#Budget2023: जया एकादशी पर लाल साड़ी और लाल बहीखाता...निर्मला सीतारमण का अलग अंदाज

Wednesday, Feb 01, 2023 - 10:05 AM (IST)

नेशनल डेस्क: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट पेश करेंगी क्योंकि अगले वर्ष आम चुनाव के कारण अंतरिम बजट पेश होगा। बुधवार को जया एकादशी भी है और इस बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लाल रंग की साड़ी पहने हाथ में लाल बहीखाता लेकर राष्ट्रपति भवन पहुंचीं। बता दें कि हर बजट में निर्मला सीतारमण का अलग ही अंदाज देखने को मिला है। 

केंद्रीय बजट 2023 के दिन लाल साड़ी पहनी है। काले बॉर्डर वाली यह साड़ी उनके पुराने लुक से मेल खाती है। सीतारमण के हाथ में बजट बैग यानि कि डिजिटल बहीखाता है। सीतारमण ने ही टैबलेट के जरिए बजट भाषण पढ़ने की शुरुआत की है। कोरोना महामारी को देखते हुए 2021 में पहली बार संसद में पूरी तरह से पेपरलेस डिजिटल बजट पेश किया गया। बजट की कॉपी को छापने की परंपरा बंद हो गई।

बता दें कि वित्‍त मंत्री ने पिछले साल बजट पेश करते हुए गहरे भूरे रंग की साड़ी पहनी थी। चूंकि वह दौर कोविड का था तो सभी मास्क लगाए हुए नजर आ रहे हैं। सीतारमण के नाम सबसे लंबा भाषण देने का रिकॉर्ड है। बजट 2020-21 को उन्‍होंने 2 घंटे 42 मिनट तक पेश किया था। भारत का आम बजट अब तक दो महिलाओं ने ही पेश किया है। 1970 में इंदिरा गांधी ने पहली बार देश का बजट पेश करके इतिहास बनाया था और 2019 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का नाम इस लिस्ट में शामिल हो गया।

Seema Sharma

Advertising