एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की अब तक की बड़ी खबरें

Saturday, Dec 16, 2017 - 03:10 PM (IST)

नई दिल्ली: पंजाब केसरी आपके लिए लेकर आया है अब तक की ऐसी बड़ी खबरें जिसे आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की बड़ी खबरें। 

राहुल बने कांग्रेस के नए अध्यक्ष, ताजपोशी के बाद साधा PM मोदी पर निशाना
राहुल गांधी ने आज कांग्रेस अध्यक्ष पद की कमान संभाल ली है। पार्टी के चुनाव अधिकारी एम. रामचंद्रन ने उन्हें यहां पार्टी मुख्यालय में एक समारोह में अध्यक्ष चुने जाने का प्रमाणपत्र दिया। इस समारोह में राहुल गांधी की मां एवं कांग्रेस की निवर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पार्टी के कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोहरा, पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी, पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता तथा बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे।

पूर्वोत्तर में मिजोरम अतिरिक्त बिजली वाला तीसरा राज्य बना: मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि सिक्किम और त्रिपुरा के बाद मिजोरम पूर्वोत्तर का ऐसा तीसरा राज्य बन गया है जिसके पास अतिरिक्त बिजली है ।  उन्होंने यह भी कहा कि पूर्वोत्तर के लाभ के लिए चलाई जा रही केंद्रीय योजनाएं अब गति पकड़ रही हैं और उनकी सरकार क्षेत्र में विकास के लिए प्रतिबद्ध है। 

कोयला घोटाला: मधु कोड़ा को 3 साल की सजा, 25 लाख का जुर्माना
केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत ने राजहरा नॉर्थ कोयला ब्लॉक आवंटन में भ्रष्टाचार के दोषी करार दिए गए झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा और पूर्व कोयला सचिव एच.सी. गुप्ता को तीन-तीन वर्ष की कैद की सजा सुनाई है। इसके साथ ही कोड़ा पर 25 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है।

 निर्भया कांड की पांचवीं बरसी, जानिए कितनी सुरक्षित महिलाएं?
16 दिसंबर को लोग जब भी याद करते हैं तो दिल्ली के ‘निर्भया कांड’ के जख्म ताजा हो जाती है। उस रेप कांड को भले ही 5 साल हो गए हों लेकिन उस घटना की दर्द भरी यादें अभी भी लोगों के जहन में जिंदा है। देश की राजधानी दिल्ली में चलती बस में हुई गैंगरेप की घटना ने पूरे देश को हिला कर रख दिया था।

इंदिरा जी ने मुझे बेटी की तरह अपनाया: सोनिया
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज कहा कि देश के समक्ष वर्तमान समय में इतनी बड़ी-बड़ी चुनौतियों हैं जितनी पहले कभी नहीं रहीं और उन्हें उम्मीद है कि पार्टी का नया नेतृत्व तथा नया जोश इन चुनौतियों से निपटने में सक्षम होगा। 

उत्तर कोरिया से तंग आए जापान ने उठाया बड़ा कदम
उत्तर कोरिया के सनकी किंग किम जोंग उन की धमकियों की तंग आए जापान ने बड़ा कदम उठाते उत्तर कोरिया पर नए सिरे से प्रतिबंध लगा दिए हैं। पहले के प्रतिबंधों की तरह इनका मक़सद भी प्योंगयांग पर परमाणु कार्यक्रम को रोकने का दबाव बनाना है। जापान के मुख्य कैबिनेट सैक्रेट्री योशिहिदे सुगा ने कहा कि ''19 संस्थाओं और व्यक्तियों की संपत्तियां फ़्रीज़ की जाएंगी।''

नमाजियों ने फूंके अमरीका व इस्राइल के राष्ट्रीय ध्वज
यरुशलम को इस्राइल की राजधानी बनाए जाने के पर अमरीकी फैसले के खिलाफ शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद नमाजियों ने आसिफी मस्जिद से बड़े इमामबाड़े के गेट तक प्रदर्शन किया, लेकिन पुलिस ने उनको वहीं रोक दिया। इससे प्रदर्शनकारियों ने नाराजगी जताते हुए वहीं अमरीका व इस्राइल का राष्ट्रीय ध्वज जलाया और विरोध में नारे भी लगाए।

रवींद्र जडेजा का धमाका, एक ओवर में लगाए 6 छक्के
भारतीय स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी एक ओवर में 6 छक्के लगाने का असाधारण कारनामा कर ही दिखाया जिसके साथ ही वह भी साथी क्रिकेटर युवराज सिंह और पूर्व क्रिकेटर तथा मौजूदा कोच रवि शास्त्री के विशिष्ठ क्लब में शामिल हो गए हैं। जडेजा ने सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में हुए अंतर जिला ट्वेंटी- 20 टूर्नामेंट के दौरान जामनगर और अमरेली के बीच मैच में एक ओवर में 6 छक्के जड़ दिए। 

1 फरवरी से लागू होगा ई-वे बिल, GST काउंसिल ने दी मंजूरी
जी.एस.टी. काउंसिल ने 1 फरवरी से ई-वे बिल लागू करने को मंजूरी दे दी है। ई-वे बिल ट्रांसपोर्टेशन के आधार पर दो तरह से लागू होगा। इंटर स्टेट ई-वे बिल के लिए काउंसिल ने 1 फरवरी 2018 की डेडलाइन तय की है जबकि इंट्रा स्टेट ई-वे बिल के लिए 1 जून 2018 से लागू करने का फैसला किया गया है। डेडलाइन से पहले 16 जनवरी से ई-वे बिल सिस्टम का ट्रायल रन शुरू होगा।

कैशलेस ट्रांजैक्शन रिकॉर्ड लेवल पर, 100 करोड़ पार कर सकता है आंकड़ा
देश में पहली बार 100 करोड़ कैशलेस ट्रांजैक्शन का आंकड़ा पार हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि केंद्र सरकार ने 2000 रुपए तक के डेबिट कार्ड ट्रांजैक्शन पर एमडीआर चार्ज पर सब्सिडी देने का फैसला कर लिया है। जिसकी वजह से दिसंबर में देश में कैशलेस ट्रांजैक्शन को बड़ा बूस्ट मिल सकता है। जिसका फायदा बढ़े ट्रांजैक्शन के रुप में मिलेगा।

लाडली बेटी आराध्या का एनुअल फंक्शन अटेंड करने पहुंचा पूरा परिवार
बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत और बच्चन परिवार की बहू ऐश्वर्या राय बच्चन हाल ही में अपनी बेटी आराध्या के एनुअल फंक्शन को अटेंड करने पहुंची। इस दौरान उनके साथ पति अभिषेक और सास जया बच्चन भी थी।

Advertising