उद्घाटन से पहले बांध टूटना है भ्रष्टाचार का प्रमाण: लालू

Wednesday, Sep 20, 2017 - 02:45 PM (IST)

पटना: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने बिहार के भागलपुर जिले में ट्रायल रन के दौरान पानी के दबाव से गंगा पंप नहर योजना के बांध की दीवार के अचानक टूट जाने के मामले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को दोषी ठहराते हुए उनसे इस्तीफा देने तथा मामले की उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग की। 

यादव ने आज यहां कहा कि भागलपुर जिले के कहलगांव में 828 करोड़ रुपए की लागत से तैयार बटेश्वर गंगा पंप नहर परियोजना का उद्घाटन आज सुबह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करने आने वाले थे। सभास्थल भी सज-धजकर तैयार था, लेकिन कल शाम ट्रायल रन के दौरान बांध की दीवार पानी के दबाव से टूट गई। जिससे यह साबित होता है कि बांध के निर्माण में गुणवत्ता का ख्याल नहीं रखा गया और बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ है। उन्होंने कहा कि इसकी निगरानी का जिम्मा विभागीय मंत्री और मुख्यमंत्री का है। इस मामले में लापरवाही हुई है इसलिए जांच से पहले दोषी मंत्री और मुख्यमंत्री को इस्तीफा देना चाहिए।  

राजद प्रमुख ने कहा कि इससे पहले उत्तर बिहार में जो बाढ़ से तबाही हुई है इसके लिए भी मुख्यमंत्री और जल संसाधन मंत्री ही जिम्मेवार हैं। वह पहले से ही कहते रहे हैं कि बाढ़ अचानक आयी नहीं थी बल्कि उसे जानबूझकर बुलाया गया था। उन्होंने कहा कि उत्तर बिहार में जब बाढ़ आयी थी तब जल संसाधन मंत्री ने कहा था कि तटबंध पर ग्रामीण अनाज रखते थे जिसके कारण वहां चूहों ने घर बना लिया था और इसी वजह से तटबंध टूट गए थे। अब जल संसाधन मंत्री बताएं कि भागलपुर में क्या घड़यिाल ने बांध की दीवार तोड़ी है। यादव ने कहा कि अपना दोष चूहों पर मढ़कर सरकार बच नहीं सकती है। उन्होंने नीतीश सरकार में उपर से लेकर नीचे तक भ्रष्टाचार फैला हुआ है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की बात सिर्फ दिखावा है। उन्होंने कहा कि जनता कुमार को अच्छे से पहचान गई और अब उन्हें सबक सिखाएगी। 

गौरतलब है कि भागलपुर जिले के कहलगांव में 40 साल बाद करोड़ो रुपए की लागत से तैयार बटेश्वर गंगा पंप नहर परियोजना का बांध ट्रायल रन के दौरान 12 में 5 मोटर पंप चालू किए जाने के बाद लगभग एक घंटा के अंदर ही पानी के दबाव के कारण टूट गया था। बांध के टूटने से राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) कहलगांव के टाउनशिप के साथ आम नागरिक इलाके और व्यवहार न्यायालय के न्यायाधीशों के आवास में पानी प्रवेश कर गया ।  इस बीच भागलपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार नीतीश कुमार का आज का भागलपुर दौरा स्थगित कर दिया गया है। उधर बांध टूटने के कारण पानी के हो रहे फैलाव को फिलहाल बालू के बोरों के जरिए रोक दिया गया है। जिन इलाकों में पानी प्रवेश कर गया है वहां से पानी भी निकाला जा रहा है। 
 

Advertising