12वीं पास युवाओं के लिए खुशखबरी, CISF में कॉन्स्टेबल के 1130 पदों पर निकली भर्तियां... जल्द करें आवेदन

punjabkesari.in Saturday, Aug 31, 2024 - 06:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: 12वीं पास युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने कांस्टेबल (फायरमैन) के 1130 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार CISF की आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.cisf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 30 अगस्त 2024 से शुरू हो चुकी है और इसकी अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 है।

विभिन्न कैटेगरी के लिए पदों का विवरण
भर्ती प्रक्रिया में विभिन्न कैटेगरी के लिए पदों का आरक्षण इस प्रकार है:

  • जनरल (सामान्य): 466 पद
  • EWS (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग): 114 पद
  • SC (अनुसूचित जाति): 153 पद
  • ST (अनुसूचित जनजाति): 236 पद

आयु सीमा और छूट
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 30 सितंबर 2024 से की जाएगी। इसके अलावा, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।


चयन प्रक्रिया
चयन प्रक्रिया में सबसे पहले फिजिकल टेस्ट (PET और PST) होगा। इसके बाद लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा में पास होने के लिए जनरल और EWS कोटे के उम्मीदवारों को न्यूनतम 35% और अन्य कैटेगरी के उम्मीदवारों को 33% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। इसके बाद मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। सभी प्रक्रियाओं के बाद राज्यवार मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

आवेदन शुल्क और भुगतान की प्रक्रिया
जनरल और EWS कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है, जबकि SC और ST वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क है। शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड, UPI, या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चालान के माध्यम से किया जा सकता है।

वेतनमान और अन्य जानकारी
चयनित उम्मीदवारों को लेवल-3 (₹21,700 - ₹69,100) के तहत वेतन दिया जाएगा। CISF ने उम्मीदवारों से अपील की है कि वे किसी भी तरह के भ्रम से बचने के लिए उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।


महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन शुरू होने की तिथि: 30 अगस्त 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 30 सितंबर 2024

आधिकारिक वेबसाइट: cisfrectt.cisf.gov.in

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर आवेदन करें और सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News