अंडमान को PM मोदी​ का तोहफा और ठंड ने तोड़ा रिकार्ड, पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

Sunday, Dec 30, 2018 - 02:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अंडमान निकोबार में कई परियोजनाओं की नींव रखने से लेकर दिल्ली में जारी कड़ाके की ठंड तक, हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।

पहली बार अंडमान पहुंचे PM मोदी, कई परियोजनाओं की रखी नींव
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को पहली बार अंडमान-निकोबार पहुंचे। यहां कार निकोबार में उन्होंने 2004 की सुनामी में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान उन्होंने सी-वॉल समेत कई परियोजनाओं की नींव रखी। सात मेगावॉट के सौर विद्युत संयंत्र और सौर गांव का लोकार्पण किया। 

बांगलादेश में आम चुनाव के लिए सख्त पहरे में मतदान, हिंसा में 5 की मौत कई घायल
साल 2018 का अंतिम दिन बांग्लादेश की राजनीति में इतिहास में दर्ज हो गया । यहां 300 में से 299 संसदीय सीटों पर हो रहे आम चुनावों के लिए आज सख्त पहरे में मतदान शुरू हो गया।  सरकार की ओर से मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार, बांग्लादेश में अवामी लीग और 'बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी'  (BNP) समर्थकों के बीच हुई हिंसा में  5 व्यक्तियों की मौत हो गई और कई घायल हो गए । 

दिल्ली में 5 साल बाद टूटा ठंड का रिकार्ड, आज 2 डिग्री तक रहेगा पारा
राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को कड़ाके की सर्दी जारी रही और पारा गिरकर 2.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। यह पिछले पांच साल में दिसंबर महीने के दौरान सबसे ठंडा दिन रहा। मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि रविवार को न्यूनतम तापमान गिरकर 2 डिग्री सेल्सियस पर आ जाएगा और अधिकतम तापमान 21 डिग्री के आसपास रहेगा।

राज्यसभा में सोमवार को पेश होगा तीन तलाक बिल, भाजपा और कांग्रेस ने जारी किया व्हिप
तीन तलाक बिल लोकसभा में पास होने के बाद केंद्र सरकार सोमवार को इसे राज्यसभा में पेश करने जा रही है। सरकार को उम्मीद है कि ये बिल राज्यसभा में भी पारित हो जाएगा। वहीं भाजपा और कांग्रेस ने सभी राज्यसभा सांसदों को व्हिप जारी कर दिया है।​ जिसमें सभी सांसदों को 31 दिसंबर को सदन में मौजूद रहने को कहा है।

2018 में जल-थल और नभ में परमाणु संपन्न बना भारत; पढ़ें, PM मोदी के मन की खास बातें
प्रधानमंत्री नरेंद्न मोदी ने साल 2018 में अपनी सरकार की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए कहा कि नकारात्मता फैलाना काफी आसान होता है लेकिन अगर संकल्प में सामर्थ्य है, हौसले बुलंद हैं तो रुकावटें खुद ही रुक जाती हैं और कठिनाइयां कभी रुकावट नहीं बन सकती हैं। ‘मन की बात’ के 51वें और 2018 के आखिरी संस्करण में प्रधानमंत्री ने कहा कि 2018 को भारत एक देश के रूप में, अपनी एक सौ तीस करोड़ की जनता के सामर्थ्य के रूप में कैसे याद रखेगा...याद करना भी महत्वपूर्ण है। 

मूर्ति विसर्जन बना यमुना के लिए संकट, लोगों पर मंडरा रहा घातक बीमारियों का खतरा
यमुना की स्वच्छता का काम देख रही एक निगरानी समिति ने कहा है कि सिंथेटिक सामग्री से बनी और घातक पेंट से रंगी मूर्तियों के विसर्जन से यमुना में भारी धातु सांद्रण कई गुना बढ़ गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने समिति को अवगत कराया कि गणेश चतुर्थी, दुर्गा पूजा के बाद मूर्ति विसर्जन और छठ पूजा के दौरान होने वाली धार्मिक गतिविधियों ने नदी को व्यापक नुकसान पहुंचाया है। समिति ने कहा कि यह अस्वीकार्य और खतरनाक’’ है।

SC का खुलासाः पाक एयरलाइंस में मैट्रिक फेल 5 पायलट संभाल रहे कमान
साल 2018 जाते-जाते भी पाकिस्तान  की किरकिरी करा गया। पाक में फर्जी पायलट बनने का ऐसा मामला सामने आया जिससे सरकारी हवाई सेवा पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) की पोल खुल गई है। नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAA) द्वारा पाक सुप्रीम कोर्ट में दी गई जानकारी में पता चला है कि PIA में जाली प्रमाणपत्र के जरिए मैट्रिक फेल 5 लोग पायलट बने हुए हैं।

उपलब्धि : भारतीय पासपोर्ट बना और शक्तिशाली, अब 60 देशों में मान्यता
विदेश घूमने वाले भारतीयों के लिए यह साल बहुत अच्छा रहा। पासपोर्ट इंडैक्स 2018 में भारत ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। इससे भारत का पासपोर्ट और भी शक्तिशाली बन गया है। उसे अब 60 देशों में मान्यता मिल गई है। अमरीकी फर्म हेनली द्वारा जारी किए गए पासपोर्ट इंडैक्स 2018 से पता चला कि भारत का पासपोर्ट 5 पायदान ऊपर चढ़कर 81वें पायदान पर आ गया है।

Huawei के समर्थन में आईं चीनी कंपनियां, फोन खरीदने पर दे रहीं सब्सिडी
चीन की कंपनियां अपने कर्मचारियों को हुआवेई के स्मार्टफोन खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। अमेरिका के प्रत्यर्पण अनुरोध पर कनाडा में हुआवेई की एक शीर्ष अधिकारी की गिरफ्तारी के बाद चीन की कंपनियों ने यह आह्वान किया है। कई कंपनियां हुआवेई के फोन खरीदने के लिए अपने कर्मचारियों को नकद सहायता तक दे रही हैं, वहीं कुछ ने एप्पल के उत्पाद खरीदने को लेकर अपने कर्मचारियों को चेताया है।

फिल्म निर्देशक मृणाल सेन का हुआ निधन, कई बीमारियों से थे पीड़ित
भारतीय सिनेमा जगत के फेमस फिल्म निर्देशक मृणाल सेन का 95 साल की उम्र में निधन हो गया है। आनंद बाजार पत्रिका के अनुसार सेन का कोलकाता के भवानीपोर स्थित घर में सुबह करीब 10:30 बजे निधन हुआ। वह लंबे समय से कई गंभीर बीमारियों से पीड़ित थे। मृणाल में एक खासियत ये थी कि वो फिल्मों के साथ एक्सपेरिमेंट करते रहते थे। इसके अलावा उनकी फिल्मों में समाज के यथार्थ की छवि साफ नजर आती थी।

ऐतिहासिक जीत के बाद बंधे टीम इंडिया के तारीफों के पुल, सचिन समेत इन दिग्गजों ने दी बधाई
सचिन तेंदुलकर सहित भारत के क्रिकेट जगत ने मेलबर्न में तीसरे टेस्ट में भारत की प्रभावी जीत की सराहना की और इसे लंबे समय तक याद रखा जाने वाला बेहतरीन प्रयास करार दिया। भारत ने रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हराकर चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 की अजेय बढ़त बनाई। 

vasudha

Advertising