भारत-इंडोनेशिया के बीच हुए समझौते और केरल से आगे बढ़ा मानसून, पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें

Wednesday, May 30, 2018 - 07:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क: इंडोनेशिया और भारत के बीच हुए समझौते से लेकर कर्नाटक के तटीय इलाकों की तरफ बढ़ रहे मानसून तक हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।

जकार्ताः भारत-इंडोनेशिया के बीच रक्षा, शिक्षा और रेल समेत हुए 15 समझौते
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो से जकार्ता स्थित मर्डेका पैलेस में आज मुलाकात की और अनौपचारिक बातचीत की। इसके बाद दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई जिसमें करीब 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। भारत और इंडोनेशिया के बीच शिक्षा, प्रौद्योगिकी, समुद्र में सुरक्षा, कारोबार, रेलवे, स्वास्थ्य और निवेश आदि आपसी समझौते हुए। इंडोनेशिया की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर प्रधानमंत्री मोदी बीती रात यहां पहुंचे।

केरल से आगे बढ़ा मानसून, इन राज्यों में देगा दस्तक
दक्षिण पश्चिम मानसून मंगलवार को अपने तय समय से तीन दिन पहले केरल पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक अब मानसून राज्य के तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है। इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। अगले 48 घंटे में यह  कर्नाटक, उत्तर-पूर्व राज्यों के कुछ हिस्सों और बंगाल की खाड़ी पर भी छा जाएगा।

मोदी सरकार के अच्छे दिन, सामान्य रहेगा मानसून, महंगाई होगी कम !
आर्थिक मोर्चे पर मुश्किलों का सामना कर रही मोदी सरकार को मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है। मानसून केरल के तटीय इलाकों में दस्तक दे चुका है। इस बार मानसून समय से पहले आया है जिससे आम लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में इस साल मानसून सामान्य रहेगा। यह लगातार तीसरा साल है जब मानसून सामान्य रहेगा। 

1 पैसे सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, सोशल मीडिया पर फूटा लोगों का गुस्सा
लगातार आसमान को छू रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बीच बुधवार को 60 पैसे की कटौती की खबर मिलते ही लोगों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई। हालांकि यह खुशी ज्यादा देर तक नहीं रह स​की क्योंकि तेल मार्कीटिंग कंपनियों ने अपनी गलती सुधारते हुए ऐलान किया कि दोनों की कीमत 60 पैसे के बजाए सिर्फ 1 पैसे घटी है। जिसके बाद लोगों के बीच जागी उम्मीद भी खत्म हो गई। 

रिलीज हुआ फिल्म 'संजू' का ट्रेलर, कुछ इस तरह बीते थे जेल में संजय दत्त के दिन
बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर की फिल्म 'संजू' का ट्रेलर रिलीज हो गया हैं। ट्रेलर में संजय दत्त की जिंदगी में भरे फिल्मी मसाले की पूरी झलक दिखाई गई है। पुलिस के साथ पूछताछ वाला सीन हो या काल कोठरी में बिताई रातें। आलीशान सुविधाओं में रहे संजय दत्त का स्ट्रगल बखूबी दिखाया गया है।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने मानी गलती, 60 पैसे नहीं 1 पैसे सस्ता हुआ पेट्रोल
लगातार 16 दिन तक दाम में बढ़ोत्तरी के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज 1 पैसा प्रति लीटर की कटौती की गई। सरकारी तेल कंपनियों ने पहले घोषित की गई 60 पैसे तक की कटौती को तकनीकी गलती बताते हुए इसे घटाकर एक पैसा प्रति लीटर कर दिया है। तेल कंपनियों ने आज सुबह पेट्रोल की कीमत में 60 पैसा प्रति लीटर और डीजल में 56 पैसा प्रति लीटर कटौती करने की घोषणा की थी।

देश में पहली बार ममता सरकार ने नियुक्‍त किया अपना अलग सुरक्षा सलाहकार
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नैशनल सिक्यॉरिटी एडवाइजर की तर्ज पर स्टेट सिक्यॉरिटी अडवाइजर का पद बनाया है। देश में पहली बार कोई राज्य अपना सुरक्षा सलाहकार नियुक्त करने जा रहा है। दरअसल सुरक्षा सलाहकार की नियुक्ति अब तक राष्ट्रीय स्तर पर ही होती रही है।  ममता सरकार ने पुलिस महानिरीक्षक सुरजीत कर पुकारायस्थ को एसएसए के रूप में नियुक्त किया है। 

