PU : 9 फरवरी से 9वां रोज फेस्टीवल, 3 दिन के फेस्ट में 3D आर्ट होगा खास

Wednesday, Jan 03, 2018 - 08:12 PM (IST)

चंडीगढ़, (रश्मि हंस) :  पी.यू. के रोज फैस्टीवल में पहली बार थ्री डी आर्ट देखने को मिलेगी। थ्री डी आर्ट के लिए बाकायदा कैंपस में स्पैशल कलाकार बुलाए जाएंगे जो कैंपस की फुटपाथ पर अपनी कलाकारी दिखाएंगे। थ्री डी आर्ट के लिए कैंपस में कलाकार डा. थ्रिटथंकार भट्टाचार्य, सीमा जेतली, रोशन अंसाल, अंजलि अग्रवाल, संजय कुमार और अर्जुन कुमार अपनी कला के रंग बिखरेंगे। पी.यू. में 9 से 11 फरवरी तक कैंपस में 9वां रोज फैस्टीवल शुरू हो रहा रहा है। कैम्प में बुधवार को रोज फैस्टीवल को लेकर हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक  में रजिस्ट्रार जी.एस. चड्डा, डी.यू.आई. मीनाक्षी मल्होत्रा, एफ.डी.ओ. विक्रम नैय्यर, पूटा अध्यक्ष प्रो. राजेश गिल, पूसा के दीपक कौशिक, स्टूडैंट काऊंसिल के वाइस प्रैजीडैंट करनबीर शामिल थे। 

3500 रोज बढ़ाएंगे शोभा, कलकता की वैरायटी भी होगी शामिल :
पी.यू. के रोज फैस्टीवल में 3500 रोज रखे जाएंगे। इस बार रोज की 12 नई वैराइटियां देखने को मिलेंगी, जिन्हें कलकत्ता से मंगवाकर कैम्पस में उगाया गया है। इन रोज में अभी सारिका, ग्रैंड गाला, पाऊडपफ,पिकोटे, लुईसियाना, पीटर, लव, क्राई-क्राई और प्रियंका आदि रोज फै स्टीवल की शोभा बढ़ाएंगे। वहीं फैस्टीवल में शहर के विभिन्न कॉलेज, संस्थान और  व्यक्तिगत तौर पर लोग भाग ले सकते हैं। 

मिस और मिस्टर रोज भी चुने जाएंगे फैस्टीवल में : 
पी.यू. के रोज फैस्ट में फैशन शो, स्टार नाईट, लॅाफटर शो जैसे कार्यक्रम भी आर्कषण का केंद्र रहेंगे। फैशन शो में पहली बार  मिस्टर और मिस रोज का भी चयन किया जाएगा। इसके अलावा कई एट्रैक्टिव गेम्स भी फैस्टीवल में खेली जाएंगी।  फैस्टीवल के दौरान स्टूडैंट राइड्स का भी मजा ले सकते हैं। 

बच्चों के  होंगे मुकाबले :
रोज फैस्ट में हर साल बच्चों के  लिए कई मुकाबले आयोजित करवाए जाते हैं। इस बार स्कूल बच्चों के लिए बैंड के  मुकाबले पहली बार आयोजित करवाए जाएंगे। फैस्टीवल में स्कूली बच्चों के कुल 16 मुकाबले करवाए जाएंगे। 

आर्ट वर्कशाप : 
फैस्टीवल में आर्ट से संबंधित वर्कशाप भी आयोजित की जाएगी। इस वर्कशाप में चंडीगढ़ की बॉयोडवर्सिटी के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी। वर्कशाप में शहर में आने वाली माईग्रेट्री बर्ड के बारे में लोगों को बताया जाएगा। इसके अलावावर्कशाप में डिस्एबल बच्चों को भी आर्ट सिखाई जाएगी। 

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन :
फैस्टीवल के विभिन्न मुकाबलों में भाग लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी करवाया जा सकता है। पिछली बार 279  लोगों ने आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया था जबकि मुकाबलों में 1200  के करीब उममीदवारों ने हिस्सा लिया था। बाकी के उम्मदीवारों ने कैंपस में आकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था।

कोट्स : 
रोज फैस्टीवल में थ्री डी आर्ट  आर्ट को  खासतौर से शामिल किया गया है। वहीं फैस्टीवल में मिस रोज और मिस्टर रोज के खिताब से भी नवाजा जाएगा,  जबकि बच्चों के लिए बैंड मुकाबलें भी खास तौर से आयोजित होंगे। 
-अनिल ठाकुर, होर्टीकल्चर विभाग के डिवीजनल इंजीनियर 

Advertising