एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की अब तक की बड़ी खबरें

Wednesday, Apr 04, 2018 - 08:09 PM (IST)

नई दिल्ली: पंजाब केसरी आपके लिए लेकर आया है अब तक की ऐसी बड़ी खबरें जिसे आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की बड़ी खबरें। 

MP में बाबाओं का 'राज योग', जानिए कैसा है उनका लाइफस्टाइल
मध्यप्रदेश में होने वाले राज्यसभा चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा दांव खेला है। राज्य सरकार ने आज साधु-संतों को लुभाने के लिए 5 हिन्दू महात्मा और धार्मिक नेताओं को राज्य मंत्री का दर्जा दे दिया। शिवराज के इस फैसले के बाद राजनीति गलियारों में चर्चाएं भी काफी तेज हो गई हैं। विपक्ष सरकार के इस फैसला का विरोध कर रहा है। 

CAG की रिपोर्ट में खुलासा: बाइक और स्कूटर से बांटा गया दिल्ली में राशन
देश में कई बड़े-बड़े घोटाले सामने लाने वाली कैग (कम्पट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल) की  रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन गाडिय़ों से राशन की ढुलाई का जिक्र है वो जांच में स्कूटर और बाइक निकले। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये संदेह है कि राशन बांटा ही नहीं गया और फर्जी ढुलाई दिखाई गई।

SC/ST एक्ट विवाद पर पहली बार बोले PM मोदी
देश भर में एससी-एसटी एक्ट को लेकर जारी बवाल के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार अपनी प्रतिक्रिया दी है। पीएम ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की विरासत पर राजनीतिक करने वालों पर निशाना साधते हुए कहा कि उनकी सरकार ने 'बाबा साहेब' का सम्मान बढ़ाने का जितना कार्य किया, उतना किसी दूसरी सरकार ने नहीं किया। 

 EC ने 'एक सीट एक उम्मीदवार' का किया समर्थन, SC में दिया हलफनामा
सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को एक उम्मीदवार को दो जगहों से चुनाव लड़ने पर रोक लगाने की याचिका पर सुनवाई हुई। चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर एक कानून में संशोधन का समर्थन किया है। हलफनामे में कहा गया कि दो जगह से चुनाव लड़ना फिर एक सीट छोड़ देना मतदाताओं के साथ अन्याय है, इससे आर्थिक बोझ पड़ता है। 

UNSC की टेरर लिस्ट में दाऊद-हाफिज का नाम, पाक के 139 आतंकी शामिल
यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल ने आतंकियों की लिस्ट जारी की है। लिस्ट में दुनियाभर के कुख्यात आतंकियों और आतंकी संगठनों के नाम हैं। इस लिस्ट में अकेले पाकिस्तान के ही 139 आतंकियों के नाम हैं। भारत के मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहीम और लश्कर ए तैयबा प्रमुख हाफिज सईद का नाम भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है।

चुनावों से पहले CM शिवराज ने खेला 'साधु कार्ड'!
मध्यप्रदेश सरकार ने आज साधु-संतों को लुभाने के लिए 5 विशिष्ट संतों को राज्यमंत्री का दर्जा दे दिया है। माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश में इस साल के आखिरी में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले शिवराज सरकार ने यह फैसला साधुओं को लुभाने के लिए लिया है। सामान्य प्रशासन विभाग के अपर सचिव के. के. कतिया के मुताबिक शिवराज सिंह सरकार ने 5 खास साधु-संतों को राज्यमंत्री का दर्जा दिया है।

मालदीव ने किया भारत को अपमानित, कहा- अपने हेलिकॉप्टर को ले जाओ वापस
मालदीव और भारत के बीच दरार बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। मालदीव ने भारत को झटका देते हुए उनका दिया हुआ तोहफा वापस ले जाने के लिए कहा हैै। दरअसल भारत सरकार ने मालदीव को 2 नौसेना हेलिकॉप्टर तोहफे के तौर पर दिए थे जिसका इस्तेमाल वह अपने द्वीपों की निगरानी के लिए करता है। 

