दिल्ली-NCR के कई हिस्सों में भारी बारिश से मौसम हुआ सुहावना, लोगों को भीषण गर्मी और उमस से मिली राहत

Saturday, Jul 16, 2022 - 05:15 PM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न इलाकों में शनिवार दोपहर बारिश होने से लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत मिली। मौसम कार्यालय ने भी दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में मध्यम से भारी स्तर की बारिश होने का अनुमान जताया था। नयी दिल्ली के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के स्थानीय मौसम अनुमान केंद्र ने ट्वीट किया, ''दिल्ली-एनसीआर और उससे सटे इलाकों में अगले दो घंटे के दौरान मध्यम से भारी स्तर की बारिश जारी रहने की काफी संभावना है।''

दिल्ली-एनसीआर के जिन इलाकों में बारिश हुई, उनमें कैलाश कॉलोनी, सरिता विहार, बुराड़ी, नोएडा, शाहदरा, नेवाडा, गोविंदपुरी, इंडिया गेट आदि शामिल हैं। लोगों ने ट्विटर पर राष्ट्रीय राजधानी में बारिश होने की तस्वीरें साझा कीं। आईएमडी ने सुबह के समय शहर में बादल छाए रहने और बारिश होने का अनुमान जताया था। इसने कहा, ''राष्ट्रीय राजधानी में अगले कुछ दिन सामान्य रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है।'' दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

आईएमडी के बुलेटिन में कहा गया है कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 72 प्रतिशत रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 85 यानी 'संतोषजनक' रहा। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई 'अच्छा' माना जाता है, 51 से 100 को 'संतोषजनक', 101 से 200 को 'मध्यम', 201 से 300 को 'खराब', 301 से 400 को 'बहुत खराब' और 401 से 500 को 'गंभीर' की श्रेणी में माना जाता है। 

 

 

rajesh kumar

Advertising