रोटोमैक के मालिक विक्रम कोठारी बेटे संग कोर्ट में हुए पेश

Friday, Feb 23, 2018 - 06:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सीबीआई ने शुक्रवार को रोटोमैक के मालिक विक्रम कोठारी एवं उनके बेटे राहुल को 3,695 करोड़ रुपये का ऋण नहीं चुकाने से जुड़े एक मामले में अदालत में पेश कर दिया। सीबीआई की ओर से आरोपी पिता पुत्र को लखनऊ ले जाने के लिए ट्रांजिट रिमांड की मांग की गई। दोनों अतिरिक्त मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट समर विशाल के सामने पेश किये गये। उन्हें ऋण अदायगी के कथित उल्लंघन को लेकर वृहस्पतिवार को गिरफ्तार किया गया था। बचाव पक्ष के वकील प्रमोद कुमार दुबे ने अदालत के क्षेत्राधिकार पर प्रश्न खड़ा किया और कहा कि आरोपी मजिस्ट्रेट अदालत में नहीं बल्कि सत्र अदालत में पेश किये जाएं।

आदेश के बाद फैसला रखा सुरक्षित
सीबीआई की प्राथमिकी के अनुसार सात बैंकों के एक समूह ने रॉटोमैक ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड को 2008 के बाद से 2,919 करोड़ रुपये का ऋण दिया। यह राशि भुगतान संबंधी बार बार उल्लंघन के कारण ब्याज समेत 3,695 करोड़ रुपये हो गई। बैंक ऑफ बड़ोदा की शिकायत पर सीबीआई ने कार्रवाई की है। बैंक ऑफ बड़ोदा ने नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी की तरह कोठारी के भी विदेश भाग जाने की आशंका से सीबीआई से संपर्क किया था।

चार दिन से जारी है पूछताछ
सीबीआई द्वारा कोठारी और उनके परिवार के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद लगातार चौथे दिन उनसे पूछताछ की गई और उत्तर प्रदेश के कानपुर में उनके आवास और दफ्तरों छापेमारी की गई। एजेंसी ने रविवार (18 फरवरी) की रात कोठारी, उनकी पत्नी साधना और बेटे राहुल के खिलाफ बैंक ऑफ बड़ौदा की ओर से मिली शिकायत के बाद मामला दर्ज किया। कोठारी रोटोमैक के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक हैं, जबकि उनकी पत्नी और बेटे कंपनी के निदेशक हैं।

आधा दर्जन बैंकों के कर्जदार
सीबीआई की प्राथमिकी के अनुसार, कोठारी ने बैंक ऑफ इंडिया से 754.77 करोड़, बैंक ऑफ बड़ौदा से 456.63 करोड़, इंडियन ओवरसीज बैंक से 771.07 करोड़, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से 458.95 करोड़, इलाहाबाद बैंक से 330.68 करोड़, बैंक ऑफ महाराष्ट्र से 49.82 करोड़ और ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से 97.47 करोड़ रुपये कर्ज लिए।

​देश छोड़कर नहीं भाग रहा: विक्रम कोठारी
19 फरवरी को रोटोमैक पेन कंपनी के मालिक विक्रम कोठारी ने बैंकों से लिए 800 करोड़ रुपए के कर्ज मामले में सफाई दी थी। उन्होंने बैंक से ऋण लेने की बात को स्वीकार किया था और कहा था कि वो इसे वापस भी करेंगे। रोटोमैक के प्रमोटर विक्रम कोठारी ने कहा था, 'हां... मैंने बैंक से कर्ज लिया है, लेकिन यह कहना गलत है कि मैं इसे वापस नहीं कर रहा हूं। मैं कानपुर में रहता हूं और यहीं रहूंगा। मैं कहीं नहीं भाग रहा हूं। भारत से अच्छा कोई देश नहीं है।' 
 

Advertising