसमांदा और सिखों जैसे अल्पसंख्यकों सहित समाज के हर वर्ग तक पहुंचने और बगैर किसी चुनावी लाभ की लालसा के उनके लिए काम करने का आह्वान किया। भाजपा सूत्रों ने यह जानकारी दी। भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक के समापन सत्र को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में करीब 400 दिन बचे हैं और इसलिए पार्टी के सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को पूरे समर्पण के साथ समाज के हर वर्ग की सेवा करने में जुट जाना है।

जेपी नड्डा की अध्यक्षता में ही लड़ा जाएगा 2024 का चुनाव
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल एक साल और बढ़ाया गया है। केद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि नड्डा अब 24 जून 2024 तक भाजपा के अध्यक्ष बने रहेंगे। शाह ने बताया कि भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में नड्डा के कार्यकाय को आगे बढ़ाने पर लेकर फैसला लिया गया। अमित शाह ने covid-19 के दौरान लोगों की सेवा करने में जेपी नड्डा के नेतृत्व की सराहना करते हुए कहा कि उनकी अगुवाई में कई राज्यों के चुनावों में पार्टी की जीत हुई। 

उपराज्यपाल मेरे हेडमास्टर नहीं हैं, लोगों ने मुझे मुख्यमंत्री बनाया है
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को हिंदी मुहावरे ‘बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना' का इस्तेमाल करते हुए उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना पर निशाना साधा और उनके प्राधिकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि वह ‘‘ मेरे हेडमास्टर'' नहीं हैं। सरकारी कामकाज में उपराज्यपाल के कथित हस्तक्षेप के मुद्दे पर दिल्ली विधानसभा को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने दावा किया कि एक बैठक में उपराज्यपाल ने उनसे कहा था कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उनकी वजह से दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में 104 सीटें जीती है।

कांग्रेस में एंट्री से पहले ही वरुण गांधी के लिए दरवाजे बंद
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता एवं सांसद वरुण गांधी के कांग्रेस में शामिल हो सकने की अटकलों के बीच राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि उनके चचेरे भाई और कांग्रेस की विचारधारा में बहुत अंतर है। उन्होंने साथ ही घोषणा की कि यदि कोई उनका ‘‘गला भी काट दे'', तो भी वह ‘‘आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) के कार्यालय नहीं'' जाएंगे। राहुल गांधी ने कई मामलों को लेकर भाजपा की अक्सर आलोचना करने वाले वरुण गांधी को लेकर कहा, ‘‘मैं उनसे मुलाकात कर सकता हूं, उन्हें गले लगा सकता हूं, लेकिन मैं उस विचारधारा को स्वीकार नहीं कर सकता। यह असंभव है।''

Indigo Flight में यात्री की बड़ी लापरवाही
Indigo Flight पिछले काफी दिनों से अपने यात्रियों के अजीबों-गरीब कारनामें के चलते सुर्खियों में है। वहीं Indigo Flight  का एक और हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। दरअसल, पिछले साल 10 दिसंबर को इंडिगो की एक फ्लाइट में एक यात्री ने इमरजेंसी दरवाजा खोल दिया था। बता दें कि यह विमान चेन्नई से तिरुचिरापल्ली जा रहा था। हालांकि एयरलाइन ने इस बड़ी लापरवाही पर कोई एक्शन नहीं लिया और यात्री की माफी को मंजूर कर लिया। बता दें कि यात्री की इस हरकत के कारण फ्लाइट 2 घंटे तक लेट हुई थी और देरी होने के बाद इंडिगो 6E-7339 फ्लाइट ने प्रेशराइजेशन जांच के तुरंत बाद उड़ान भरी।

ऐश्वर्या राय बच्चन की बड़ी मुश्किलें
बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन इन दिनों टैक्स न चुकाने के चलते सुर्खियों में है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि ऐश्वर्या राय की जमीन पर बाकी टैक्स को मद्देनजर रखते हुए नासिक के तसलीदार ने एक्ट्रेस के खिलाफ नोटिस भेजा है। दरअसल, नासिक के सिन्नर के अड़वाड़ी इलाके में ऐश्वर्या राय बच्चन की पवन चक्की के लिए जमीन है। इसी जमीन का एक साल का 21,960 रुपया टैक्स के रूप में बकाया है, जिसको मद्देनजर रखते हुए  तहसीलदार की ओर से ऐश्वर्या राय को बकाया टैक्स के लिए नोटिस भेजा गया है।  बता दें कि एक्ट्रेस को नोटिस 9 जनवरी को जारी किया गया था।

अधेड़ शख्स को 1 किमी तक घसीटता रहा स्कूटर सवार
बेंगलुरु में दिल्ली के कंझावला कांड दोहराया गया। दरअसल, यहां के मगदी रोड पर एक स्कूटर सवार एक अधेड़ शख्स को करीब 1 किलो मीटर तक घसीटता रहा। जिसका एक दिल दहला देने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।  वीडियो में देख सकते है कि कैसे एक स्कूटर सवार अधेड़ शख्स को रोड पर घसीटते हुए जा रहा है जबकि एक शख्स पीछे से इस सारी घटना को फोन में रिकाॅर्ड कर रहा है। वीडियो के मुताबिक स्कूटर सवार ने पीड़ित शख्स को करीब  1 किमी तक घसीटा और उसके बाद उसने अपना स्कूटर तब रोका जब लोगों ने उसे रोका और रोड ब्लॉक कर दिया। 

क्या 'भारत जोड़ो यात्रा' पर आतंकी कर सकते हैं हमला?
जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने मंगलवार को कहा कि राहुल गांधी की अगुवाई वाली कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा' के संभावित खतरे के संबंध में कोई सूचना नहीं है और यात्रा के केंद्र-शासित प्रदेश में पहुंचने पर उसे पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। सिंह ने श्रीनगर में संवाददाताओं से कहा, “यात्रा अगले एक से दो दिन में पंजाब से जम्मू में दाखिल होगी। कुछ दिनों तक यह जम्मू के अलग-अलग जिलों से गुजरेगी और फिर कश्मीर घाटी में प्रवेश करेगी।”

PM की मुंबई यात्रा से पहले घमासान
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मुंबई दौरे से दो दिन पहले शहर में पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आवास के बाहर प्रधानमंत्री, शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के बड़े-बड़े कटआउट लगाए गए हैं। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री के बृहस्पतिवार के दौरे से पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ेगा और बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) चुनावों के मद्देनजर भाजपा और शिंदे की अगुवाई वाली बालासाहेबांची शिवसेना के लिए ‘‘अनुकूल माहौल'' बनाने में मदद मिलेगी।

Parveen Kumar

Advertising