लांच हुआ Jio Phone 2 और ISRO को मिली कामयाबी, पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें

Thursday, Jul 05, 2018 - 08:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  जियो फोन के नए टॉप मॉडल के लॉन्च होने से लेकर कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के पहले बजट तक हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।

जियो ने लांच किया अपना नया JioPhone 2, जानें कीमत और फीचर्स
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 41वीं AGM के दौरान कंपनी ने अपने जियो फोन के नए टॉप मॉडल को पेश कर दिया है। है। इसमे पूरा कीपैड और हॉरिजोंटल स्क्रीन मिलेगी। इसे जियो फोन वन से थोड़ी ज्यादा सुविधाओं के साथ पेश किया गया है। यह नया फोन पुराने जियो फोन से बड़ा फोन है। कस्टमर्स को जियोफोन 2, 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन से मिलना शुरू होगा। इस फोन की कीमत 2,999 रुपए रखी गई है। 

कुमारस्वामी ने किया 34 हजार करोड़ की कर्जमाफी का ऐलान, हर किसान के 2 लाख होंगे माफ
कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने आज सरकार की ओर से अपना पहला बजट पेश करते हुए किसानों की कर्ज माफी की घोषणा की। उन्होंने बजट पेश के दौरान कहा कि किसानों का 34000 करोड़ रुपए का कर्ज माफ। कर्नाटक मुख्यमंत्री ने कहा कि हर किसान का 2 लाख रुपया माफ होगा। सीएम ने कहा कि किसानों को 31 दिसंबर, 2017 तक लिए कर्ज पर ऋण माफी का लाभ मिलेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि पूर्व की कांग्रेस सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाएं जारी रहेंगी।

अपने फैसले से पलटी Emirates एयरलाइन, अब विमान में मिलेगा हिंदू भोजन
प्रमुख इंटरनेशनल एयरलाइन कंपनी अमीरात ने अपनी उड़ानों में ‘हिंदू भोजन’ का विकल्प समाप्त करने का फैसला रद्द कर दिया है। कंपनी का कहना है कि उसने यह कदम ग्राहकों की राय के आधार पर उठाया है। एक दिन पहले ही कंपनी ने घोषणा की थी कि वह अपनी उड़ानों में ‘हिंदू भोजन’ का विकल्प समाप्त कर रही है और उसके हिंदू यात्री अब ‘क्षेत्र विशेष के शाकाहारी व विशेष व्यंजनों’ में से कुछ चुन सकते हैं।

घाटी में आतंकियों का अब होगा सफाया, सेना ने बनाया नया प्लान
जम्मू ​कश्मीर में लगातार बढ़ रही आतंकी गतिविधियों को देखते हुए सेना ने आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन तेज कर दिए हैंं। घाटी में सेना की लगातार कार्रवाई जारी है। आतंकियों का सफाया करने के लिए अब नया प्लान बनाया गया है। जम्मू कश्मीर के गांवों की डिजिटल मैंपिंग करने की योजना बनाई जा रही है जिसके ​तहत सेना को उन इलाकों तक पहुचने में आसानी होगी जहां ऑपरेशन करना होगा। डिजिटल मैपिंग के जरिए सेना को आतंकियों को घेरने और उन्हें ठिकाने लगाने में भी मदद मिलेगी। 

ISRO की एक और कामयाबी, अंतरिक्ष यात्रियों को बचाने का टेस्ट रहा कामयाब
इसरो ने संकट की स्थिति में अंतरिक्ष यात्रियों की जान बचाने में मददगार क्रू एस्केप सिस्टम की उड़ान का सफल परीक्षण किया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा कि क्रू एस्केप सिस्टम की विश्ववसनीयता और प्रभावशीलता को परखने के लिए सिलसिलेवार परीक्षण में यह पहला अभियान था। मिशन के विफल होने की स्थिति में इस सिस्टम का इस्तेमाल अंतरिक्ष यान से अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित निकालने में हो सकेगा।

बुराड़ी केस: हवन के बाद परिवार रोज करता था 'मौत की रिहर्सल'
दिल्ली के बुराड़ी में एक ही परिवार के 11 सदस्यों की रहस्यमयी मौत का मामला अब पुलिस के लिए पहेली बनता जा रहा है। तंत्र-मंत्र, 11 पाइपों-खिड़कियों आदि के बाद अब नया खुलासा सामने आया है। पूरे मामले के मास्टरमाइंड बताए जाने वाले मृतक ललित की डायरी से यह बात सामने आई है कि पूरा परिवार ने मौत को गले लगाने से पहले 6 दिन तक फंदे पर लटकने का अभ्यास किया था। 

RIL की 41वीं वार्षिक बैठकः मानसून हंगामा ऑफर सहित ग्राहकों के लिए कई बड़े एेलान
फ्री कॉलिंग और बेहद सस्ते इंटरनेट से दूरसंचार उद्योग की सूरत बदलने वाले प्रमुख उद्योगपति व सबसे धनी भारतीय मुकेश अंबानी ने आज ‘हाईस्पीड’ फिक्स्ड लाइन ब्राडबैंड सेवा शुरू करने की घोषणा आज की। प्रस्तावित ‘जियो गीगाफाइबर र्सिवस’ आम ग्राहकों व उद्यमों के लिए होगी और इसका पंजीकरण 15 अगस्त से शुरू होगा। अंबानी ने कंपनी की 41 वीं वाॢषक आम बैठक में यह जानकारी दी।

