PM मोदी के लिए व्यंजन तैयार करने वाली इसराईल की रीना पुष्करणा को मिलेगा ''प्रवासी भारतीय सम्मान''

Wednesday, Jan 04, 2023 - 02:55 PM (IST)

इंटरनेशल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए व्यंजन तैयार करवाने वाली  इसराईल की सेलिब्रिटी शेफ, रेस्तरां मालिक, उद्यमी रीना विनोद पुष्करणा इस साल के प्रतिष्ठित प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार (पीबीएसए) पाने वाले 21 लोगों में शामिल हैं। प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार मध्य प्रदेश के इंदौर में 8 से 10 जनवरी के बीच होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के दौरान प्रवासी भारतीयों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। इन पुरस्कारों की घोषणा सोमवार को की गई। 

 

रीना भारत-इजराइल व्यापार और सांस्कृतिक क्षेत्र में एक प्रमुख व्यक्तित्व हैं। वह उस हाई-प्रोफाइल टीम का हिस्सा थीं, जिसने 2017 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इजराइल दौरे पर व्यंजन तैयार किए थे। बता दें 1958 में एक भारतीय सेना अधिकारी पिता और एक इराकी-यहूदी माँ के यहाँ जन्मी, रीना 1983 में पति विनोद के साथ इजराइल चली गई थीं। उस समय भारत और इजराइल के बीच पूर्ण राजनयिक संबंध नहीं थे।

 

रीना विनोद पुष्करणा को अपनी विरासत पर गर्व है। रीना का कहना है कि मेरा प्रयास लोगों को जोड़ने का रहा है और इस प्रक्रिया में मैं भारत और इजराइल के बीच मजबूत संबंधों के विकास का हिस्सा रही हूं। उन्होंने कहा, "मेरे पति विनोद इस पूरी यात्रा में सबसे महत्वपूर्ण और लगातार ताकत के स्तंभ रहे हैं और यह सब उनके बिना संभव नहीं होता।" 1980 के दशक में रीना ने तंदूरी नाम से तेल अवीव में एक रेस्तरां खोलने का फैसला किया। जल्द ही, उनके रेस्तरां में प्रसिद्ध भारतीय कंडक्टर जुबिन मेहता, अभिनेता सोफिया लोरेन, पूर्व इजराइल प्रधानमंत्री यित्जाक राबिन और राष्ट्रपति शिमोन पेरेस जैसी हस्तियों का आना-जाना लगा रहा।

Tanuja

Advertising