मिजोरम में आज होगी वोटों की गिनती...छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे पीएम मोदी, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Dec 04, 2023 - 05:45 AM (IST)

नेशनल डेस्कः राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। अब लोगों की नजर मिजोरम के चुनाव नतीजों पर है। बता दें कि चुनाव आयोग ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि मिजोरम में वोटों की गिनती सोमवार तक के लिए एक दिन के लिए टाल दी गई है। पहले मतगणना 3 दिसंबर को निर्धारित की गई थी। हालांकि, राजनीतिक दलों, गैर सरकारी संगठनों, चर्च और छात्र संगठनों की अपील के बाद निर्वाचन आयोग ने इसे स्थगित कर दिया क्योंकि रविवार का दिन ईसाई बहुल मिजोरम के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है। 
PunjabKesari
उधर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चार दिसंबर को महाराष्ट्र की अपनी यात्रा के दौरान सिंधुदुर्ग के राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। एक बयान के अनुसार, वह सिंधुदुर्ग में ‘नौसेना दिवस 2023' समारोह के मौके पर एक कार्यक्रम में भी भाग लेंगे और तारकरली समुद्र तट से भारतीय नौसेना के जहाजों, पनडुब्बियों, विमानों और विशेष बलों द्वारा ‘अभियानगत प्रदर्शन' देखेंगे। 

चुनाव हारने के बाद केसीआर ने तेलंगाना के CM पद से दिया इस्तीफा 
तेलंगाना विधानसभा चुनाव में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) पार्टी के रविवार शाम हारने के कुछ घंटों बाद पार्टी प्रमुख के चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने राज्य के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। राजभवन से प्राप्त एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखर राव का इस्तीफा पत्र आज प्राप्त हुआ। 

लोकसभा चुनाव का ‘सेमी फाइनल' भाजपा ने 3-1 से जीता; मोदी ने कहा-2024 में ‘हैट्रिक' 
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में रविवार को कांग्रेस को करारी शिकस्त देकर हिंदी भाषी राज्यों में अपनी पकड़ मजबूत कर ली। विधानसभा चुनावों के नतीजों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व को और मजबूती देने वाला और 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए माहौल तैयार करने वाला माना जा रहा है। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में शिकस्त मिलने तथा भाजपा की लहर के बीच विपक्षी दल (कांग्रेस) ने तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को सत्ता से बेदखल कर दिया। 

ढोल के पोल साबित हुए एग्जिट पोल'
देश के चार प्रमुख राज्यों की विधानसभा चुनावों की मतगणना के परिणाम एग्जिट पोल के निष्कर्षों के ठीक उलट आए हैं। वास्तविक परिणाम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जहां तीन राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अपना परचम फहराया वहीं कांग्रेस ने तेलंगाना के स्थापना के बाद पिछले दस साल से काबिज भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को सत्ता से बाहर जाने का रास्ता दिखाया है। 

तुष्टिकरण व जाति की राजनीति के दिन लद गए :शाह 
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि देश की जनता के दिल में सिर्फ और सिर्फ मोदी जी हैं और तुष्टिकरण तथा जाति की राजनीति के दिन अब लद गए हैं। विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को मिली शानदार जीत के बाद शाह ने रविवार को सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट में कहा,‘‘आज के चुनाव परिणामों ने यह साबित कर दिया है कि तुष्टीकरण और जाति में बांटने की राजनीति के दिन समाप्त हो चुके हैं...नया भारत पॉलिटिक्स ऑफ परफॉरमेंस पर वोट देता है। इस अपार समर्थन के लिए मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की जनता को नमन करता हूं।''

एनसीएमसी ने चक्रवात ‘मिचौंग' के मद्देनजर तैयारियों की समीक्षा की 
राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे ‘मिचौंग' चक्रवात के मद्देनजर तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और पुडुचेरी में 21 टीम तैनात की हैं तथा आठ अन्य टीम को भी तैयार रखा है। इस चक्रवात के दक्षिणी भारत के कुछ हिस्सों में तट से टकराने की आशंका है। एक सरकारी बयान के अनुसार राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) को यह जानकारी दी गई। 

तेलंगाना में 4 या 9 दिसंबर को हो सकता है कांग्रेस का शपथ ग्रहण समारोह
तेलंगाना में कांग्रेस का शपथ ग्रहण समारोह 4 या 9 दिसंबर को हो सकता है। तेलंगाना पुलिस ने रविवार को कहा कि उसे राज्य कांग्रेस प्रमुख ए रेवंत रेड्डी ने चार या नौ दिसंबर को शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा व्यवस्था करने के लिए कहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News