ज्ञानवापी मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई आज...राघव चड्ढा का राज्यसभा से निलंबन रद्द, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Dec 05, 2023 - 06:42 AM (IST)

नेशनल डेस्कः इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने ज्ञानवापी मामले में सुनवाई के लिए 5 दिसंबर की तिथि निर्धारित की है। वाराणसी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद का प्रबंधन करने वाली अंजुमन इंतेजामिया कमेटी ने इस मस्जिद के स्थान पर मंदिर बहाल करने की मांग वाले वाद की पोषणीयता को चुनौती देते हुए यह याचिका दायर की है। 
PunjabKesari
राज्यसभा ने आज एक प्रस्ताव पारित कर आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा का सदन से निलंबन रद्द कर दिया। विशेषाधिकार समिति ने अपनी रिपोर्ट में चड्ढा को राज्यसभा के सभापति के निर्देशों की अवेहलना करने और राज्यसभा के नियमों का उल्लंघन करने का दोषी करार दिया था। इसके बाद सदन में पेश एक प्रस्ताव में कहा गया कि हालाकि विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट में चड्ढा को दोषी पाया गया है लेकिन पिछले 115 दिन के निलंबन को सदस्य के लिए पर्याप्त सजा माना जाये और उनके निलंबन को रद्द करने पर विचार किया जाये।

यूपी कांग्रेस नई टीम तय करेगी मिशन 2024 की रणनीति
अब राजनीतिक दल मिशन 2024 की तैयारियों को धार देने में जुट गए हैं। इसी क्रम में यूपी कांग्रेस ने भी अब नव नियुक्त प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक का समय बदलकर 5 दिसंबर तय कर दी है। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय नई टीम के साथ मंथन कर 2024 की रणनीति तय करेंगे। 

चक्रवात मिचौंग: चेन्नई में भारी बारिश से पांच की मौत, उड़ानें रोकी गईं
चेन्नई में  बारिश के कारण पांच लोगों की मौत की खबर है। दो पीड़ितों की मौत बिजली का झटका लगने से हुई, जबकि शहर के पॉश इलाके बसंत नगर में एक व्यक्ति पर पेड़ गिरने से मौत हो गई। शहर के अलग-अलग बारिश प्रभावित हिस्सों में दो अज्ञात शव पाए गए - जिनमें से प्रत्येक एक पुरुष और एक महिला का था। चक्रवात मिचौंग ने सोमवार को शहर और उसके उपनगरों में कहर बरपाया, जिससे भारी बारिश हुई और बाढ़ आ गई। 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में मिली हार का इफेक्ट, कमलनाथ का मांगा इस्तीफा!
कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ मंगलवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात कर सकते हैं और विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को 230 सदस्यीय मध्य प्रदेश विधानसभा में 163 सीट जीत दर्ज कर दो-तिहाई बहुमत हासिल किया जबकि कांग्रेस 66 सीट पर सिमट गई। 

 आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में मूसलाधार बारिश
चक्रवात ने तमिलनाडु में काफी तबाही मचाई है। यहां भारी बारिश से चेन्नई हवाईअड्डे का रनवे जलमग्न हो गया। वहीं, पल्लीकरनई में बाढ़ आने के कारण सड़कों पर पानी भर गया है। पानी का बहाव इतना तेज कि यहां कई कारें बह गईं। 

तूफान मिचौंग: शाह ने तमिलनाडु को हरसंभव सहायता का दिया आश्वासन 
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को तमिलनाडु सरकार को चक्रवाती तूफान मिचौंग से निपटने के लिए हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया। शाह ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन से भी बात की और चक्रवात से निपटने के लिए किए गए उपायों का जायजा लिया। उन्होंने पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री एन. रंगासामी से भी बात की और स्थिति की जानकारी ली।

मिजोरम चुनाव : जेडपीएम ने 40 में से 27 सीट जीतीं 
जोरम पीपल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने सोमवार को 40 सदस्यीय सदन में 27 सीट जीतकर मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को अपदस्थ कर दिया और मिजोरम की सत्ता हासिल कर ली। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने कहा कि एमएनएफ को 10 सीट पर जीत मिली जबकि भाजपा को दो और कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली। जीत हासिल करने वाले जेडपीएम के प्रमुख नेताओं में पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा भी शामिल हैं। 

मध्य प्रदेश : कांग्रेस आज भोपाल में बैठक कर चुनावी हार पर करेगी चर्चा
कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में हार और खराब प्रदर्शन के कारणों पर चर्चा के लिए मंगलवार को सभी 230 उम्मीदवारों की बैठक बुलाई है। पार्टी नेताओं ने यह जानकारी दी। एक नेता ने कहा कि बैठक में इस बात पर भी चर्चा होगी कि पार्टी को कैसे मजबूत किया जाए और कैसे आगे बढ़ाया जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News