Home loan लेने वालों के लिए बड़ी खबर, RBI ने EMI को लेकर की ये अहम घोषणा

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2024 - 10:48 AM (IST)

नेशनल डेस्क: Home loan लेने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रमुख रेपो दर को 6.5% पर अपरिवर्तित रखने का निर्णय लिया है क्योंकि इसका ध्यान मुद्रास्फीति को नियंत्रण में लाने पर है। यह लगातार सातवीं बार है जब केंद्रीय बैंक की 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने प्रमुख नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रखने का फैसला किया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि एमपीसी ने प्रमुख उधार दरों को अपरिवर्तित रखने के पक्ष में मतदान किया।

दास ने कहा, "विकसित हो रहे व्यापक आर्थिक और वित्तीय विकास और दृष्टिकोण के विस्तृत मूल्यांकन के बाद, रिजर्व बैंक एमपीसी ने 5 से 1 के बहुमत से नीति रेपो दर को 6.50% पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया।"

यह ध्यान दिया जा सकता है कि स्थायी जमा सुविधा (एसडीएफ) भी 6.25% पर और सीमांत स्थायी सुविधा 6.75% पर अपरिवर्तित बनी हुई है। यह निर्णय काफी हद तक अर्थशास्त्रियों की भविष्यवाणी के अनुरूप था। दास ने अपने मौद्रिक नीति वक्तव्य में कहा कि मौद्रिक नीति की प्राथमिकता मजबूत वृद्धि के बीच 4% मुद्रास्फीति लक्ष्य हासिल करना बनी हुई है। उन्होंने इस स्तर पर मौद्रिक नीति को सक्रिय रूप से अवस्फीतिकारी रुख बनाए रखने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला।

कोटक महिंद्रा बैंक की मुख्य अर्थशास्त्री उपासना भारद्वाज ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि एमपीसी ने अपेक्षित तर्ज पर यथास्थिति बनाए रखी है। उन्होंने कहा, "हालांकि कम कोर मुद्रास्फीति आराम प्रदान करती है, खाद्य मुद्रास्फीति पर अनिश्चितता चिंता का विषय बनी हुई है।"

भारद्वाज ने कहा, "इसके अलावा, उच्च अमेरिकी पैदावार, उच्च तेल की कीमतें और अन्य वस्तुओं के साथ-साथ फेड के दर आसान चक्र में संभावित देरी एमपीसी को सतर्क रखेगी। तदनुसार, हमें वित्त वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही तक किसी भी दर में ढील की ज्यादा गुंजाइश नहीं दिखती है।"  

वेल्थ मैनेजमेंट फर्म, 4 थॉट्स फाइनेंस की संस्थापक और सीईओ स्वाति सक्सेना ने कहा, "उद्योग समग्र रूप से नीतिगत स्थिरता और पूर्वानुमेयता चाहता है और रेपो दर के लगातार रखरखाव से संकेत मिलता है कि आरबीआई ब्याज के मौजूदा स्तर से संतुष्ट है।"  

सक्सेना ने कहा, "आगे बढ़ते हुए, हम आशावादी बने हुए हैं कि आरबीआई कम ब्याज दरों और ऋण मांग का समर्थन करने के लिए जून से दरों में कटौती पर विचार करेगा और उथले दर कटौती चक्र का निर्माण करेगा। कुल मिलाकर, हमारा मानना ​​है कि निवेशकों की भावना में तेजी बनी रहेगी, जिसे बाजार के लगातार समर्थन से समर्थन मिलेगा।“   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News