PM मोदी ने नए साल के लिए दिलाया ''स्वच्छता संकल्प'', एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Sunday, Dec 27, 2020 - 08:48 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को देशवासियों से कूड़ा-कचरा न फैलाने का संकल्प लेने का आग्रह किया और एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक से देश को मुक्त करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। वहीं, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह दुष्प्रचार किया गया कि किसानों की जमीन कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के माध्यम से छीन ली जाएगी। राजनाथ ने कहा कि कोई भी मां का लाल किसानों से उनकी जमीन नहीं छीन सकता है। ये मुकम्मल व्यवस्था कृषि कानूनों में की गई है। इसके अलावा, चिदंबरम ने कहा कि यूपीए चेयरपर्सन कोई प्रधानमंत्री का पद नहीं होता। मुझे नहीं लगता कि शरद पवार खुद कभी यूपीए गठबंधन की कमान संभालना चाहेंगे।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें
PM मोदी ने नए साल के लिए दिलाया 'स्वच्छता संकल्प'
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को देशवासियों से कूड़ा-कचरा न फैलाने का संकल्प लेने का आग्रह किया और एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक से देश को मुक्त करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात' के 72वें संस्‍करण में अपने विचार साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने 2014 और 2018 के बीच तेंदुओं की संख्‍या में साठ प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की और इसे देश के लिए ‘‘बड़ी'' उपलब्धि करार दिया।

‘कोई माई का लाल नहीं छीन सकता किसानों की जमीन’
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह दुष्प्रचार किया गया कि किसानों की जमीन कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के माध्यम से छीन ली जाएगी। राजनाथ ने कहा कि कोई भी मां का लाल किसानों से उनकी जमीन नहीं छीन सकता है। ये मुकम्मल व्यवस्था कृषि कानूनों में की गई है। हिमाचल प्रदेश सरकार के तीन साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा MSP जारी रहेगी और कोई भी किसानों से उनकी जमीन नहीं छीन सकता। रक्षा मंत्री ने कहा कि जब भी देश में व्यापक सुधार हुए हैं उनका असर दिखने में थोड़ा समय लगा है।

नए कृषि कानूनों को रद्द करे केंद्र सरकार
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को केंद्र से कृषि कानूनों को वापस लेने की अपील करते हुए कहा कि किसान जीवित रहने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। नवंबर के आखिरी हफ्ते से सिंघू बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे हजारों किसानों से मिलने दूसरी बार पहुंचे केजरीवाल ने कहा, ‘‘ मैं किसी भी केंद्रीय मंत्री को चुनौती देता हूं कि वह किसानों के साथ खुली बहस करें जिससे पता चल जाएगा कि ये कृषि कानून लाभदायक हैं या हानिकारक।'' केजरीवाल के साथ उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी थे।

थाली बजाकर किया PM मोदी मन की बात का विरोध
केंद्र के तीन कृषि बिलों के खिलाफ किसानों के प्रदर्शन के बीच पीएम मोदी आज यानी रविवार को मन की बात की। मोदी का ये साल का आखिरी मन की बात कार्यक्रम था। कार्यक्रम में मोदी किसानों आंदोलन पर कोई चर्चा नहीं की । दूसरी तरफ दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे अन्नदाता थाली और ताली बजाकर मोदी के मन की बात कार्यक्रम का विरोध किया।  भाकियू के अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने चप्पल के साथ थाली बजाकर मोदी की मन की बात का विरोध किया।

UPA अध्यक्ष प्रधानमंत्री की पोस्ट नहीं है
शिवसेना द्वारा शरद पवार को यूपीए अध्यक्ष बनाए जाने की मांग को लेकर बयानबाजी तेज हो गई है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने इस बारे में शिवसेना और पवार को एक तरह से जवाब दे दिया है। चिदंबरम ने कहा कि यूपीए चेयरपर्सन कोई प्रधानमंत्री का पद नहीं होता। मुझे नहीं लगता कि शरद पवार खुद कभी यूपीए गठबंधन की कमान संभालना चाहेंगे। वैसे भी कांग्रेस यूपीए की सबसे बड़ी पार्टी है और इसी वजह से उसका नेता ही इस गठबंधन का अध्यक्ष है।

जैश के तीन आतंकियों के साथ पकड़ा गया SPO
जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में रविवार को आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद के चार सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया। उनमें से एक पूर्व पुलिसकर्मी भी शामिल है। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर सुरक्षा बलों ने जिले के हयातपोरा इलाके में घेराबंदी और तलाशी अभियान चलाया। 

रामदास अठावले ने दिया 'नो कोरोना नो' का नया नारा
कोरोना वायरस जिस समय भारत समेत दुनियाभर में पैर पसार रहा था, उस समय केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने ‘गो कोरोना गो’ का नारा देकर काफी सुर्खियां बटोरी थी और सोशल मीडिया में भी यह काफी वायरल हुआ था। अब कोरोना का नया रूप सामने आने के बाद अठावल ने एक बार फि नया नारा दिया है। ‘नो कोरोना, कोरोना नो’।

शिवसेना के साथ गठबंधन महाराष्ट्र तक सीमित
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण ने रविवार को कहा कि शिवसेना संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) का हिस्सा नहीं है और दोनों दलों के बीच गठबंधन महाराष्ट्र तक ही सीमित है। इससे पहले शनिवार को शिवसेना सांसद संजय राउत ने कांग्रेस नीत संप्रग के विस्तार की बात कही थी। महाराष्ट्र के लोक निर्माण विभाग मंत्री चव्हाण ने संवाददाताओं से कहा कि ऐसे में शिवसेना को संप्रग के नेतृत्व को लेकर कोई टिप्पणी नहीं करनी चाहिए। राज्य की महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार का नेतृत्व शिवसेना कर रही है, जिसमें कांग्रेस और राकांपा भी शामिल है।

BCCI चीफ सौरव गांगुली ने की राज्यपाल धनखड़ से मुलाकात
कोलकाता की राजनीति में इन दिनों सरगर्मियां तेजी से बढ़ रही हैं। ममता बनर्जी और बीजेपी से तनातनी के बीच भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मुलाकात की। गांगुली और धनखड़ की मुलाकात के बाद 'भविष्य' को लेकर अटकलें लगाई जानी शुरू हो गई हैं।

EDFC के न्यू भाऊपुर-न्यूं खुर्जा खंड का मंगलवार को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को पूर्वी समर्पित मालवहन गलियारा (ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर) के ‘न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा' खंड का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इस अवसर पर मोदी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रयागराज में पूर्वी समर्पित गलियारा के परिचालन नियंत्रण केन्द्र (ओसीसी) का भी उद्घाटन करेंगे। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। बयान के मुताबिक इस गलियारे का 351 किलोमीटर लम्बा न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा खंड उत्तर प्रदेश में स्थित है और इसे 5,750 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

Yaspal

Advertising