सुस्त वृद्धि के बाद अब दूसरी छमाही में शादियों के सीजन पर टिकी है खुदरा विक्रेताओं की निगाहें

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 11:22 AM (IST)

नेशनल डेस्क: शॉपर्स स्टॉप, रिलायंस रिटेल, लाइफस्टाइल और वीमार्ट सहित खुदरा विक्रेताओं को उत्पादों की बिक्री में सुस्त रफ्तार का सामना करना करना पड़ रहा है। यही वजह है कि उन्होंने अब मांग को बढ़ावा देने के लिए इस वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में शादी-ब्याह के ढेरों समारोहों पर दांव लगाया है, ताकि उनकी बिक्री में आई सुस्त वृद्धि को रोका जा सके। उनका तर्क है कि दूसरी छमाही में करीब 47 शुभ विवाह तिथियां होंगी, जो पहली छमाही में 14 से तीन गुना अधिक हैं।

वित्त वर्ष 2024 में वृद्धि दर में गिरावट
शॉपर्स स्टॉप के प्रबंध निदेशक कविंद्र मिश्रा ने कहा कि हम एक बहुत मजबूत उत्सव अभियान की उम्मीद कर रहे हैं, शादियां बहुत ज्यादा होंगी, क्योंकि हमारे पास करीब 50 शुभ दिन हैं। उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि हमारे पास विवाह स्थल बनाने के लिए सही तरह का सामान है। रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2024 में हर महीने खुदरा बिक्री की वृद्धि दर में साल-दर-साल गिरावट आई है। इनमें परिधान, जूते और त्वरित सेवा रेस्तरां सुविधाएं शामिल हैं। पिछले साल की तुलनात्मक रूप से धीमी 4-7% की वृद्धि दर इस साल भी बनी हुई है।

मई- जून में बिक्री में 5% तक की वृद्धि
रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आर.ए.आई.) ने शीर्ष 100 खुदरा विक्रेताओं के एक सर्वेक्षण के आधार पर कहा कि मई और जून में बिक्री में क्रमशः 3% और 5% की वृद्धि देखी गई। डिपार्टमेंट स्टोर चेन लाइफस्टाइल इंटरनेशनल के मुख्य कार्यकारी देवराजन अय्यर के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल और मई के महीने कठिन थे, लेकिन जून से हमें कुछ सुधार दिखाई देने लगा। उपभोक्ता वापस आ गए हैं और जुलाई-सितंबर तिमाही में सुधार के संकेत हैं। त्योहारी सीजन की प्रगति और कई शादियों के कारण अगली तिमाही मजबूत होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि हम स्टोर स्तर पर वृद्धि और कुल मिलाकर दोहरे अंकों की वृद्धि (जुलाई में) देख रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News