शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार आज, भाजपा के पूर्व अध्यक्ष का निधन, पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

Sunday, Jul 21, 2019 - 02:06 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार आज दोपहर को किया जाएगा और दिल्ली भाजपा के पूर्व अध्यक्ष मांगे राम गर्ग (82) का रविवार को निधन हो गया। हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढ़िए देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।

कांग्रेस दफ्तर में रखा गया शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर, अंतिम संस्कार आज
दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का आज दोपहर 2.30 बजे निगम बोध घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा। दिवंगत शीला दीक्षित के अंतिम दर्शनों के लिए उनके पार्थिव शरीर को कांग्रेस दफ्तर में रखा गया है। सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह समेत कांग्रेस के कई नेता शीला दीक्षित को अंतिम विदाई देने मुख्यालय पहुंचे। उल्लेखनीय है कि लगातार डेढ़ दशक तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रही और मौजूदा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित के एस्कॉर्ट अस्पताल में निधन की खबर जैसे ही आई, दिल्ली में शोक की लहर दौड़ गई। उनके परिवार में पुत्र संदीप दीक्षित और पुत्री लतिका दीक्षित हैं।


दिल्लीः BJP के पूर्व अध्यक्ष मांगे राम का निधन, 6 दिन पहले हुआ था ब्रेन हैमरेज
भाजपा की दिल्ली इकाई के पूर्व अध्यक्ष मांगे राम गर्ग का रविवार सुबह निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे। ब्रेन हैमरेज होने के बाद गर्ग को 15 जुलाई को एक्शन बालाजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां आज सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके परिवार में पांच पुत्र एक पुत्री और नाती पौते हैं। गर्ग 2003 से 2008 तक वजीरपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक भी रहे। वह धर्म यात्रा महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी थे। गर्ग ने मृत्यु पश्चात अपना शरीर दधीचि देह दान संस्था को देने का संकल्प लिया था।

मिशन मून: 'बाहुबली' का रिहर्सल पूरा, चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग कल
भारत का चांद पर दूसरा महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 सोमवार, 22 जुलाई को दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर रवाना होगा। इसरो ने चंद्रयान-2 को ले जाने वाले भारी-भरकम रॉकेट जीएसएलवी मार्क-।।। का रिहर्सल पूरा कर लिया है। चंद्रयान-2 ले जाने वाला ‘बाहुबली’ के नाम से चर्चित यह रॉकेट सामान्‍य तरीके से काम कर रहा है। वैज्ञानिकों ने जीएसएलवी-एमके-थ्री एम1 रॉकेट में हुई तकनीकी खराबी को ठीक कर लिया है। इसरो ने ट्वीट कर बताया कि ‘बाहुबली' कहा जाने वाला जीएसएलवी मार्क-।।। रॉकेट अब अरबों लोगों के सपने को ‘चंद्रयान-2' के रूप में चंद्रमा पर ले जाने के लिए तैयार है।

इंग्लैंड-फ्रांस और US में बंद हो सकता है EVM का इस्तेमाल तो भारत में क्यों नहींः ममता बनर्जी
तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के स्थान पर मतपत्र वापस लाने की मांग की है और कहा कि लोकतंत्र को बचाने एवं चुनाव के दौरान कालेधन के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए देश में चुनाव सुधार जरूरी हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनर्जी ने चुनाव की सरकारी फंडिंग की भी मांग की है। उन्होंने कहा कि यह मत भूलिए कि पहले इंग्लैंड, फ्रांस, जर्मनी और अमेरिका में भी ईवीएम का इस्तेमाल किया गया। लेकिन अब उन्होंने उसका इस्तेमाल करना बंद कर दिया है... तो ऐसे में हम क्यों मतपत्र वापस नहीं ला सकते?''

पहली बार अमेरिका पहुंचे PM इमरान, सोमवार को होगी ट्रंप से मुलाकात
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका के अपने तीन दिवसीय आधिकारिक दौरे पर शनिवार दोपहर अमेरिका पहुंच गए। खान, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से व्हाइट हाउस में 22 जुलाई को मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात के दौरान अमेरिकी नेतृत्व उन पर पाकिस्तानी धरती पर सक्रिय चरमपंथी एवं आतंकवादी समूहों के खिलाफ “निर्णायक एवं स्थिर” कार्रवाई करने और तालिबान के साथ शांति वार्ता में सहायक भूमिका निभाने का दबाव बनाएगा।

पाकिस्तान के अस्पताल में महिला ने खुद को बम से उड़ाया, 3 की मौत व 10 घायल
पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के एक अस्पताल में रविवार को हुए एक आत्मघाती विस्फोट में कम से कम 3 लोग मारे गए और 10 अन्य घायल हो गए। पुलिस उपाधीक्षक इफ्तिखार शाह ने बताया कि डेरा इस्माइल खान में जिला मुख्यालय अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर के अंदर एक महिला ने खुद को बम से उड़ा लिया। इस विस्फोट में पाक के तीन पुलिसकर्मियों की मौत हो गई जबकि 10 से ज्यादा लोग घायल हैं। शुरुआती जानकारी के अनुसार धमाका जिला मुख्यालय अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर के अंदर हुआ।


