RSS का विजयादशमी उत्सव कल, मोहन भागवत समाज और स्वयंसेवकों को देंगे संदेश

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2019 - 04:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ 8 अक्टूबर को पूरे देश में विजयादशमी उत्सव मनाने जा रहा है। संघ की स्‍थापना 1925 में विजयादशमी के दिन हुई है। उसके बाद ही यह पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। यह कार्यक्रम मंगलवार को नागपुर में सुबह 7.40 बजे से शुरू होगा। 

 

संघ इस कार्यक्रम में देश के जाने-माने चेहरे को बतौर मुख्य अतिथि बुलाता है। इस बार प्रमुख अतिथि के रूप में एचसीएल कंपनी के संस्थापक व अध्यक्ष शिव नाडार शामिल होंगे। हर वर्ष की तरह इस बार भी 6.15 बजे संघ के स्वयंसेवकों का पथ संचलन रेशम बाग मैदान से होकर शहर के विभिन्न रास्ते से गुजरते हुए वापस रेशमबाग मैदान पहुंचेगा। 

 

शस्त्र पूजन के बाद सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत का उद्बोधन सभी का केन्द्र बिन्दु रहेगा। पथ संचलन में व्यवसायी तरुण व महाविद्यालयीन तरुण क्रमश: होंगे। मुख्य कार्यक्रम में शारीरिक, घोष वादन संघ गीत आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। बता दें कि इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति और कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे प्रणव मुखर्जी भी संघ के इस प्रोग्राम में मुख्य अतिथि के तौर पर संघ प्रमुख भागवत के साथ मंच साझा कर चुके हैं। 

 

गौरतलब है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना केशव बलिराम हेडगेवार ने 1925 में विजयादशमी के दिन हुई थी। तब से आरएसएस हर साल विजयादशमी के दिन ही स्थापना दिवस मनाता है, जिसे विजयादशमी उत्सव कहते हैं। इस कार्यक्रम में सरसंघचालक मोहन भागवत का अहम उद्बोधन होता है, जिस पर देश की निगाह होती है। दरअसल, इस उद्बोधन के जरिए अगले एक साल के लिए संघ प्रमुख देश के हालात पर अपनी राय व्यक्त करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News