रिपोर्टः PM मोदी की हवाई यात्राओं पर पांच साल में खर्च हुए 443.4 करोड़ रुपए

Sunday, Apr 07, 2019 - 03:06 PM (IST)

नेशनल डेस्कः लोकसभा की चुनावी सरगर्मियों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हवाई यात्रा की इन दिनों काफी चर्चा हो रही है। हिन्दुस्तान टाइम्स की एक खबर के अनुसार बीते 5 सालों के दौरान पीएम मोदी की विदेश यात्राओं पर कुल 443.4 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। हालांकि इस खर्च में पीएम मोदी की 5 अन्य विदेश यात्राओं का खर्च शामिल नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री की आधिकारिक एअरलाइन्स एयर इंडिया ने बीते 5 सालों के दौरान पीएम मोदी द्वारा की गई 44 विदेश यात्राओं का बिल पीएमओ भेजा है, जिसमें खर्च का पूरा ब्यौरा दिया गया है।

मनमोहन सिंह की तुलना में कम खर्च किया
विपक्ष अक्सर पीएम मोदी की विदेश यात्राओं पर सवाल खड़ा कर चुका है। हालांकि हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मोदी की 44 विदेश यात्राओं पर खर्च की गई रकम, उनके पूर्ववर्ती डॉ. मनमोहन सिंह की साल 2009-2014 तक की विदेश यात्राओं के खर्च की तुलना में कम है। मनमोहन सिंह ने अपने कार्यकाल में 38 विदेश यात्राएं कीं जिनपर कुल 493.22 करोड़ रुपए खर्च हुए। लेकिन पीएम मोदी ने नेपाल, बांग्लादेश, ईरान और सिंगापुर की यात्रा भारतीय वायुसेना के बिजनेस जेट से की थी और इनका बिल भी उपरोक्त बिल में शामिल नहीं है। अगर इनका बिल भी शामिल किया जाए तो शायद पीएम मोदी की हवाई यात्रा का खर्च मनमोहन सिंह के खर्च से ज्यादा हो सकता है।

एक ट्रिप पर कई देशों की यात्रा
पीएम मोदी ने एक ही ट्रिप पर कई देशों की यात्रा एक साथ की है। मोदी ने अपने कार्यकाल में कई ऐसी विदेशी यात्राएं की हैं जो जिनमें वे 2 या 2 से ज्यादा देशों की यात्रा पर एकसाथ गए।
सेंट्रल एशिया की यात्रा में पीएम मोदी ने एक साथ 6 देशों- उज्बेकिस्तान, कजाखिस्तान, रुस, तुर्कमेनिस्तान, किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान की यात्रा की थी। वहीं सूत्रों के मुताबिक इसी महीने के अंत में पीएम मोदी यूएई की यात्रा करेंगे जो उनके पहले कार्यकाल की आखिरी विदेश यात्रा होगी। इस यात्रा के दौरान उन्हें यूएई के सर्वोच्च सम्मान जायद मेडल से सम्मानित किया जाएगा, जो कि उन्हें दोनों देशों के संबंधों को बेहतर बनाने के लिया दिया जा रहा है। एयर इंडिया द्वारा भेजे गए बिल में ईंधन, एअरक्राफ्ट का किराया और क्रू का बिल शामिल है। हालांकि जापान, सिंगापुर, मालदीव, अर्जेंटीना, दक्षिण कोरिया की विदेश यात्राओं का बिल अबी एयर इंडिया ने नहीं भेजा है।

Seema Sharma

Advertising