देश भर में मनाया स्वतंत्रता दिवस और आशुतोष ने छोड़ा AAP का साथ, पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें

Wednesday, Aug 15, 2018 - 05:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश भर में 72वें स्वतंत्रता दिवस की घूम से लेकर आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता आशुतोष के पार्टी छोड़ने तक हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।

लाल किले से बोले PM मोदी- हम मक्खन नहीं पत्थर पर खींचते हैं लकीर, पढ़ें 82 मिनट का पूरा भाषण
देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर तिंरगा फहराया। लाल किले की प्राचीर से पांचवीं बार राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने देश की रक्षा के लिए सरहद पर दिन-रात डटे रहने वाले सेना के जवानों को नमन किया। उन्होंने कहा कि देश की रक्षा और सेवा करने के लिए आपका धन्यवाद। उन्होंने कहा कि सर्जिकल सट्राइक सेना के संकल्प से ही संभव हुआ। 

वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष ने छोड़ा केजरीवाल का साथ, राजनीति से लिया संन्यास
आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता आशुतोष ने पार्टी से नाता तोड़ लिया है। उन्होंने आप की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) को इस्तीफा भेज कर खुद को पार्टी से अलग करने की सूचना दे दी है। आशुतोष ने आज ट्वीट कर अपने फैसले की सार्वजनिक घोषणा की। 

स्वतंत्रता दिवस पर CJI ने तोड़ी चुप्पी, कहा- संस्थाओं को तोड़ना आसान, चलाना मुश्किल
भारत के 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने सुप्रीम कोर्ट परिसर में तिरंगा फहराया। इस दौरान उन्होंने अपने उपर लगे आरोपों पर सात माह बाद चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि संस्था की आलोचना करना बहुत आसान है लेकिन संस्थान को आगे ले जाना काफी मुश्किल है। 

केरल: भारी बारिश के चलते कोच्चि हवाई अड्डा बंद, कई राज्यों में रेड अलर्ट
 केरल में भारी बारिश से कोई राहत नहीं मिलने के कारण राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 44 हो गयी है और कोच्चि हवाई अड्डे पर परिचालन शनिवार तक बंद कर दिया गया है। राज्य में आठ अगस्त से मूसलाधार बारिश होने के कारण इस हवाई अड्डे पर आने वाले विमानों को अन्य हवाई अड्डों की ओर मोड़ दिया गया है। 

स्वतंत्रता दिवस पर छलका केजरीवाल का देशप्रेम, गाया- 'हम होंगे कामयाब'
आज पूरे देश में 72वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया जा रहा है। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले  में ध्वजारोहण किया तो वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का भी देश प्रेम जाग उठा। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर केजरीवाल ने हम होंगे कामयाब गीत गुनगुनाया।

राइफलमैन औरंगजेब को शौर्य चक्र मिलने की खबर से भावुक हुई जवान की मां
देश के 72वें स्‍वतंत्रता दिवस पर मेजर आदित्य कुमार और राइफलमैन औरंगजेब समेत सशस्त्र बलों के 20 कर्मियों को शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा। जम्मू-कश्मीर के रहने वाले औरंगजेब को भी तीसरा सबसे बड़ा शौर्य पुरस्कार दिया जाएगा। औरंगजेब की मां ने कहा कि वे इस बात से बेहद खुश और आभारी हैं कि मेरे बेटे को शौर्य चक्र दिया जा रहा है। 

आशुतोष के इस्तीफे पर बोले केजरीवाल, 'इस जन्म में तो स्वीकार नहीं होगा'
आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता आशुतोष ने आज निजी कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया, हालांकि पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह आशुतोष का त्यागपत्र ‘इस जन्म में तो स्वीकार नहीं करने वाले हैं।’ आशुतोष के ट्विटर पर आप से अपने इस्तीफे की घोषणा के कुछ देर बाद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘हम आपका इस्तीफा कैसे स्वीकार कर सकते हैं। 

उत्तरी अफगानिस्तान में तालिबान के हमले में 30 सैनिकों की मौत
उत्तरी अफगानिस्तान में दो निकटवर्ती जांच चौकियों पर तालिबान के हमले में कम से कम 30 सैनिकों और पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। उत्तरी बगलान प्रांत में प्रांतीय परिषद के प्रमुख मोहम्मद सफदर मोहसेनी ने बताया कि बगलान-ए-मरकजी में कल देर रात हुए हमले के बाद आतंकवादियों ने जांच चौकियों में आग लगा दी।

शरीफ ने जेल में मनाया पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस, काटा केक
जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी बेटी और दामाद ने उच्च सुरक्षा वाली आदियाला जेल में केक काट कर अपने देश का स्वतंत्रता दिवस मनाया। जिसके बाद शरीफ ने जेल में भाषण देते हुए देश वासियों को शुभकामनाएं दी। 

रुपए की गिरावट पर बोले जेतली- निपटने के लिए पर्याप्‍त संसाधन उपलब्ध
केंद्रीय मंत्री अरुण जेतली ने आज कहा कि मुद्रा बाजार में किसी भी तरह के अनावश्यक उतार-चढ़ाव से निपटने के लिये देश के पास पर्याप्त विदेशी मुद्रा भंडार है। इसके अलावा पूरे घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रखी जा रही है। जेतली की यह टिप्पणी डॉलर के मुकाबले रुपये के रिकॉर्ड निम्न स्तर पर पहुंचने के एक दिन बाद आई है। 

PM का गरीब ​परिवारों को तोहफा, 25 सितंबर से लागू होगी 'आयुष्मान भारत योजना'
केन्द्र सरकार की स्वास्थ्य क्षेत्र की महत्वाकांक्षी‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’आगामी 25 सितम्बर से देश भर में लागू हो जायेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 72 वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले के प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती के दिन 25 सितम्बर से देश भर में गरीब और वंचित लोगों के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू कर दी जायेगी। 

MOVIE REVIEW: जज़्बाती कर देगी फिल्म 'गोल्ड'
बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार की फिल्म 'गोल्ड' आज सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। इस फिल्म की कहानी शुरु होती है 1936 में हुए ओलंपिक से जब ब्रिटिश इंडिया के तहत भारतीय टीम गोल्ड मेडल तो जीत लेती है लेकिन उनके दिल में एक कसक रह जाती है। 

आजादी के 5 साल बाद भारत ने पाकिस्तान से जीती थी पहली टेस्ट सीरीज
आजादी के बाद भारत में क्रिकेट को कोई-कोई पसंद करता था। उस वक्त क्रिकेट इतना फेमस नहीं हुआ, लेकिन हाॅकी में हम बादशाह थे। टेस्ट क्रिकेट को शुरूआत करने के बाद भारतीय टीम को 20 साल बाद किसी सीरीज में जीत प्राप्त हुई थी और फिर धीरे-धीरे क्रिकेट के खेल में भी हमारे देश का नाम भी उठने लगा। आज की बात करें तो इस वक्त भारतीय टीम में टेस्ट में नंबर एक पर, वनडे और टी20 में दूसरे स्थान पर काबिज हैं। 

vasudha

Advertising