मांस घोटाला: ग्राहकों को आर्किषत करने के लिए कदम उठा रहे रेस्टोरेंट

Thursday, May 03, 2018 - 01:15 PM (IST)

कोलकाता: विभिन्न रेस्टोरेंटों को खराब मांस की आपूर्ति किए जाने के घोटाले का पर्दाफाश होने के बाद से शहर और आसपास के इलाकों में मांस से बनने वाले व्यंजनों की बिक्री में कमी आई है। इस स्थिति से निबटने के लिए होटलों और रेस्त्रां चलाने वालों ने मांसाहार प्रेमियों का भरोसा जीतने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। 

होटल ऐंड रेस्त्रा एसोसिएशन ऑफ इस्र्टन इंडिया के अध्यक्ष सुदेश पोद्दार ने सदस्यों को परामर्श जारी किया है जिसमें उनसे कहा गया है कि वह पंजीकृत विक्रेताओं से ही मांस और पोल्ट्री उत्पाद खरीदें। इसमें कहा गया है , ‘‘ सदस्यों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसे प्रतिष्ठित विक्रेताओं से ही मांस और पोल्ट्री उत्पाद खरीदें जिनके पास एफएसएसएआई और कॉर्पोरेशन ट्रेड लाइसेंस है। उन आपूर्तिकर्ताओं को प्राथमिकता दी जानी चाहिए जिनके पास आईएसओ 9001 और एचएसीसीपी का प्रमाण पत्र है।  

पिछले हफ्ते पुलिस ने एक ऐसे रैकेट का भंडाफोड़ किया था जो शहर और आसपास के रेस्टोरेंटों को डंपिंग ग्राउंड से खराब मांस की आपूर्ति किया करता था। मध्य कोलकाता के एक कोल्ड स्टोरेज से करीब 20 टन सड़ा मांस बरामद किया गया जो रेस्टोरेंटों में भेजा जाने वाला था। इस घोटाले के सामने आने के बाद अब यहां लोगों के बीच मछली की मांग बढ़ गई है।  राज्य के मत्स्य विकास निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सौम्यजीत दास ने बताया कि मांस की बिक्री में जहां कमी आई है वहां मछली की बिक्री कम से कम 30 से 40 फीसदी बढ़ गई है।  उन्होंने कहा , ‘‘ अप्रैल मध्य में बिक्री करीब 650-700 किलो प्रतिदिन थी। अब यह बढ़कर करीब 950 किलो हो गई है। ’’      

Anil dev

Advertising