शिवसेना का PM मोदी पर हमला, कहा- दलित हिंसा कमजोर और स्वार्थी नेतृत्व को दर्शाती है
पीएम नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोलते हुए शिवसेना ने आज कहा कि एससी/ एसटी कानून के प्रावधानों को हल्का करने का विरोध कर रहे दलितों द्वारा बुलाए गए राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान हुई हिंसा‘‘ कमजोर’’ और‘‘ स्वार्थी नेतृत्व’’ को दर्शाती है। शिवसेना ने करोड़ों रुपए के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले को उठाते हुए कहा कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने देश को‘‘ लूटा’’ जबकि मौजूदा सरकार देश को‘‘ तोड़’’ रही है। 

Video पॉलिसी से परेशान महिला ने Youtube दफ्तर पर कर दिया हमला
यूट्यूब के कैलिफोर्निया स्थित दफ्तर में फायरिंग करने वाली महिला की पहचान हो गई है। महिला का नाम नसीम अघदम बताया जा रहा है जो दक्षिणी कैलिफोर्निया की रहने वाली थी। नसीम ने फायरिंग कर चार लोगों को घायल करने के बाद खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली है।

ट्रेड वॉर में उतरा अमरीका, 1300 चीनी उत्पादों पर लगा अतिरिक्त शुल्क
 अमरीका ने बुधवार को चीन से आयात होने वाले उत्पादों की सूची जारी की है जिन पर 25 प्रतिशत की दर से अतिरिक्त शुल्क लगाने का प्रस्ताव किया गया है। इससे अमरीका को 50 अरब डॉलर का राजस्व मिल सकता है।

किसानों के लिए अच्छी खबरः इस साल नहीं पड़ेगा सूखा, होगी 100% बारिश
साल 2018 में किसानों और खेती से जुड़े लोगों के लिए अच्छी खबर है। मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट (Skymet Weather) ने मॉनसून सीजन के दौरान सामान्य बारिश होने का अनुमान जारी किया है। स्काईमेट का कहना है कि इस साल जून-सितंबर के बीच 100 फीसदी मॉनसून का अनुमान है। यही नहीं इस बार बारिश की शुरूआत भी समय पर होगी।

JIO ने शुरू किया पेमेंट बैंक, मिलेंगे ये फायदे
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब बैंकिंग बिजनेस में पेमेंट बैंक के जरिए प्रवेश कर रहे हैं। रिलायंस जियो ने अपना पेमेंट बैंक (Jio Payment Bank) शुरू कर दिया है। 4 अप्रैल से जियो पेमेंट बैंकिंग की शुरूआत हो चुकी है। यह जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक ने दी।

कमाल राशिद खान को हुआ स्टमक कैंसर, ट्वीट कर दी जानकारी
बॉलीवुड एक्टर कमाल राशिद खान को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई हैं।  कमाल खान को स्टमक कैंसर हैं और इस वक्त वो इस कैंसर की थर्ड स्टेज पर हैं। केआर के बॉक्स ऑफिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया है जिसमें एक प्रेस नोट को अटैच किया गया है। ट्वीट में अटैच प्रेस नोट में लिखा है, ''अब ये कन्फर्म हो चुका है कि मुझे पेट का कैंसर है जो अपनी तीसरी स्टेज पर पहुंच चुका है।

स्टीव समीथ ने अपने फैन्स के लिए किया खास ट्विट
बॉल टैंपरिंग के दोषी पाए गए स्टीव स्मिथ ने आखिरकार अपने ट्विटर पर अपने फैन्स के लिए एक खास मैसेज किया है। साउथ अफ्रीकी टीम के खिलाफ केपटाउन टेस्ट मैच के दौरान गेंद से छेड़खानी को लेकर गुनाह कबूलने वाले स्टीव स्मिथ ने ट्विटर पर लिखा है कि ' जो कुछ भी हुआ उससे मैं बेहद शर्मिंदा हूं और साथ ही मैं फिर से अपनी टीम अौर अपने देश के लिए खेलूं इसके लिए मैं हर चीज करूंगा। इसके अलावा स्टीव स्मिथ ने कहा कि बॉल टैंपरिंग का गुनाह जो हुआ है उसकी मैं पूरी जिम्मेदारी लेता हूं।

vasudha

Advertising