मिशन न्यू इंडिया,सेना और आतंकवाद: इन 20 प्वाइंट्स में पढ़ें PM मोदी का पूरा भाषण

Thursday, Aug 15, 2019 - 10:39 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के लिए 100 लाख करोड़ रुपए के निवेश की गुरुवार को घोषणा की, साथ ही जनसंख्या विस्फोट रोकने के लिए जनजागरण की आवश्यकता जताई। उन्होंने जल संरक्षण को मिशन के तौर पर आगे बढ़ाने तथा प्लास्टिक को अलविदा करने की देशवासियों से अपील भी की। मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक लाल किले के प्राचीर से अपने सम्बोधन में कहा कि देश के सामने कई तरह की चुनौतियां हैं, लेकिन देश को ऊंचाइयों पर ले जाना है और विश्व में अपना स्थान बनाना है। उन्होंने कहा, ‘‘हमें अपने घर में ही गरीबी से मुक्ति पर बल देना है और यह किसी पर उपकार नहीं है।'' पीएम मोदी ने बाढ़ पीड़ितों के लिए चिंता जताई और हर संभव मदद का भरोसा दिया।

लाल किले पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

  • 10 हफ्ते के अंदर ही अनुच्छेद 370, 35ए का हटना सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपनों को साकार करने जैसा है। मुस्लिम बहनों के हित के लिए तीन तलाक को खत्म किया गया और बिल लाया गया। जम्मू कश्मीर में पुरानी व्यवस्था से भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद को बढ़ावा मिल रहा था। महिलाओं, बच्चों, दलित समुदाय के साथ अन्याय हो रहा था।
  • भारत जल संरक्षण के महत्व को समझता है और इसीलिए नया मंत्रालय ‘जल शक्ति' बनाया गया, स्वास्थ्य संबंधी क्षेत्र को लोगों के अनुकूल और बेहतर बनाने के लिए कदम उठाए गए हैं।
  • जो लोग अनुच्छेद 370 की वकालत कर रहे हैं उनसे देश पूछ रहा है कि अगर यह इतना महत्वपूर्ण था तो इसे आप लोगों ने स्थायी क्यों नहीं किया, अस्थायी क्यों बनाए रख?
  • किसान भाइयों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 90,000 करोड़ रुपए हस्तांतरित किए गए, किसानों के लिये पेंशन योजना शुरू की गई। मजदूरों और किसानों को भी पेंशन देने के लिए कदम बढ़ा रहे हैं।
  • अब समय आ गया है कि हम लोगों के सपने पूरा करने और 21वीं सदी के भारत के बारे में सोचना शुरू करें।'' पांच साल पहले लोग यह सोचते थे कि क्या देश बदलेगा या क्या बदलाव हो सकता है? लेकिन आज लोग यह कह रहे हैं, ‘‘हां मेरा देश बदल सकता है। सबका साथ, सबका विकास का मंत्र लेकर साथ चले थे, लेकिन पांच साल में ही देशवासियों ने ‘सबका विश्वास' के रंग से पूरे माहौल को रंग दिया है।
  • यदि 2014 से 2019 तक आवश्यकताओं की पूर्ति का दौर था तो 2019 के बाद का कालखंड देशवासियों की आकांक्षाओं की पूर्ति और उनके सपनों को पूरा करने का कालखंड है। देश में आज 21वीं सदी की आवश्यकता के मुताबिक आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हो रहा है और इस पर 100 लाख करोड़ रुपये निवेश करने का फैसला किया गया है।
  • सेना के तीन अंगों के प्रमुख के तौर पर ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ' (सीडीएस) का पद सृजित किया जाएगा। सीडीएस सेना के तीनों अंगों के बीच तालमेल सुनिश्चित करेगा और उन्हें प्रभावी नेतृत्व देगा।
  • ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव' की अवधारणा देश को महान बनाने के लिए आवश्यक है। आज भारत एक साथ चुनाव कराने के बारे में बात कर रहा है जो अच्छी बात है। केंद्र पिछले कुछ समय से इस विचार पर काम कर रहा है। सरकारी थिंक-टैंक नीति आयोग ने पिछले साल सुझाव दिया था कि 2024 से लोकसभा और विधानसभा चुनावों को एक साथ दो चरणों में कराया जाए, ताकि चुनाव प्रचार संक्षिप्त हो और प्रशासन में व्यवधान कम हो।
  • अब भारत में लोग रेलवे स्टेशन के प्रस्ताव भर से खुश नहीं होते, बल्कि वे जानना चाहते हैं कि उनके इलाके में वंदेभारत एक्सप्रेस कब चलाई जाएगी। लोग केवल अच्छा रेलवे स्टेशन या बस अड्डा नहीं चाहते, वे पूछते हैं कि कब बेहतर हवाई अड्डा आएगा।'' मौजूदा समय में वंदेभारत एक्सप्रेस दिल्ली-वाराणसी के बीच चलती है, दूसरी वंदेभारत एक्सप्रेस दिल्ली-कटरा के बीच चलाने की योजना है।
  • सरकार आधुनिक बुनियादी ढांचा के विकास पर पांच साल में 100 लाख करोड़ रुपए का निवेश करेगी और इससे देश की अर्थव्यवस्था का आकार करीब दोगुना कर 5,000 अरब डॉलर पहुंचाने में मदद मिलेगी। भारत को कारोबार सुगमता की रैंकिंग में 50 शीर्ष देशों की सूची में शामिल करने के लिए निरंतर सुधारों को आगे बढ़ाया जाएगा। हमने पिछले पांच साल (भाजपा शासन) में (वार्षिक जीडीपी में) 1,000 अरब डॉलर जोड़ा जबकि पिछले 70 साल में 2,000 अरब डालर जोड़ा गया। इसको देखते हुए यह लक्ष्य हासिल करना मुश्किल नहीं है।
  • बेतहाशा बढ़ रही जनसंख्या चिंता का विषय है और समाज का एक छोटा वर्ग जो अपना परिवार छोटा रखता रहा है, वह सम्मान का हकदार है। जो वे कर रहे हैं वह एक प्रकार की देशभक्ति है।
  • भरोसा है कि भारत जल्द ही खुले में शौच मुक्त देश बन जाएगा।
  • भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने में सहयोग करें। धरती माता की रक्षा करना हमारा दायित्व है। कीटनाशक और रसायनिक पदार्थों का इस्तेमाल करके धरती माता को तबाह न करें।
  • हमें दो करोड़ घर बनाने हैं, हर गांव में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी, 15 करोड़ घरों में पीने का पानी पहुंचाना है।
  • डिजिटल पेमेंट को ‘हां', नकद को ‘ना' कहें।
  • लोग छुट्टियां मनाने विदेश जाते हैं लेकिन क्या हम आजादी की 75वीं वर्षगांठ 2022 से पहले देश के कम से कम 15 पर्यटन स्थलों को देखने जा सकते हैं।
  • हमारी प्राथमिकता ‘मेड इन इंडिया' उत्पाद होना चाहिए, ग्रामीण अर्थव्यवस्था और एमएसएमई क्षेत्र में सुधार के लिये स्थानीय उत्पादों के उपयोग के बारे में क्या हम सोच सकते हैं, यह देखें।
  • मैं लाल किले की प्राचीर से अफगानिस्तान के लोगों को आजादी के सौ साल पूरे होने के मौके पर बधाई देता हूं।
  • भारत आतंकवाद के खिलाफ मजबूती से लड़ रहा है, आतंकवाद का निर्यात करने वालों का असली चेहरा दुनिया के सामने लाना है।
  • जीएसटी ने ‘एक देश, एक कर‘ के सपने को सच किया, भारत ने ऊर्जा के क्षेत्र में एक देश, एक ग्रिड की उपलब्धि भी हासिल की है।
     

Seema Sharma

Advertising