Uttarakhand: भूस्खलन ने केदारनाथ में मंदाकिनी नदी के प्रवाह को रोका... पूरा पहाड़ खिसक कर मंदाकिनी में गिरा

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2024 - 12:16 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  31 जुलाई को केदारनाथ घाटी में हुई बादल फटने की घटना के बाद आपदा प्रभावित क्षेत्र में मंदाकिनी नदी के किनारे भूस्खलन और मिट्टी का कटाव जारी है।  रविवार को केदारनाथ पैदल मार्ग पर भीमबली के पास भारी भूस्खलन हुआ, जिसके बाद नदी में भारी मात्रा में मलबा गिरने से मंदाकिनी नदी का प्रवाह रुक गया।

इलाके में बन गई झील
रुद्रप्रयाग जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि गौरीकुंड से कुछ किलोमीटर दूर भीमबली हेलीपैड के सामने मंदाकिनी नदी के पास एक पहाड़ी पर भूस्खलन हुआ। इस भूस्खलन ने नदी के प्रवाह को अस्थायी रूप से रोक दिया, जिससे क्षेत्र में एक झील बन गई। हालांकि तत्काल कोई खतरा नहीं है, लेकिन जिला आपदा प्रबंधन केंद्र ने नदी किनारे रहने वाले निवासियों को एहतियाती अलर्ट जारी किया है। लोगों को भी एहतियात बरतने की सलाह दी गई है और नदी के पास न जाने और सतर्क रहने को कहा गया है।

उत्तराखंड मौसम की चुनौतियों से जूझ रहा  
उत्तराखंड मानसूनी बारिश के गंभीर प्रभाव से जूझ रहा है, जिससे सड़कों और आवासीय भवनों को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। मानसून शुरू होने के बाद से राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है, जिससे मौसम संबंधी चुनौतियाँ बनी हुई हैं। रुद्रप्रयाग जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय के अनुसार, कुंड-उखीमठ-चोपता-गोपेश्वर राजमार्ग पर कई भूस्खलन हुए हैं।

कुंड में मंदाकिनी नदी पर बना लोहे का पुल खतरे में 
इसके अतिरिक्त, कुंड में मंदाकिनी नदी पर बना लोहे का पुल, जो रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग को केदारघाटी और केदारनाथ से जोड़ता है, नदी की तेज धाराओं के कारण खतरे में है। निरीक्षण के बाद, लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने चिंता व्यक्त की कि तेज धाराएं पुल के खंभों की नींव को नष्ट कर रही हैं, जिससे स्थानीय आबादी के लिए खतरा पैदा हो गया है और प्रशासन और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण चिंतित हो गए हैं।

रविवार को राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण खंड और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने पुल स्थल का निरीक्षण किया और तत्काल पुल पर भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी।

सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी 
एहतियात के तौर पर, उत्तराखंड आईएमडी ने प्रभावित क्षेत्रों में हाई अलर्ट जारी किया है, किसी भी अन्य आपात स्थिति से निपटने के लिए आपातकालीन सेवाएं तैयार रखी गई हैं। संभावित आपात स्थितियों के मद्देनजर सरकार द्वारा स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है और निवासियों को अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News