किताबों में चाचा चौधरी के साथ प्रचार करेंगे मोदी, भड़का विपक्ष
मोदी सरकार जितना काम कर रही है, उतना ही लोगों के बीच उसका प्रचार भी कर रही है। जिसके लिए वह करोड़ों अरबों रुपए खर्च करने में भी पीछे नहीं हटती। लेकिन अब केंद्र सरकार ने अपनी योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए नया तरीका अपनाया है। वह चाचा चौधरी जैसे मशहूर कॉमिक्स पात्र का सहारा लेकर अपनी उपलब्धियां गिनवाएगी। हालांकि विपक्ष ने मोदी सरकार पर किताबों के जरिये अपनी विचारधारा थोपने का आरोप लगाया है। 

जकार्ता में गूंजा 'हर-हर मोदी', लोगों में पीएम के साथ सेल्फी लेने के लिए लगी होड़
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वी एशिया के तीन देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में मंगलवार को इंडोनिशया की राजधानी जकार्ता पहुंचे। यहां पहुंचने पर मोदी का जोरदार स्वागत किया गया। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री के पहुंचते ही भारतीय समुदाय के लोगों ने हर-हर मोदी के जोर-जोर से नारे भी लगाए। लोगों में पीएम के साथ सेल्फी लेने की होड़ भी काफी रही। वहीं मोदी ने पहुंचने के शीघ्र बाद इंडोनेशियाई भाषा और अंग्रेजी में ट्वीट किया जर्काता पहुंचा।

1 पैसे सस्ते पेट्रोल पर बोले राहुल, मोदी जी मेरे चैलेंज पर ऐसा बचकाना मजाक
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में एक पैसे की कमी किए जाने को लेकर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि अगर यह मजाक है तो वह ‘बचकाना और हल्का’ है। राहुल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘प्रिय प्रधानमंत्री, आपने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक पैसे की कटौती की है। एक पैसा...?’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर यह मजाक बनाने का विचार है तो यह बचकाना और हल्का है।’’

पाक पर घहराए संकट के बादल, 10 हफ्ते में हो सकता है कंगाल!
पाकिस्तान पर एक बहुत बढ़ी मुसीबत आ गई है। पाकिस्तानी मुद्रा अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार अपना मूल्य खो जा रही है जिसके कारण वहां वित्तीय संकट पैदा हो गया है। खबरें आ रही है कि आने वाले 10 दिनों मेें पाकिस्तान कंगाल हो जाएगा। फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक पाकिस्तान के पास जितनी विदेशी मुद्रा है वो 10 हफ़्तों की आयात के बराबर है। इसके बाद पाकिस्तान का खजाना खाली हो जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार विदेशों में नौकरी कर रहे पाकिस्तानी देश में जो पैसे भेजते थे उसमें भी गिरावट आई है।

अफगानिस्तानः आत्मघाती कार बम हमला में 2 पुलिसर्किमयों की मौत
अफगान अधिकारी ने  जानकारी देते बताया कि  अफगानिस्तान के पूर्वी लोगार प्रांत में एक पुलिस चौकी पर आत्मघाती बम हमले में कम से कम दो पुलिसर्किमयों की मौत हो गई है। प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता खालिद सफी ने बताया कि मरने वालों में पुलिस थाने का कमांडर और लोगार की राजधानी पुली आलिम शहर के यातायात पुलिस के उपनिदेशक शामिल हैं।

 आज से 2 दिन की हड़ताल पर बैंक कर्मचारी, लोगों को हो सकती है दिक्कत
देश के सभी सरकारी बैंकों के अलावा कुछ निजी व विदेशी बैंकों के तकरीबन 10 लाख कर्मचारी आज से दो दिनों की हड़ताल पर जा रहे हैं। हड़ताल से देश की बैंकिंग व्यवस्था पर काफी बुरा असर पड़ने की आशंका है। हड़ताल का आह्वान भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की वेतन में केवल दो प्रतिशत की वृद्धि के विरोध में किया गया है।

रिलीज हुआ फिल्म 'संजू' का ट्रेलर, कुछ इस तरह बीते थे जेल में संजय दत्त के दिन
बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर की फिल्म 'संजू' का ट्रेलर रिलीज हो गया हैं। ट्रेलर में संजय दत्त की जिंदगी में भरे फिल्मी मसाले की पूरी झलक दिखाई गई है। पुलिस के साथ पूछताछ वाला सीन हो या काल कोठरी में बिताई रातें। आलीशान सुविधाओं में रहे संजय दत्त का स्ट्रगल बखूबी दिखाया गया है।

हुक्का पीकर इन खिलाड़ियों ने मनाया जीत का जश्न, वायरल हुअा विडियो
अाईपीएल 11-सीजन की चैम्पियन बनी टीम चैन्नई सुपर किंग्स को अभी तक जीत का हैंगओवर नहीं उतरा है। अब मैदान से बाहर जश्न का दौर शुरू हो चुका है। सीएसके हर तरह से अपनी जीत की खुशी को मना रही है। हाल ही में एक विडियो वायरल हो रहा है जिसमें टीम के खिलाड़ी हुक्का पीते हुए दिखाई दे रहे है।  

vasudha

Advertising