60 हजार से अधिक युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर: रूपाणी

Tuesday, Jan 29, 2019 - 11:12 AM (IST)

नेशनल डेस्क: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि 60 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। रूपाणी ने अहमदाबाद में गुजरात यूनिवर्सिटी से संबद्ध महाविद्यालयों और अनुदानित महाविद्यालयों के छात्रों के लिए 60 हजार से अधिक रोजगार के अवसर मुहैया कराने वाले मेगा प्लेसमेंट फेयर का उद्घाटन किया। उन्होंने गुजरात के युवाओं को शिक्षा के साथ रोजगार सृजन के लिए राज्य में 28 जनवरी से 13 फरवरी तक 33 मेगा प्लेसमेंट फेयर आयोजित कर ‘‘हर हाथ को काम‘‘ का मंत्र साकार करने का संकल्प जताया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि 60 फीसदी से अधिक युवा आबादी वाले देश में युवाधन की शक्ति और सामथ्र्य को उचित रोजगार अवसर प्रदान कर गुजरात रोजगार सृजन और युवा शक्ति को निखार देने में भी रोल मॉडल बने ऐसी मंशा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने वर्ष 2022 तक सुजलाम-सुफलाम और आर्थिक, शैक्षणिक दृष्टि से उन्नत और सशक्त देश बनाने की जो प्रेरणा दी है, उसे साकार करने में गुजरात भी ऐसे प्लेसमेंट फेयर के माध्यम से सहयोगी बना है। भूतकाल के शासनों के दौरान रोजगार की सिर्फ बातें हुईं, लेकिन कोई ठोस आयोजन नहीं हुये। 

रूपाणी ने कहा कि रोजगार की चिंता से ग्रस्त युवा पीढ़ी के भविष्य को उज्ज्वल बनाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्किल इंडिया, मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया और आई-क्रिएट जैसे अभियानों से देश के युवाधन को विश्व युवा बनाया है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में भारत करवट बदलने जा रहा है, ऐसे में कुशल युवाधन और तैयारियों के साथ अगली सदी युवाओं की बनेगी और गुजरात उसमें रोल मॉडल बनेगा। मुख्यमंत्री ने युवा शक्ति को काम और योग्य अवसर मुहैया कराकर गुजरात को विकास के मार्ग पर मजबूती के साथ अग्रसर बनाने की प्रतिबद्धता दर्शाई। उनकी उपस्थिति में तकनीकी शिक्षा निदेशक और मारुति मोटर्स, सीआईआई सहित अन्य समूहों ने कौशल विकास और उत्कृष्टता केंद्र के जरिए रोजगार सृजन के एमओयू किए।

vasudha

Advertising