रोहित वेमुला सुसाइड: कांग्रेस करेगी प्रोटेस्ट मार्च, स्मृति ईरानी के इस्तीफे की मांग तेज

Friday, Jan 22, 2016 - 12:09 PM (IST)

नई दिल्ली: हैदराबाद यूनिवर्सिटी में दलित छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या पर हो रही राजनीति थमने का नाम नहीं ले रही। जहां विपक्षी दल केंद्र को आड़े हाथ ले रहें है, वहीं कांग्रेस मामले में सीधे-सीधे केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी को जिम्मेदार ठहराते हुए उनका इस्तीफा मांग रही है। NSUI के कार्यकर्ता  प्रोटेस्ट मार्च निकालेंगें। रायसीना रोड शुरु होने वाले इस मार्च में कांग्रेस के कई सीनियर नेता भी शामिल होंगे।

 
विरोध प्रदर्शन और जांच का दौर जारी
 
विरोध प्रदर्शन के दौर में अभी तक विश्वविद्यालय स्टाफ के 14 सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया है। वीसी अप्पा राव के भी इस्तीफे की मांग जोर पकड़ रही है। उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। वहीं सुसाइड करने वाले रोहित द्वारा लिखे गए सुसाइड लेटर को फॉरेंसिक लैब भेजा जाएगा जहां रोहित की लिखावट की जांच की जाएगी।
 
 
इस बीच, हैदराबाद यूनिवर्सिटी की एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने गुरुवार को बैठक के बाद तुरंत प्रभाव से सभी चार छात्रों का निलंबन वापस ले लिया। रोहित भी पांच निलंबित छात्रों में से एक था।
 
 
इसलिए हो रही स्मृति के इस्तीफे की मांग
 
रोहित सुसाइड केस में केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज हुई है। दत्तात्रेय पर आरोप है कि उन्होंने ही दलित स्कॉलर्स पर कार्रवाई के लिए एचआरडी मिनिस्टर स्मृति ईरानी को लेटर लिखा था। लेकिन स्मृति ईरानी ने बंडारू दत्तात्रेय का बचाव करते हुए उन्होंने कहा कि छात्र के सुसाइड नोट में किसी संस्था, दल या अधिकारी का जिक्र नहीं। यह मामला दलित बनाम गैर दलित का नहीं है, जैसा कि इसे पेश किया जा रहा है। स्मृति ईरानी के इस बयान के बाद हैदराबाद यूनिवर्सिटी के 14 दलित प्रोफेसर अबतक प्रशासनिक पद छोड़ चुके हैं।
Advertising