महाराष्ट्र विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला और संविधान दिवस आज, पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Nov 26, 2019 - 02:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र विवाद पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा सुनाए गए बड़े फैसले से लेकर देश भर में मनाए जा रहे संविधान दिवस तक, हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।  

 

महाराष्ट्र मामले पर SC का आदेश- फ्लोर टेस्ट 27 नवंबर शाम 5 बजे, लाइव प्रसारण हो
सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को निर्देश दिया कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस बुधवार को विधानसभा में अपना बहुमत सिद्ध करें। न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की तीन सदस्यीय खंडपीठ ने कहा कि विधायकों की खरीद-फरोख्त से बचने के लिए यह जरूरी है।

 

PM मोदी बोले- देशवासियों ने संविधान को हमेशा एक पवित्र ग्रंथ और ‘गाइडिंग लाइट' माना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जोर देकर कहा कि कर्तव्यों में ही नागरिक के अधिकारों की रक्षा है और नए भारत के निर्माण के लिए नागरिकों की हर गतिविधि में कर्तव्य पर पूरा जोर होना चाहिए। देश के संविधान के 70 साल पूरे होने के मौके पर यहां संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष में दोनों सदनों की बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि देश के लोग ही संविधान की ताकत है, इसकी प्रेरणा हैं और इसका उद्देश्य हैं।

 

सबरीमाला पहुंची तृप्ति देसाई, बोली- भगवान अयप्पा के दर्शन करके ही लौटूंगी वापिस
महिला अधिकार कार्यकर्त्ता तृप्ति देसाई सबरीमाला स्थित भगवान अयप्पा मंदिर में पूजा करने के लिए मंगलवार को यहां पहुंची। देसाई और कुछ अन्य कार्यकर्त्ता मंगलवार को कोच्चि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी जहां से उन्हें कोच्चि शहर के पुलिस आयुक्तालय में ले जाया गया है। उन्होंने कहा कि संविधान दिवस के अवसर पर 26 नवंबर को वे लोग मंदिर में पूजा करना चाहेंगी।

 

zomato के सामने नई मुसीबत, 8000 होटलों और रैस्टोरैंटों ने किया गोल्ड डिलीवरी का बॉयकाट
नैशनल रैस्टोरैंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एन.आर.ए.आई.) के कई सदस्यों के ऑनलाइन फूड डिलीवरी और सर्च एग्रीगेटर स्विगी और जोमैटो की डाइन-इन सर्विस से बाहर निकल जाने का बाद जोमैटो के सामने एक नई मुसीबत खड़ी हो गई है। इंडियन होटल एंड रैस्टोरैंट एसोसिएशन ने जोमैटो गोल्ड प्रोग्राम के अंतर्गत जोमैटो की डिलीवरी सर्विस का बॉयकाट कर दिया। 

 

389 लोगों की मदद से तैयार हुआ विश्व का सबसे लंबा संविधान, जानिए इसकी खासियत
आज के दिन यानी 26 नवंबर को ‘संविधान दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। विश्व का सबसे बड़ा लिखित संविधान ‘भारतीय संविधान’ 26 नंवबर 1949 को पारित हुआ और 26 जनवरी 1950 को प्रभावी हुआ। भारतीय संविधान के जनक  डॉ. भीमराव अम्बेडकर के प्रयासों के कारण ही यह ऐसे रूप में सामने आया, जिसे न केवल भारत में सबने सराहा बल्कि विश्व में कई अन्य देशों ने भी इसे अपनाया। भारत के संविधान के प्रति हमारी आस्था, उसके बारे में जानना और उसका पूर्ण रूप से अनुपालन करना हम भारतीयों का प्रथम कर्तव्य है।

 

अल्बानिया में 6.4 तीव्रता का भूकंपः 4 की मौत, 150 लोग घायल
अल्बानिया में मंगलवार तड़के 6.4 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया, जिससे तिराना और तटीय शहर दुर्रेस में दहशत फैल गई। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप का केन्द्र राजधानी तिराना से 30 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में था। भूकंप केकारण हुए हादसों में 4 लोगों की मौत हो गई व सैंकड़ों घायल हो गए।

 

अमेरिका ने मुंबई हमला किया याद, कहा- कटघरे में लाए जाएं दोषी
मुंबई में करीब एक दशक पहले हुए आतंकवादी हमले के पीड़ितों को याद करते हुए अमेरिका ने कहा है कि इस जघन्य अपराध के दोषियों को न्याय के कटघरे में लाया जाना चाहिए । यह भारत के इतिहास में, सर्वाधिक भयावह आतंकवादी हमलों में से एक था। इस हमले में 166 लोगों की मौत हो गई थी और 300 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

 

मिनिमम बैंलेस पर बैंक काट रहे आपकी जेब, पिछले साल ग्राहकों से वसूले 1996 करोड़ रुपए
बैंक खातों में मिनिमम बैलेंस न होना भी बैंकों की इनकम और मुनाफे का एक जरिया बन गया है। अकसर लोग अपने सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना भूल जाते हैं। लोगों की इसी गलती की वजह से वित्त वर्ष 2018-19 में बैंकों ने ग्राहकों से 1,996 करोड़ रुपए जुर्माने के तौर पर वसूले हैं। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में सोमवार को जानकारी दी।

 

दिल्ली के कनॉट प्लेस में ऑफिस लेना देश में सबसे महंगा, एशिया में हॉन्ग कॉन्ग No. 1
दिल्ली का ‘दिल’ कहे जाने वाला कनॉट प्लेस एशिया पैसिफिक रीजन का सातवां सबसे महंगा वर्क प्लेस बनकर उभरा है। कनॉट प्लेस दिल्ली का सबसे बड़ा व्यावसायिक केंद्र भी है। दिन हो या रात, यहां हमेशा भीड़ लगी होती है। इसलिए हर कोई यहां बिजनस करना चाहता है।

 

साइमन टॉफेल ने भी माना- विश्व स्तरीय अंपायर तैयार करने में एक दशक लग जाता है
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के एलीट पैनल में अभी कोई भारतीय अंपायर शामिल नहीं है और प्रतिष्ठित अंपायर साइमन टोफेल को निकट भविष्य में भी किसी भारतीय के इसमें जगह बनाने की उम्मीद नहीं है क्योंकि उनका मानना है कि एक विश्व स्तरीय अधिकारी को तैयार करने में एक दशक का समय लगता है। पैनल में 2015 से भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे एस रवि को इस साल की शुरुआत में हटा दिया गया। उन्होंने एशेज सहित 33 टेस्ट, 48 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 18 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग की। 

 

'बदला' में अमिताभ को सारा क्रेडिट दिए जाने पर भड़कीं तापसी, बोलीं- ''फिल्म में ज्यादा सीन तो मेरे थे''
बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू फिल्मों में अपने जबरदस्त एक्टिंग और बोल्ड लुक को लेकर सुर्खियों में रहती हैं। एक्ट्रेस कभी किसी मुद्दे पर अपनी स्पष्ट राए रखने को लेकर भी पीछे नही रहतीं। हाल ही में तापसी को नेहा धूपिया के शो 'नो फिल्टर नेहा' में स्पॉट किया गया। शो में एक्ट्रेस ने पुछे गए सवालों पर खुलकर जवाब दिए। एक्ट्रेस ने इस दौरान फिल्म बदला में स्टार अमिताभ बच्चन को सारा क्रेडिट दिए जाने पर भी बेबाकी से उत्तर दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News