चीन सीमा पर तनाव: श्रीनगर-लेह राजमार्ग के जल्द खुलने की राह आसान नहीं, बर्फबारी बनी रूकावट

Friday, Feb 18, 2022 - 04:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लद्दाख सेक्टर में चीन सीमा पर दो सालों से जारी तनातनी के माहौल के बीच LAC तक सप्लाई को निर्बाध जारी रखने की खातिर 434 किमी लंबे श्रीनगर-लेह राजमार्ग को खुला रखना सीमा सड़क संगठन के लिए चुनौती साबित हो रहा है। दरअसल बर्फबारी चुनौती बनी हुई है। इतना जरूर था कि इसके इस बार जल्दी खुल जाने की संभावना इसलिए व्यक्त की जा रही है क्योंकि इस राजमार्ग पर इस बार उतनी बर्फबारी नहीं हुई है जितनी पिछले साल हुई थी।

 

BRO के बीकन संगठन के अनुसार, इस राजमार्ग से बर्फ हटाने का कार्य पूरी तेजी के साथ जारी है। दरअसल जम्मू कश्मीर व लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन इस पर जोर दे रहे हैं कि राजमार्ग जल्द से जल्द खुल जाए। हालांकि इस राजमार्ग पर पिछले साल की बनिस्बत कम बर्फबारी हुई है पर राजमार्ग से बर्फ हटाने में जुटे कर्मियों को कई स्थानों पर हिमस्खलन की परिस्थितियों से दो चार होना पड़ रहा है जो कार्य में लगातार बाधा उत्पन्न कर रहे हैं।

 

BRO के अधिकारियों के मुताबिक, अगर मौसम ने साथ दिया तो इस राजमार्ग से इस माह के अंत तक बर्फ को हटा दिया जाएगा। और फिर राजमार्ग की परिस्थितियों को जांचने के बाद ही इस पर यातायात बहाल करने की अनुमति प्रदान की जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि सोनामर्ग-बालटाल रोड पर इस बार 4 से 6 फीट बर्फ है और जोजिला पर यह 8 से 10 फुट है। यही कारण था कि इस बार अधिकारियों को इसे जल्द चालू करने की उम्मीद बंधी है।

Seema Sharma

Advertising