लुधियाना को सुरक्षित शहर बनाने का संकल्प

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 08:59 PM (IST)


चंडीगढ़/, 23 अक्टूबर: (अर्चना सेठी) समाज के विभिन्न वर्गों से सीधे फीडबैक लेने के उद्देश्य से चल रहे ग्राउंड-जीरो दौरे के हिस्से के रूप में, पुलिस महानिदेशक (डी.जी.पी.) पंजाब गौरव यादव ने बुधवार को सार्वजनिक सुरक्षा सुधारों पर चर्चा करने और सुझाव प्राप्त करने के लिए लुधियाना में उद्योगपतियों के साथ एक अनौपचारिक बातचीत की।

डी.जी.पी. ने उद्योगपतियों से वादा करते हुए कहा, "लुधियाना एक औद्योगिक केंद्र है, हम इसे राज्य का सबसे सुरक्षित शहर बनाने के लिए बेहतर कानून और व्यवस्था देना चाहते हैं। आने वाले दिनों में आप बड़े पैमाने पर सुधार देखेंगे।"

डी.जी.पी. गौरव यादव आज लुधियाना में कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सी.एस.आर.) फंडिंग के माध्यम से सिटी पी.सी.आर. (पुलिस कंट्रोल रूम) में शामिल की गईं 14 नई गाड़ियों को हरी झंडी दिखाने और पुलिस लाइंस लुधियाना में मरम्मत किए गए गजेटेड ऑफिसर्स (जी.ओ.) मेस का उद्घाटन करने के लिए पहुंचे थे। उन्होंने कहा, "इन 14 नई गाड़ियों के साथ, पी.सी.आर. बेड़े की कुल क्षमता बढ़कर 71 हो गई है।"

डी.जी.पी. गौरव यादव ने उद्योगपतियों के साथ अनौपचारिक बातचीत के दौरान शहर की कानून-व्यवस्था की स्थिति पर उनसे सीधा फीडबैक लिया। उन्होंने उद्योगपतियों के कई मुद्दों को हल करने का आश्वासन दिया, जिनमें पुलिस बल की कमी, शहर में सी.सी.टी.वी. कैमरों की कमी, बढ़ते साइबर अपराध और धोखाधड़ी, ट्रैफिक जाम, रात की सुरक्षा आदि शामिल थे। इस मौके पर डी.जी.पी. के साथ लुधियाना पुलिस आयुक्त कुलदीप चहल और लुधियाना रेंज की उप महानिरीक्षक (डी.आई.जी.) धनप्रीत कौर भी शामिल थीं।

उन्होंने कहा, "मैं आपको (उद्योगपतियों) आश्वासन देता हूं कि पंजाब सरकार द्वारा पुलिस विभाग में घोषित की गई 10,000 नई नौकरियों में से लुधियाना कमिश्नरेट पुलिस को उसका उचित हिस्सा जरूर मिलेगा।" उन्होंने लुधियाना पुलिस आयुक्त कुलदीप चहल को निर्देश दिया कि शहर में यातायात को सुचारू बनाने के लिए ट्रैफिक विंग की क्षमता बढ़ाने के लिए अस्थायी व्यवस्था की जाए।

डी.जी.पी. ने उद्योगपतियों को पूरे शहर में, विशेष रूप से औद्योगिक फोकल पॉइंट में सीसीटीवी निगरानी बढ़ाने का भी आश्वासन दिया। साइबर धोखाधड़ी पर, उन्होंने उद्योगपतियों से 'गोल्डन ऑवर' का उपयोग करने के लिए '1930 साइबर हेल्पलाइन' नंबर पर तुरंत रिपोर्ट करने को कहा, जिससे साइबर अपराधियों द्वारा पीड़ितों के खातों से निकाले गए पैसों को जल्दी से फ्रीज/लीअन मार्किंग में मदद मिलेगी।

प्रमुख उद्योगपतियों, एस.सी. रल्हन और नीरज सतीजा ने सार्वजनिक बैठकें करने और पुलिस थानों और नाकों की आकस्मिक जांच के माध्यम से ग्राउंड ज़ीरो से स्थिति जानने के लिए डी.जी.पी. पंजाब के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कानून-व्यवस्था की स्थिति में प्रत्यक्ष सुधार और सभी अधिकारियों की आम जनता तक आसान पहुंच के लिए लुधियाना कमिश्नरेट पुलिस की भी सराहना की। बैठक के दौरान उद्योगपतियों ने पुलिस को पूर्ण सहयोग देने की पेशकश की।

इससे पहले, डी.जी.पी. गौरव यादव ने लुधियाना के डी.ए.वी. पुलिस पब्लिक स्कूल का दौरा किया और छात्रों के साथ बड़े ही रोचक तरीके से बातचीत करते हुए सामुदायिक सद्भाव में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर किया। उन्होंने यू.पी.एस.सी. परीक्षा पास करने के लिए सुझाव दिए और छात्रों को पुलिस के कामकाज और पुलिस अधिकारी बनने की चुनौतियों के बारे में बताया।

डी.जी.पी. ने छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने और अपने लक्ष्यों को लेकर स्पष्ट होने की सलाह दी। उन्होंने छात्रों को आने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं भी दीं। सुबह लुधियाना जाते समय डी.जी.पी. पंजाब गौरव यादव ने कोहाड़ा नाके पर रुककर निरीक्षण किया और वहां के कामकाज का जायजा लिया।

उन्होंने पुलिस अधिकारियों के साथ भी बातचीत की, विशेष रूप से नाकों के कामकाज का जायजा लिया और उन्हें उच्च पेशेवर मानकों को बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने जोर देकर कहा, "यह विशेष वाहन जांच बढ़ी हुई सुरक्षा और प्रभावी कानून व्यवस्था लागू करने के लिए जारी रहेगी।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Archna Sethi

Related News