गुजरातः राज्यसभा उपचुनाव में भाजपा के एस जयशंकर और जुगलजी ठाकोर विजयी

Friday, Jul 05, 2019 - 09:16 PM (IST)

अहमदाबादः विदेश मंत्री एस जयशंकर और एक अन्य भाजपा उम्मीदवार जुगलजी ठाकोर राज्यसभा के लिए चुने गए है। बता दें कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा के लिये चुने जाने के कारण रिक्त हुई गुजरात कोटे की राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुक्रवार को मतदान हुआ। मतदान प्रक्रिया सुबह 9 बजे से शुरू हुई और दोपहर चार बजे तक चली। मतदान के बाद शाम 6 बजे मतगणना हुई।

गुजरात विधानसभा के अंकगणित को देखते हुए सत्तारूढ़ भाजपा के दोनो प्रत्याशियों वर्तमान विदेश मंत्री एस जयशंकर और प्रदेश ओबीसी मोर्चा के नेता जुगलजी ठाकोर की जीत पहले ही पक्की मानी जा रही थी। दोनो ने आज मतदान शुरू होने से पहले अहमदाबाद के ऐतिहासिक जगन्नाथ मंदिर में एक साथ पूजा अर्चना की।

182 सदस्यीय विधानसभा में चार सीटे लोकसभा चुनाव जीतने वाले चार भाजपा विधायकों के इस्तीफे के कारण रिक्त हैं जबकि तीन अन्य विधायक भाजपा के पबुभा माणेक (द्वारका सीट), कांग्रेस के भगवान बारड़ (तलाला) और निर्दलीय भूपेंद्र खांट अलग अलग कारणों से अयोग्य घोषित हैं। इस तरह कुल 175 विधायक ही मतदान कर सकेंगे। इनमें से भाजपा के 100 हैं जो जीत के लिए जरूरी पहली वरीयता वाले 88 मतों से कहीं अधिक हैं।

कांग्रेस के पास 71 विधायक हैं जिनमें से दो अल्पेश ठाकोर और धवल झाला ने मतदान में क्रॉस वोटिंग की और कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। हालांकि इससे पहले हार की पूरी संभावना के बावजूद कांग्रेस अपने शेष 69 विधायकों को एक साथ उत्तर गुजरात के एक रिसॉर्ट में ले गयी थी ताकि उसे क्रॉस वोटिंग जैसी शर्मनाक स्थिति न झेलनी पड़े।

Yaspal

Advertising