अमेठी दौरे का आज दूसरा दिन, राहुल गांधी ने फरियादियों और पार्टी कार्यकर्ताओं से की मुलाकात
कांग्रेस अध्यक्ष सांसद राहुल गांधी ने गुरुवार को गौरीगंज कांग्रेस कार्यालय में फरियादियों तथा पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनीं और उन्हें समाधान का भरोसा दिलाया। अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र अमेठी के दूसरे और अंतिम दिन राहुल ने सांसद निधि से बनी 5 सड़कों का उद्घाटन किया। उन्होंने कांग्रेस के राज्यसभा सांसद संजय सिंह तथा उनकी पत्नी पूर्व विधायक अमिता सिंह से भी मुलाकात की।

Video: जम्मू कश्‍मीर में राष्‍ट्रगान का अपमान, सम्‍मान में नहीं खड़े हुए छात्र
भारत का राष्ट्रीय झंडा ‘तिरंगा’ व राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ सवा सौ करोड़ भारतीयों के मान-सम्मान के प्रतीक हैं। भारतीय फौज के अनेक शहीद इनकी रक्षा करते हुए अपनी जान की आहुति दे गए। भारतीय संविधान के अनुसार राष्ट्रगान के दौरान वहां मौजूद प्रत्येक व्यक्ति को सावधान मुद्रा में खड़े रहने के कड़े निर्देश हैं। लेकिन देश में कई लोग ऐस भी हैं जो राष्ट्रगान का अपमान करने से नहीं चूकते। ऐसा ही एक मामला जम्‍मू-कश्‍मीर की शेर-ए-कश्‍मीर यूनिवर्सिटी का सामने आया है। 

एक बार में बाहर नहीं निकाली जा सकती गुफा में फंसी टीम
थाईलैंड में बाढग़्रस्त गुफा में फंसी फुटबॉल टीम के बचाव अभियान की देखरेख कर रहे एक अधिकारी ने बताया कि 12 खिलाड़ी और उनके कोच को एक ही बार में एक साथ बाहर नहीं निकाला जा सकता है।  चिआंग राय प्रांत के गवर्नर नारोंगसक ओसातानाकोर्न ने बुधवार को कहा कि सभी 13 लोगों को एक ही बार में बाहर नहीं निकाला जा सकता। अगर उनका स्वास्थ्य ठीक और व्यक्ति 100 फीसदी तैयार है तभी वह बाहर आ सकता है।

पाक चुनाव प्रचार में भारत के खिलाफ भड़का रहा आतंकी सईद
25 जुलाई को पाकिस्तान में होने वाले आम चुनाव के लिए मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने अपने उम्मीदावरों का जोरदार तरीके से प्रचार शुरू कर दिया है।  इस चुनाव प्रचार में वह भारत के खिलाफ जहर उगल रहा है। सईद कह रहा है कि भारत उसकी नदियों पर बांध बना रहा है, जिससे पाकिस्तान में पानी का संकट खड़ा हो जाएगा। इसलिए ऐसे उम्मीदवारों का चयन करो जो भारत को पाकिस्तान की नदियों पर बांध बनाने से रोक सकें। ताकि पाकिस्तान में पानी का संकट खड़ा न हो सके।

जनता पर महंगाई की मार, 36 दिन के बाद फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल दाम
 तेल कंपनियों ने करीब 1 महीने बाद आज पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ौतरी कर दी है। इससे पहले इस अंतराल में करीब 22 बार पेट्रोल और 18 बार डीजल के दाम तेल कंपनियों ने कम किए थे। आज महानगरों में पेट्रोल की कीमत 16 से 17 पैसे बढ़ गई है, जबकि डीजल के दामों में 10 से 12 पैसे की बढ़ोतरी की गई है।

सलमान पर उनके पड़ोसी ने जमीन के लिए परेशान करने का लगाया आरोप, जानें पूरा मामला
बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को अक्सर लोगों की मदद करते हुए देखा जाता है। बॉलीवुड हो यां फिर आम लोग सलमान सबकी मदद करने के लिए आगे आते हैं, लेकिन हाल ही में सलमान पर उनके पड़ोसी ने करने का आरोप लगाया है।

दूसरा T-20 जीतकर सीरीज अपने नाम करने उतरेंगी 'विराट' सेना
पहले मैच में शानदार जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम कल यहां होने वाले दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में फिरकी से खौफजदा इंग्लैंड को हराकर श्रृंखला अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी । पहले मैच में कुलदीप यादव ने 24 रन देकर पांच विकेट लिये जबकि के एल राहुल ने नाबाद शतक जमाया । भारत ने बेहतरीन हरफनमौला खेल का प्रदर्शन करते हुए मेजबान को आठ विकेट से हराकर श्रृंखला में बढत बनाई थी । 

vasudha

Advertising