नागरिक संशोधन बिल पर बवाल और निर्भया को जल्द मिलेगा इंसाफ, पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

Tuesday, Dec 10, 2019 - 01:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लोकसभा में भारी शोर-शराबे के बीच नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 के पारित होने से लेकर निर्भया गैंगरेप के दोषियों को जल्द से जल्द फांसी पर लटकाए जाने की तैयारी तक, हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें। 

 

नागरिकता संशोधन बिल: राज्यसभा में होगी मोदी सरकार की असली परीक्षा, जानिए ऊपरी सदन का पूरा गणित
लोकसभा ने 7 घंटे लंबी चली चर्चा के बाद सोमवार आधी रात को नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) को मंजूरी दे दी। विधेयक के पक्ष में 311 वोट पड़े जबकि 80 सांसदों ने इसके खिलाफ मतदान किया। जे.डी.यू. और एल.जे.पी. जैसी सहयोगी पार्टियों ने विधेयक के पक्ष में वोट किया वहीं शिवसेना, बी.जे.डी. और वाई.एस.आर. कांग्रेस जैसे गैर भाजपा दलों ने भी विधेयक के पक्ष में ही वोट किया।

 

निर्भया के दोषियों को जल्द हो सकती है फांसी, 14 दिसंबर तक फंदे तैयार करने के निर्देश
बिहार की बक्सर जेल को इस सप्ताह के अंत तक फांसी के 10 फंदे तैयार रखने का निर्देश दिया गया है। इससे यह कयास लगाया जा रहा है कि ये दिल्ली के बहुचर्चित निर्भया मामले के दोषियों के लिए हो सकते हैं। मीडिया के एक वर्ग द्वारा यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 16 दिसम्बर 2012 को दिल्ली में एक चलती बस में एक युवती से दुष्कर्म के 4 दोषियों मुकेश सिंह, अक्षय ठाकुर, विनय शर्मा व पवन गुप्ता को इस महीने के अंत में फांसी दी जा सकती है। 

 

​दिल्ली में ए​क और हादसा, किराड़ी के फर्नीचर बाजार में लगी आग
राजधानी में आग लगने की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अब मंगलवार को उत्तर पश्चिमी दिल्ली के किराड़ी इलाके के फर्नीचर मार्कीट में एक गोदाम में आग लगने की घटना सामने आई है। दमकल की आठ गाड़ियां आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही है। 

 

ISRO कल लॉन्च करेगा ताकतवर रक्षा सैटेलाइट RiSAT-2BR1, ये है इसकी खासियत
 भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) बुधवार को दोपहर 3.25 पर रीसैट-2बीआर1 सैटेलाइट छोड़ेगा। रीसैट-2बीआर1 सैटेलाइट की लॉन्चिंग के साथ ही भारत की राडार इमेजिंग की ताकत में कई गुना बढ़ जाएगी। इससे दुश्मनों पर भी भारत की पैनी नजर रहेगी। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा पर स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर में सैटेलाइट की लॉन्चिंग की तैयारियां पूरी हो गई हैं। यहां मौजूद लॉन्च व्यू गैलरी में करीब 5 हजार लोग एकसाथ बैठकर रॉकेट का लॉन्च देख सकते हैं। 

 

दूध से ज्यादा हेल्दी है बियर! PETA ने बताए इसके फायदे
बचपन से ही हम सुनते आए हैं कि दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिंस, मिंरल्स, कैल्शियम आदि सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन क्या आपसे किसी ने कहा कि दूध से ज्यादा बीयर फायदेमंद है? दरअसल, पीपुल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल यानी PETA ने दावा किया है कि दूध से बेहतर है कि आप बीयर पीएं। 

 

नागरिकता संशोधन बिल पास होने से पाक को लगी मिर्ची, इमरान ने कहा- ये RSS की साजिश
लोकसभा में सोमवार को देर रात तक चली बहस के बाद हुई वोटिंग में नागरिकता संशोधन बिल "कैब" पास हो गया। विधेयक के पक्ष में 311 वोट पड़े जबकि विपक्ष में 80 वोट पड़े। इस बिल के पास होते ही देश-विदेश से प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गई। अनुच्छेद 370 से तिलमिलाए बैठे भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान को भी इस बिल के पास होने पर मिर्ची लगी है। 

