रोहिंग्या म्यांमार के नागरिक, उन्हें स्वदेश भेजा जाएगा: राजनाथ

Saturday, Jun 09, 2018 - 12:44 AM (IST)

जम्मू: केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि रोहिंग्या म्यांमार के नागरिक है और उन्हें स्वदेश भेजा जाएगा तथा सभी राज्य सरकारों को इस आशय के निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी अवैध प्रवासी ऐसा कोई दस्तावेज हासिल नहीं कर सके जिसके आधार पर वह बाद में भारत का नागरिक होने का दावा कर सके।

राजनाथ ने जम्मू -कश्मीर के अपने दो दिवसीय दौर के समापन के मौके पर कहा कि हमने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिए हैं कि कोई भी अवैध प्रवासी किसी भी तरह का कोई दस्तावेज हासिल नहीं कर पाए जिसे वह बाद में भारत का नागरिक होने के दावे के तौर पर पेश सकता है। इसके अलावा रोहिंग्याओं के बारे में सभी तरह की जानकारियां तथा बायोमैट्रिक आंकड़े जुटाने के निर्देश भी दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि रोहिंग्या म्यांमार के नागरिक हैं और उन्हें वापस ही जाना होगा।

उन्होंने कहा कि एक बार आंकड़ों के मिलान का काम पूरा हो जाए तो इन्हें विदेश मंत्रालय को दिया जाएगा और वह इन्हें म्यांमार सरकार के साथ साझा करेगा ताकि रोहिंग्याओं को उनके वतन वापस भेजा सके। भारत पाकिस्तान संबंधों पर उन्होंने कहा कि भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान के साथ शांति चाहता हैं। 

Punjab Kesari

Advertising