रीजीजू ने श्रीनगर में नौकायन के लिए केआईएससीई का उद्घाटन किया

punjabkesari.in Saturday, Apr 10, 2021 - 03:41 PM (IST)

श्रीनगर: खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने रविवार को जम्मू कश्मीर खेल परिषद जल खेल (वाटर स्पोर्ट्स) अकादमी में नौकायन के लिए खेलो इंडिया राज्य उत्कृष्ठता केन्द्र (केआईएससीई) का उद्घाटन किया। इस केआईएससीई में फिलहाल नौकायन पर ध्यान दिया जाएगा, जिसके लिए पहली बार 145.16 लाख रुपये का अनुदान और फिर वार्षिक तौर पर 96.17 लाख रुपये अनुदान प्रदान किया जाएगा। यह जम्मू कश्मीर का दूसरा केआईएससीई है। जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में तलवारबाजी के लिए समर्पित केआईएससीई है। इन दोनों केन्द्रों के लिए ५.०८ करोड़ रूपये आवंटित किये गये है।

 

रीजीजू ने पहले घोषणा की थी कि खेल मंत्रालय यहां एक अत्याधुनिक जल खेल सुविधा खोलेगा। सभी प्रक्रियाएं अब पूरी हो गयी है और इसके लिए रकम आवंटित कर दिया गया है। उन्होंने कहा, "यहां के युवा खिलाड़ियों के जीवन को बदलने के लिए डल झील में आना खुशी की बात है। यहां खेलों में बहुत अधिक संभावनाएं हैं और हम खेल मंत्रालय और जम्मू-कश्मीर परिषद युवाओं की मदद करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।"  रीजीजू ने कहा, "हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जम्मू और कश्मीर के लिए बहुत सारी योजनाएँ हैं। यह हमारे भविष्य के चैंपियनों के लिए शानदार मौका होगा।"

 

रीजीजू ने इसके साथ ही जम्मू कश्मीर में कई नयी प्रतियोगिताओं की भी घोषणा की, जिसमें खेलो इंडिया महिला फुटबॉल लीग भी शामिल है। उन्होंने कहा, "इस साल से हम यहां खेलो इंडिया महिला फुटबॉल लीग शुरू करेंगे और खेल मंत्रालय द्वारा सभी प्रकार का समर्थन दिया जाएगा। हम अक्टूबर-नवंबर में पहलगाम में मैराथन प्रतियोगिता का आयोजन करेंगे।" डल झील के नेहरू पार्क में हुए इस कार्यक्रम में रीजीजू के साथ जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, उपराज्यपाल के सलाहकार फारुख खान और युवा सेवाओं के सचिव आलोक कुमार शामिल हुए।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Related News

Recommended News