ब्रिटिश एयरवेज ने काहिरा के लिए 7 दिनों तक सेवा निलंबित की
ब्रिटिश एयरवेज ने शनिवार को काहिरा के लिए सात दिनों तक अपनी उड़ानें निलंबित रखने की घोषणा की है। यह घोषणा बेवसाइट के जरिए की गई है जिसमें कहा गया है कि यह फैसला एहतियातन के तौर पर लिया गया है। इसके अलावा इस संबंध में कोई अन्य जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि ब्रिटेन विदेश मंत्रालय की बेवसाइट में नागरिकों के लिए यात्रा सलाह जारी की गई है जिसमें उन्होंने अपने नागरिकों से उत्तरी सिनाई में पुलिस तथा सुरक्षा बलों पर हुए आतंकवादी हमले के कारण वहां की यात्रा नहीं करने की सलाह दी है।

सरकार ने Air India को सभी नौकरी और प्रमोशन फ्रीज करने को कहा
निजीकरण की बातों के बीच अब सरकार ने एयर इंडिया से सभी नियुक्ति और पदोन्नति फ्रीज करने को कहा है। सिर्फ कुछ नई उड़ानें शुरू की जा सकती हैं, वह भी बहुत जरूरी होने पर और व्यावसायिक स्तर पर लाभकारी दिख रही हो तो। एक आधिकारिक सूत्र ने बताया, 'यह निर्देश लगभग एक सप्ताह पहले आया है। इसके अनुसार, आगामी निजीकरण को देखते हुए कोई बड़ा कदम नहीं उठाया जाना है।


345 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की लागत 3.28 लाख करोड़ रुपए बढ़ी
काम की सुस्त गति या अन्य कई कारणों से देशभर में 345 बुनियादी परियोजनाओं की लागत में कुल 3.28 लाख करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हो चुकी है। ये सभी परियोजनाएं मूल रूप में 150 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाली हैं। सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय की अप्रैल 2019 की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘1,453 परियोजनाओं की कुल मूल लागत 18,32,579.17 करोड़ रुपए थी। अब परियोजना खत्म होने तक इनकी अनुमानित लागत 21,61,313.18 करोड़ रुपए होगी।
 

सोना 300 रुपए चमका, चांदी 2500 रुपए उछली
वैश्विक स्तर पर कीमती धातुओं में रही तेजी के बल पर बीते सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 300 रुपए उछलकर 35,870 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। वहीं, चांदी 2500 रुपए की साप्ताहिक उछाल लेकर 41,700 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। बजट में सोने तथा अन्य बेशकीमती धातुओं पर सीमा शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत कर दिए जाने के बाद मोदी सरकार के कार्यकाल में पहली बार सोना 35 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के पार पहुंच कर बीते सप्ताह 36 हजार की ओर लपका था लेकिन 36 हजारी नहीं बन पाया था।

लाइव परफॉर्मेंस करते समय कॉमेडियन की मौत, लोग एक्टिंग समझकर बजाते रहे तालियां
भारतीय मूल के एक स्टैंड-अप कॉमेडियन की यहां खचाखच भरी भीड़ के सामने अभिनय करते समय तनाव और बेचैनी के कारण मंच पर ही मौत हो गई। मीडिया में आई एक खबर के अनुसार, मंजूनाथ नायडू (36) को शुक्रवार को मंच पर अभिनय करते समय दिल का दौरा पड़ा। खलीज टाइम्स की खबर के अनुसार, उन्होंने बेचैनी की शिकायत की और बगल में रखी बेंच पर बैठ गए तथा मंच पर गिर पड़े। दर्शकों को लगा कि यह भी उनके हास्य कलाकारी का हिस्सा है।

शिखर धवन हुए फिट, विंडीज सीरीज के लिए हुए उपलब्ध
विंडीज दौर के लिए टीम के चयन के दौरान ओपर शिखर धवन पूरी तरह से फिट हो गए है। अब वह विंडीज दौरे के लिए आज चुने जाने वाली टीम का हिस्सा बन सकते हैं। आपको बती दें कि धवन ने विश्व कप-2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 जून को 117 रनों की शतकीय पारी खेली थी। इसी मुकाबले के दौरान उनके बाएं हाथ के अंगूठे में चोट लग गई थी। इसके बाद उनके अंगूठे पर प्लास्टर किया गया था।

कौन कहता है हम झूठ नहीं बोलते, एक बार खैरियत पूछ के तो देखिएः अमिताभ बच्चन
फिल्म इंडस्ट्री के शहंशाह अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया में काफी एक्टिव रहते हैं। वह प्रतिदिन ट्विटर पर कुछ ना कुछ शेयर जरूर करते हैं। संडे को उन्होंने स्वर्गीय पिता हरिवंश राय बच्चन की एक प्रेरणादायक कविता पोस्ट की  "तुमने हमें पूज-पूज कर पत्थर कर डाला; वे जो हमपर जुमले कसते हैं हमें ज़िंदा तो समझते हैं"। वहीं, दूसरी तरफ बिग बी ने मजेदार पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि "कौन कहता है हम झूठ नहीं बोलते, एक बार खैरियत पूछ के तो देखिए"।

Seema Sharma

Advertising