एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की अब तक की बड़ी खबरें

Sunday, Feb 11, 2018 - 02:01 PM (IST)

नई दिल्ली: पंजाब केसरी आपके लिए लेकर आया है अब तक की ऐसी बड़ी खबरें जिसे आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की बड़ी खबरें। 

UAE में PM ने किया प्रथम हिंदू मंदिर का शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी में आज पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला रखी। उन्होंने UAE के ओपेरा हाऊस में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए मंदिर का शिलान्यास किया। उन्होंने अबू धाबी में बनने वाले भव्य मंदिर के लिए 125 करोड़ भारतीयों की ओर से वली अहद शहजादा मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को धन्यवाद दिया।

सुंजवान हमला: फायरिंग में 5 जवान शहीद, फैमिली क्वार्टर में आतंकियों के छिपे होने की आशंका
जम्मू के एक सैन्य शिविर पर हमला करने वाले जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों के खिलाफ अभियान आज दूसरे दिन भी जारी रहा। इस हमले में अब तक पांच जवान शहीद हो गए हैं और एक जवान के पिता की भी गोलाबारी में मौत हो गई। गोलाबारी में 9 लोगों के घायल हो गए।

 'पकौड़ा पॉलिटिक्‍स' में कूदी आनंदीबेन, कहा- पकौड़ा बनाना भी एक हुनर
देश भर में पकौड़े को लेकर चल रही बहस के बीच मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी कूद गई हैं। उन्होंने कहा कि पकौड़ा बनाना भी कौशल विकास का एक हुनर है, इसमें शुरू के दो साल में भले ही कम सफलता मिले किंतु तीसरे साल वह व्यक्ति रेस्टोरेंट और आगे जाकर होटल का मालिक बन सकता है। 

रंग ला रही है श्रीश्री की पहल, अयोध्या विवाद पर 20 फरवरी से शुरू होगी दूसरे दौर की वार्ता
अयोध्या विवाद को सुलझाने के लिए अध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर की पहल अब रंग लाने लगी है। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) के सदस्य मौलाना सलमान नदवी ने हाल ही में श्रीश्री से मुलाकात कर इसका मुनासिब हल निकालने की कोशिश तेज कर दी है। नदवी ने कहा है कि अयोध्या में विवादित स्थल (राम लला) पर राम मंदिर बनाने में मुस्लिम समाज को कोई दिक्कत नहीं है।

सनकी किंग की चाल नाकामयाब, अमरीका-दक्षिण कोरिया ने दिया बड़ा झटका
पूरी दुनिया  में चर्चा जोरों पर थी कि विंटर ओलिम्पिक खेलों दौरान उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच रिश्ते सुधरने के आसार हैं लेकिन उत्तर कोरिया के सनकी किंग किम जोंग उन की चाल सामने आने के बाद अब इस संभावना पर भी पानी फिरता नजर आ रहा है।

चीन ने फिर की मनमानी, अमरीका के लिए खड़ी की चुनौती
दक्षिण चीन सागर में कब्जे को लेकर चीन की मनमानियां बढ़ती जा रही हैं जिनका लगातार विरोध किया जा रहा है। चीन ने अब हाल  ही में रूस से हासिल एसयू-35 लड़ाकू विमानों को दक्षिण चीन सागर में तैनात किया  है। चीन के इस कदम को क्षेत्र में अमरीकी हवाई और नौसैनिक गश्त के लिए एक चुनौती माना जा रहा है। 

10 कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा गिरावट
शेयर बाजार में सूचीबद्ध 10 शीर्ष कंपनियों का बाजार पूंजीकरण पिछले हफ्ते 1,11,986.87 करोड़ रुपये घट गया। पिछले हफ्ते बीएसई सेंसेक्स पर 1,060.99 अंक यानी 3.02% की तीव्र गिरावट दर्ज की गई जिसके चलते कंपनियों का बाजार पूंजीकरण तेजी से घटा।  इस गिरावट की प्रमुख वजह शेयर बाजारों में निवेश पर दीर्घावधि पूंजीगत लाभ पर प्रस्तावित कर और वैश्विक बाजारों की उथल-पुथल को माना जा रहा है।

नहीं मिला गाड़ी का क्लेम, अब बीमा कम्पनी करेगी भुगतान
बीमा कम्पनी ने जिला उपभोक्ता फोरम के आदेश के खिलाफ  राज्य उपभोक्ता आयोग में याचिका दायर की थी। राज्य उपभोक्ता फोरम ने जिला फोरम के आदेश को यथावत रखते हुए गाड़ी को गैराज तक ले जाने के किराए पर बीमा कम्पनी को छूट देने के साथ बीमा क्लेम की राशि देने का आदेश दिया।

अक्षय की 'पैडमैन' ने तोड़े रिकॉर्ड, दूसरे दिन कमाए इतने करोड़
बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार की फिल्म 'पैडमैन' बॉक्स अॉफिस पर काफी अच्छी कमाई कर रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक रिलीज के दूसरे दिन कलेक्शन में 35 से 40 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। ट्रेड एनालिस्ट रमेश बाला के मुताबिक, दूसरे दिन 'पैडमैन' ने 14 करोड़ की कमाई कर ली है।

मौके गंवाने के बाद जीतने का हकदार नहीं था भारत: विराट
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे में मिली हार के बाद माना कि जिस तरह से टीम ने हाथ आए मौकों को गंवाया उसके बाद वह जीत की हकदार नहीं थी।  शनिवार को हुए मैच में भारत के पास जीत के साथ 25 वर्ष बाद सीरीज पर कब्जा करने का मौका था लेकिन मेजबान टीम ने इस मैच में पांच विकेट की जीत के साथ स्थिति को बदल दिया है।

Advertising