''जाति भगवान ने नहीं पंडितों ने बनाई जो गलत है'' मोहन भागवत के इस बयान पर संजय राउत ने साधा निशाना

Monday, Feb 06, 2023 - 11:19 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने एक बार फिर से जातिवाद को लेकर बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि जाति भगवान ने नहीं बनाई है, जाति पंडितों ने बनाई जो गलत है। भगवान के लिए हम सभी एक हैं। 

दरअसल, मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान भागवत ने  कहा था कि सत्य ही ईश्वर है, सत्य कहता है कि मैं सर्वभूति हूं, रूप कुछ भी रहे योग्यता एक है, ऊंच-नीच नहीं है, शास्त्रों के आधार पर कुछ पंडित जो बताते हैं, वो झूठ है। जाति की श्रेष्ठता की कल्पना में ऊंच-नीच में अटक कर हम गुमराह हो गए, भ्रम दूर करना है।

 भागवत ने कहा कि हमारे समाज को बांटकर लोगों ने हमेशा से फायदा उठाया है। सालों पहले देश में आक्रमण हुए, फिर बाहर से आए लोगों ने हमें बांटकर फायदा उठाया। नहीं तो हमारी ओर नजर उठाकर देखने की भी किसी में हिम्मत नहीं थी।  

वहीं  मोहन भागवत के बयान पर  शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) सांसद संजय राउत ने निशाना साधते हुए कहा कि उनकी द्वारा कही गई बातें समाज में एकता रखने के लिए बेहद जरुरी हैं, लेकिन समाज तोड़ने का काम कौन कर रहा है? आपके लोग ही कर रहे हैं। तो सबसे पहले आप यह बात जो लोग सत्ता में बैठे हैं उन्हें समझाइए।

बता दें कि रामचरितमानस की एक चौपाई को लेकर छिड़े विवाद के बीच मोहन भागवत ने यह बयान दिया है। गौरतलब  है समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा था कि  तुलसीदास की रामचरितमानस में कुछ अंश ऐसे हैं, जिनपर हमें आपत्ति है। इसमें वह शुद्रों को अधम जाति का होने का सर्टिफिकेट दे रहे हैं।

Anu Malhotra

Advertising