चीन-जापान समेत इन 6 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आज से RT-PCR टेस्ट अनिवार्य, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Jan 01, 2023 - 05:29 AM (IST)

नेशनल डेस्कः कोविड महामारी की नई लहर की आशंका को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने एक जनवरी से चीन समेत इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से भारत आने वाले यात्रियों को एक जनवरी से निगेटिव कोविड टेस्ट रिपोर्ट देना जरूरी होगा। 
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
PunjabKesari
नए साल ने दी दस्तक, देशभर में New Year का जश्न
श में नए साल ने दस्तक दे दी है। देशभर में नए साल का जश्न बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। दो साल बाद लोग नए साल का जश्न मनाने के लिए सड़कों पर निकल आए हैं। बड़ी संख्या में दिल्ली के कर्तव्य पथ पर लोग नए साल का जश्न मनाने के लिए पहुंचे हुए हैं। आधी रात को दिल्ली की सड़कों पर लोगों में उत्साह नजर आया। लोगों ने नाच-गाने के साथ स्वागत किया। लोगों ने इस अवसर पर जमकर आतिशबाजी भी की। लोग नए साल के जश्न में डूबे नजर आए। 

नए साल पर दिल्ली और आसपास के इलाकों में महसूस किए गए भूकंप के झटके, इतनी रही तीव्रता
दिल्ली में रविवार देर रात लोग नए साल के जश्न में डूबे हुए थे, तभी भूकंप आ गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली और उससे सटे इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। वहीं भूकंप से अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना भी नहीं आई है। हरियाणा में रात 1:19 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। प्राथमिक जानकारी के अनुसार झज्जर का बेरी भूकंप का केंद्र रहा और इसकी तीव्रता 3.8 रही। 

प्रधानमंत्री मोदी की मां हीराबेन के लिए गुजरात में प्रार्थना सभा का आयोजन 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मां हीराबेन की याद में रविवार को गुजरात में प्रधानमंत्री की जन्मस्थली वडनगर में एक प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा। उनके परिवार के सदस्यों ने यह जानकारी दी। हीराबेन का शुक्रवार तड़के अहमदाबाद में 99 साल की उम्र में निधन हो गया था। 

सीएम भूपेश बघेल ने की प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ
छ्त्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शनिवार को मुलाकात करने के बाद उनकी तारीफ की। उन्होंने कहा कि वो अपने राज्य के मुद्दों को लेकर पीएम मोदी से मिले थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, ''छत्तीसगढ के मुद्दों को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी  से मिलने का समय मांगा था। कल उनकी मां हीराबेन के निधन के बाद मैंने बैठक किसी और दिन या आगे करने का अनुरोध किया, लेकिन मुझसे कहा गया कि कार्यक्रम तय समय के अनुसार ही होगा।'' 

PM के प्रधान सचिव पीके मिश्रा ने की अधिकारियों के साथ हाईलेवल मीटिंग, कोविड तैयारियों की समीक्षा की
PM के प्रधान सचिव पीके मिश्रा ने कोविड को लेकर हाईलेवल मीटिंग की। मिश्रा ने कोरोना पर तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक में पीएमओ के अधिकारी, स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी समेत नीति आयोग के अधिकारी मौजूद रहे। बता दें कि चीन में कोरोना तबाही मचा रहा है। चीन के हालात को देखते हुए केंद्र सरकार एक्शन मोड में है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को कहा था कि अगले 40 दिन बेहद अहम हैं। लोगों को सतर्कता बरतनी चाहिए।

कर्नाटक में अकेले चुनाव लड़ेगी बीजेपी, शाह बोले- लोग तय करें वे देशभक्तों के साथ या टुकड़े-टुकड़े गिरोह के
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कर्नाटक में अगले विधानसभा चुनाव में त्रिकोणीय लड़ाई की संभावना से इनकार किया और लोगों से देशभक्तों या टुकड़े-टुकड़े गिरोह से जुड़ी पाटिर्यों में से एक को चुनने का फैसला करने की अपील की। शाह ने कहा कि कर्नाटक में अगले साल होने वाले चुनाव में त्रिकोणीय नहीं बल्कि सीधी लड़ाई है। 

पोस्ट ऑफिस की ब्याज दरों में होगी वृद्धि 
नए साल में पोस्ट ऑफिस स्कीम्स की ब्याज दरों को बढ़ाने का फैसला किया गया है। इसके तहत एनएससी, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और मंथली इनकम स्कीम की ब्याज दरों में इजाफा हुआ है। इन योजनाओं के ब्याज दरों में 1.1 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है, जो 1 जनवरी 2023 से लागू हो रही हैं। 

गाडियों को खरीदना पड़ेगा महंगा
कई वाहन कंपनियों ने नए साल यानी 2023 में अपने वाहनों के दाम बढ़ने की घोषणा की है। जो कंपनियां जनवरी महीने से अपनी गाडियों के दाम बढ़ाने जा रही हैं, उनमें होंडा (Honda), मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki), हुंदै (Hyundai), टाटा मोटर्स (Tata Motors), मर्सिडीज बेंज (Mercedes-Benz), ऑडी (Audi), रेनॉल्ट (Renault), किआ इंडिया (Kia India) और एमजी मोटर (MG Motor) का नाम शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News