नए कृषि कानूनों के विरोध में कल भारत बंद, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Monday, Dec 07, 2020 - 09:31 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने 8 दिसंबर को बंद बुलाया है। पिछले 11 दिनों से दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसान संगठन और सरकार के बीच बातचीत से अब तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकल पाया है। वहीं, भारत बंद से पहले किसानों ने मीडिया को संबोधित करते हुए एक बार फिर तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग दोहराई। इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद विपक्षी दलों पर हमला बोलते हुए कहा कि वह अपना अस्तित्व बचानें के लिए ऐसा कर रहे हैं। 

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें
कल भारत बंद
केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने 8 दिसंबर को बंद बुलाया है। पिछले 11 दिनों से दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसान संगठन और सरकार के बीच बातचीत से अब तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकल पाया है। हालांकि 9 दिसंबर को एक बार फिर किसान संगठनों और केंद्र सरकार के बीच बातचीत होगी लेकिन उससे पहले किसान संगठनों ने भारत बंद का आह्वान करते हुए सभी लोगों से बंद शामिल होने की अपील की है। किसानों के आंदोलन को विपक्षी पार्टियां, ट्रेड यूनियन, ऑटो और टैक्सी यूनियनों का भी सपोर्ट मिल रहा है।

भारत बंद से पूर्व संध्या पर बोले किसान
नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का प्रदर्शन 12वें दिन भी जारी है। भारत बंद से पहले किसानों ने मीडिया को संबोधित करते हुए एक बार फिर तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग दोहराई। उन्होंने कहा कि सरकार को...

विपक्षी दल का शर्मनाक चेहरा आया सामने
केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों को  विपक्षी दलों समेत कई क्षेत्रीय संगठनों का साथ मिल गया है। अलग-अलग राजनीतिक दलों ने  भारत बंद के  ऐलान को समर्थन देने की घोषणा की है। इस बीच केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद विपक्षी दलों पर हमला बोलते हुए कहा कि वह अपना अस्तित्व बचानें के लिए ऐसा कर रहे हैं। 

किसान आंदोलन पर भड़की ममता बनर्जी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार जल्द ही कृषि कानून वापस ले या सत्ता से बाहर जाए। पश्चिम मिदनापुर में एक रैली को संबोधित करते हुए ममता ने कहा कि...

किसानों के बीच पहुंचे केजरीवाल
केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों द्वारा आठ दिसंबर को किये गए ‘भारत बंद' के आह्वान को विपक्षी दलों समेत कई क्षेत्रीय संगठनों का समर्थन मिल रहा है।  आम आदमी पार्टी (आप) ने भी किसानों का साथ देते हुए सभी नागरिकों से अपनी भागीदारी देने की अपील की है। अब इसी कड़ी में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सिंघु बॉर्डर पहुंचकर किसानों का हालचाल जाना। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम किसानों की सभी मांगों का समर्थन करते हैं। किसानों का मुद्दा और संघर्ष बिल्कुल जायज़ है।

अरब सागर में मिला इंडियन नेवी का लापता पायलट का शव
भारतीय नौसेना के क्रैश हुए ट्रेनी एयरक्राफ्ट MIG-29K के पायलट का शव सोमवार को अरब सागर में मिला। भारतीय नौसेना के जवान बीते 12 दिनों से अरब सागर में सर्च ऑपरेशन चला रहे थे। 26 नवंबर को MIG-29K एयरक्राफ्ट कैश हो गया था, इसमें एक पायलट को सुरक्षित निकाल लिया गया था, जबकि दूसरा लापता था। इंडियन नेवी की ओर से जारी बयान में बताया गय है कि जिस पायलट का शव बरामद हुआ है, उनका नाम कमांडर निशांत सिंह है। शव गोवा कोस्ट से करीब 50 किलोमीटर दूर अरब सागर में मिला। शव 70 मीटर गहरे पानी में था।

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर लगी रोक
सुप्रीम कोर्ट ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बनने वाले नये संसद भवन के शिलान्यास को सोमवार को हरी झंडी दे दी । हालांकि कोर्ट ने फिलहाल कोई भी निर्माण कार्य शुरू नहीं करने का भी निर्देश दिया है। न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की खंडपीठ ने थोड़े अंतराल पर दो बार हुई सुनवाई के बाद कहा कि केंद्र सरकार को इस महत्वाकांक्षी परियोजना की कागजी कारर्वाई और 10 दिसंबर को प्रस्तावित नए संसद भवन के शिलान्यास समारोह की अनुमति होगी लेकिन वह निर्माण या तोड़फोड़ संबंधी कार्यों को अंजाम नहीं दे सकती।

गुजरात में जारी रहेगा नाइड कर्फ्यू
कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से गुजरात के इस शहर में जारी रात के कर्फ्यू को सोमवार को अगले आदेश तक बढ़ाने की घोषणा की गई है। पुलिस ने इसकी जानकारी दी। अहमदाबाद में एक दिन में covid-19 के सर्वाधिक 306 नए मामले सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार गुजरात में वायरस के सबसे अधिक 52,030 मामले यहीं सामने में आए हैं। इससे पहले 23 नवंबर को 7 दिसंबर तक रात का कर्फ्यू लगाया गया था।

लड़कियों ने पार की LoC, सेना ने वापस भेजा घर
नियंत्रण रेखा पारकर भूलवश जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में आ पहुंची पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) की दो बहनों को सोमवार को वापस भेज दिया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। लैबा जाबैर (17) और उनकी बहन साना जाबैर (13) को रविवार को भारतीय सैनिकों ने नियंत्रण रेखा के इस पार भटकते हुए देखा और उन्हें हिरासत में ले लिया। दोनों पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के कहुटा की रहने वाली हैं।

रद्द उड़ानों के यात्रियों को टिकट का पैसा लौटाएगी इंडिगो
इंडिगो के यात्रियों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है। इंडिगो ने अपनी रद्द उड़ानों के सभी यात्रियों को टिकट का पैसा 31 जनवरी, 2021 तक लौटाने की घोषणा की है। ये उड़ानें इस साल कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते रद्द हुई थीं। बता दें कि भारत ने कोरोना वायरस महामारी के कारण दो महीने के अंतराल के बाद इस साल 25 मई को घरेलू यात्री उड़ानों को फिर से शुरू किया गया था। इस दौरान कई उड़ानें रद्द हुई थी और यात्रियों ने टिकट रिफंड के लिए आवाज उठाई। 

Yaspal

Advertising