एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की अब तक की बड़ी खबरें

Sunday, Sep 03, 2017 - 03:40 PM (IST)

नई दिल्ली: पंजाब केसरी आपके लिए लेकर आया है अब तक की ऐसी बड़ी खबरें जिसे आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की बड़ी खबरें। 

निर्मला सीतारमण बनीं देश की नई रक्षा मंत्री, पढ़िए किस मंत्री के पास कौन-सा विभाग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए भारत के निर्माण के संकलप को पूरा करने के लिए राजनीतिक अनुभव तथा प्रशासनिक क्षमता को तरजीह देते हुए आज चार राज्य मंत्रियों को उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत कर कैबिनेट मंत्री बनाया तथा चार पूर्व नौकरशाहों समेत नौ नए चेहरों को अपनी मंत्रिपरिषद में जगह दी। मोदी ने कई मंत्रियों को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी हैं। 

BRICS के लिए चीन रवाना हुए PM, सबकी निगाहें मोदी-जिनपिंग की मुलाकात पर
चीन के दक्षिणी-पश्चिमी शहर जियामेन में आज से तीन दिवसीय ब्रिक्स सम्मेलन की शुरुआत हो रही है। मंत्रिमंडल का विस्तार करने और मंत्रियों के शपथ लेने के बाद पीएम ब्रिक्स में हिस्सा लेने के लिए चीन रवाना हो गए हैं। सूत्रों के मुताबिक सम्मेलन के इतर मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की संभावना है।

इंदिरा गांधी के बाद पहली महिला रक्षामंत्री बनीं निर्मला सीतारमण
एक लंबे अर्से के बाद रक्षा मंत्रालय का जिम्‍मा फिर से देश की एक महिला उठाने जा रही है। वाणिज्य मंत्रालय  में स्वतंत्र प्रभार मंत्री निर्मला सीतारमण को देश का नया रक्षामंत्री बनाया गया है। रक्षा मंत्रालय का भार संभालने वाली देश की पहली महिला पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी थीं। उसके बाद से अब यह जिम्‍मेदारी संभालने वाली निर्मला सीतारमण देश की दूसरी महिला होंगी। अब तक इस क्षेत्र में पुरुषों का ही वर्चस्‍व रहा है।

पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, गोलीबारी
पाकिस्तान ने एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन करते हुए पुंछ के मेंढर, बलनोई ,कृष्णा घाटी और मनकोट सैक्टर के रिहाशी इलाकों में गोलीबारी करना शुरू कर दिया है। इन इलाकों में सेना की अग्रिम चौकियों को निशाना बनाया जा रहा है। भारतीय सेना भी इस गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दे रही है। फिलहाल क्षेत्र में गोलीबारी का सिलसिला अभी भी जारी है।

डेरे की सेवा में लगे पूर्व साधु ने किए सनसनीखेज खुलासे
भगवान मानकर हम डेरे में बाबा की सेवा करते थे। डेरे में पक्का साधु बनने के लिए रोजाना प्रबंधकों द्वारा ब्रेनन वाश किया जाता था। पक्का साधु का मतलब नपुंसकता का आप्रेशन करवाना था। यह खुलासा किया डेरे के पूर्व साधु सिरसा निवासी गुरदास सिंह तूर ने। ऐसे कई और सनसनीखेज खुलासे गुरदास ने किए। 

परमाणु परीक्षण की ओर इशारा करता है उत्तर कोरिया में हुआ ‘विस्फोट’
भूकंप संबंधी जानकारी देने वाली निगरानी संस्थाओं ने उत्तर कोरिया के मुख्य परमाणु स्थल के निकट 6.3 तीव्रता का ‘‘विस्फोट’’ दर्ज किया है। ऐसा प्रतीत होता है कि उत्तर कोरिया ने छठा परमाणु परीक्षण किया है।इस बीच, जापान ने पुष्टि की है कि उत्तर कोरिया ने आज परमाणु परीक्षण किया और उसने इस संबंध में प्योंगयांग के पास औपचारिक विरोध दर्ज कराया है। 

ओबामा के खिलाफ ट्रंप का दावा गलत, नहीं मिले कोई सबूत
अमरीका के न्याय मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की है कि देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वर्ष 2016 की चुनाव प्रचार मुहिम के दौरान ट्रंप के फोन टैप किए थे।

रघुराम राजन ने तोड़ी चुप्पी, बोले-सरकार को दी थी चेतावनी, महंगी पड़ सकती है 'नोटबंदी'
भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने अपना पद छोड़ने के एक साल बाद नोटबंदी पर अपनी चुप्पी तोड़ी। राजन ने कहा कि उन्होंने कभी भी नोटबंदी का समर्थन नहीं किया बल्कि नरेंद्र मोदी सरका को नोटबंदी के खतरों के बारे में चेतावनी दी थी। राजन ने कहा कि उन्होंने सरकार को चेताया था कि इस फैसले से अल्पकाल में होने वाला नुकसान लंबी अवधि तक भारी पड़ेंगे।

 बेहतर पावर और ज्यादा माइलेज देती है ये दो बाइक्स, कीमत 53,000 रूपए से भी कम
अगर आप बेहतर पावर वाली और ज्यादा माइलेज वाली बाइक खरीदने की सोच रहे है तब तो यह खबर आपके लिए बेहद खास हो सकती है। दरअसल, आज हम आपको ऐसी दो बाइक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहतर पावर के साथ ज्यादा माइलेज भी देती है और उनकी कीमत भी 50,000 हजार के आस-पास है। 

LIVE INDvsSL: श्रीलंका को तीसरा झटका, थरंगा 48 रन बनाकर आउट
टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का 5वां और अंतिम वनडे आर प्रेमदासा स्टेडियम कोलंबो में खेला जा रहा है। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है और टीम इंडिया को पहले गेंदबाजी दी है। इस मैच  रहाणे को खेलने का मौका दिया गया है।

 फिल्म "वीरे दी वेडिंग" से अलग हुई एकता कपूर, तो अनिल ने इनसे की गुजारिश
बॉलीवुड फिल्म "वीरे दी वेडिंग" को लेकर खबर सामने आई है कि फिल्म की को-प्रोड्यूसर एकता कपूर फिल्म से अलग होने वाली हैं। बताया जा रहा है कि जैसे ही इस खबर के बारे में अनिल कपूर को पता चला, वह सीधे जीतेंद्र के पास पहुंच गए। कहा जा रहा है कि अनिल कपूर नहीं चाहते कि एकता फिल्म से अलग हों। अनिल ने जीतेंद्र से मिलकर कहा कि वह एकता को इस प्रोजैक्ट के साथ जुड़े रहने के लिए मनाएं। 

Advertising