 

चिली में लापता सैन्य विमान क्रैश होने की आशंका, 38 यात्री थे सवार
चिली की वायुसेना ने कहा कि 38 लोगों के साथ उड़ान भरने वाला एक सैन्य विमान सोमवार को लापता हो गया। इस विमान ने देश के दक्षिण से अंटार्कटिका के एक ठिकाने के लिए उड़ान भरी थी। वायुसेना ने एक बयान में कहा, “ एक सी-130 हरक्यूलिस विमान ने पुंटा एरिनास शहर से शाम चार बजकर 55 मिनट पर ‘प्रेसिडेंट एडुआर्डो फ्रेई अंटार्कटिका बेस' के लिये उड़ान भरी थी... इसमें 38 यात्री सफर कर रहे हैं।” 

 

आनंद महिंद्रा ने गुलजार के नाम से किया Tweet, यूजर्स ने निकाली गलती
देश के ख्यात बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा सोशल मीडिया पर लगातार सक्रिय बने रहते हैं। उनके द्वारा किए गए ट्वीट यूजर्स के बीच खासे पसंद भी किए जाते हैं। हालांकि सोमवार को उनके द्वारा किए गए एक ट्वीट में यूजर्स ने गलती निकाल दी। दरअसल, आनंद महिंद्रा ने एक हिंदी कविता को ट्वीटर पर शेयर किया था, जिसमें उन्होंने मोबाइल फोन की उपयोगिता को बताया था कि आखिर वह अब हमारी रोजमर्रा की जिंदगी के लिए कितना अहम हो गया है।

 

SBI के बाद HDFC बैंक ने घटाई ब्याज दरें, सस्ता होगा होम-ऑटो और पर्सनल लोन
देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी ने अपने ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए ब्याज दरें घटाने का ऐलान किया है। एचडीएफसी बैंक ने सभी अवधि के लिए एमसीएलआर (MCLR- Marginal Cost of Funds based Lending Rate) दरें 0.15 फीसदी तक घटा दी हैं। इस कटौती के बाद बैंक के होम लोन, ऑटो लोन आदि सस्ते हो गए हैं। आपको बता दें कि इससे पहले सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एक साल के मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में 0.10 फीसदी कटौती करने का ऐलान किया।

 

कपिल शर्मा के घर में गूंजी किलकारी, घर आई नन्हीं परी
काॅमेडियन कपिल शर्मा और गिन्नी चतरथ पैरेंट्स बन गए हैं। गिन्नी ने हाल ही में एक बेटी को जन्म दिया है। इस बात की जानकारी कपिल ने ट्वीट कर फैंस के साथ शेयर की हैं। उन्होंने ट्वीट में लिखा-'हमारे बेटी हुई है। आपके आशीर्वाद की जरूरत है। सभी को प्यार। जय माता दी।' कपिल के ट्वीट के बाद फैंस उन्हें बधाई देने लगे। कपिल ने ये ट्वीट सुबह 3.30 बजे किया है।

 

IND v WI 3rd T20I : निर्णायक मुकाबले में अपनी कमियों को दुरूस्त करके उतरेगी टीम इंडिया
खराब क्षेत्ररक्षण और लचर गेंदबाजी का खामियाजा भुगत रही भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ निर्णायक तीसरे टी20 मैच में बुधवार को उतरेगी तो उसे अपनी कमियों से पार पाकर बेहतर प्रदर्शन करना होगा। दो बार की विश्व चैम्पियन वेस्टइंडीज ने तिरूवनंतपुरम में दूसरा मैच जीतकर श्रृंखला में 1-1 से बराबरी की। इससे पहले विराट कोहली की शानदार पारी के दम पर भारत ने हैदराबाद में पहला मैच जीता था।

vasudha

Advertising