रोहित शर्मा और हार्दिक के बीच पड़ी दरार... पंड्या को एमआई नेट्स पर आते देख उठ कर चले गए ये तीन खिलाड़ी

punjabkesari.in Tuesday, May 14, 2024 - 12:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। इससे खराब और क्या होगा? कथित तौर पर यह अंतर पहले से कहीं अधिक बढ़ गया है। टी20 विश्व कप से पहले, कप्तान और उप-कप्तान के बीच खराब रिश्ते आईसीसी ट्रॉफी के लिए 11 साल के इंतजार को खत्म करने की भारतीय टीम के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं। मतभेद तब उभरे जब मुंबई इंडियंस ने एक आश्चर्यजनक कदम में, गुजरात टाइटन्स से हार्दिक को शामिल किया और पांच बार के आईपीएल विजेता और टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ नेताओं में से एक माने जाने वाले रोहित की जगह उन्हें अपना कप्तान घोषित किया। यह किसी वर्तमान भारतीय कप्तान द्वारा आईपीएल में किसी और के अधीन खेलने का पहला उदाहरण बन गया।

प्रशंसकों ने दुनिया को उनकी अस्वीकृति के बारे में बताने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 17वें संस्करण के पहले भाग में जहां भी एमआई खेला गया, वहां हार्दिक की आलोचना की गई। यह शीर्ष भारतीय ऑलराउंडर के लिए घर वापसी नहीं थी। उनके स्वयं के प्रदर्शन और एमआई के डरावने प्रदर्शन ने मामले को और अधिक जटिल बना दिया। रोहित के नेतृत्व में लगातार तीन गैर-संतोषजनक सीज़न के बाद, पांच बार के चैंपियन की पुनरुद्धार की योजनाएँ धराशायी हो गईं क्योंकि वे टूर्नामेंट से बाहर होने वाली पहली टीम बन गईं।

इस सब के बीच, एमआई ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच के लिए कोलकाता की यात्रा की, एक टीम जो शानदार प्रदर्शन कर रही थी। डेविड बनाम गोलियथ प्रतियोगिता से अधिक, केकेआर बनाम एमआई प्री-मैच की बातचीत केकेआर के सहायक कोच अभिषेक नायर के साथ रोहित की बातचीत से सुर्खियों में रही। हालाँकि वायरल शार्ट क्लिप का ऑडियो स्पष्ट नहीं था, लेकिन कोई रोहित को घर और संस्कृति के निर्माण के बारे में कुछ बात करते हुए सुन सकता था जिसका हाल ही में पालन नहीं किया जा रहा था।

प्रशंसकों को "होम" को एमआई से जोड़ने में अधिक समय नहीं लगा। उसी अभ्यास सत्र के दौरान, एक और घटना घटी जिसने रोहित और हार्दिक के बीच मतभेद को उजागर किया, जो एमआई सेटअप के भीतर दो अलग-अलग शिविरों के अस्तित्व की ओर इशारा करता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक हार्दिक और रोहित ने इस आईपीएल के दौरान कम ही साथ में प्रैक्टिस की है।  केकेआर के खिलाफ मैच की पूर्व संध्या पर, जिसमें एमआई हार गया था, रोहित ने सबसे पहले नेट्स पर अभ्यास किया। जब भारतीय कप्तान अपना काम कर रहे थे तो हार्दिक का कोई संकेत नहीं था। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि रोहित अपनी बल्लेबाजी अभ्यास खत्म करने के बाद सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा के साथ किनारे पर बैठे थे, लेकिन जैसे ही हार्दिक नेट्स पर एक सत्र के लिए बाहर निकले, तीनों उठे और मैदान के दूसरी तरफ चले गए। 

आईपीएल 2024 में रोहित और हार्दिक का प्रदर्शन बेहद ख़राब रहा
इस आईपीएल में रोहित और हार्दिक दोनों का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। और इसका असर एमआई के प्रदर्शन पर पड़ा है। आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल और सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली टीमों में से एक टीम निचले पायदान पर है। केवल एक मैच शेष रहते हुए, एमआई ने आठ अंक हासिल कर लिए हैं और खुद को 9वें नंबर पर पाया है। उनके कप्तान, हार्दिक का यह सबसे खराब सीज़न रहा है, उन्होंने 18 की औसत से केवल 200 रन बनाए हैं। गेंद के साथ, उन्होंने 11 विकेट लिए हैं, लेकिन 10.59 की उनकी इकॉनमी रेट ने एमआई को नुकसान पहुंचाया है। दूसरी ओर, रोहित का प्रदर्शन भी बेहतर नहीं रहा है। सलामी बल्लेबाज ने सीज़न की धमाकेदार शुरुआत की लेकिन जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ा, उनका प्रदर्शन गिरता गया। रोहित ने इस साल 145 की स्ट्राइक रेट से 349 रन बनाए हैं। 
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News