दिल्ली-एनसीआर में दिवाली पर पटाखे चलाना बैन, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Monday, Nov 09, 2020 - 08:55 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दवा कंपनी Pfizer ने कहा है कि शुरुआती नतीजों में कोरोना वैक्सीन 90 फीसदी से ज्यादा असरदार हो सकता है। वहीं, राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में नौ नवंबर मध्यरात्रि से लेकर 30 नवंबर को आधी रात तक सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर पूर्णत: प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा एक्जिट पोल में राजद नीत महागठबंधन की जीत का अनुमान व्यक्त किये जाने के बीच राष्ट्रीय जनता दल ने रविवार को अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को चेताया कि वे चुनाव परिणाम को संयम और शिष्टाचार से स्वीकार करेंगे और प्रतिद्वन्द्वियों के साथ किसी तरह के अशिष्ट व्यवहार को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

कोरोना वैक्सीन फेज-3 ट्रायल में 90 फीसदी प्रभावी
भारत में सोमवार को पिछले 24 घंटों में 45,903 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही भारत में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 85,53,657 हो गए हैं। इधर दवा कंपनी Pfizer ने कहा है कि शुरुआती नतीजों में कोरोना वैक्सीन 90 फीसदी से ज्यादा असरदार हो सकता है। फाइजर (Pfizer) के अधिकारियों ने कुछ दिन पहले 2020 में ही कोरोना वायरस वैक्सीन तैयार हो जाने की आशा व्यक्त की थी। फाइजर के अध्यक्ष और सीईओ अल्बर्ट बोरला ने एक बयान में कहा कि हमारे तीसरे चरण के परीक्षण से कोविड -19 को रोकने के लिए हमारे टीके की क्षमता का पता चला है। साथ ही कंपनी की तरफ से कहा गया है कि आपूर्ति अनुमानों के आधार पर 2020 में वैश्विक स्तर पर 50 मिलियन वैक्सीन खुराक और 2021 में 1.3 बिलियन खुराक तक आपूर्ति करने की उम्मीद है।

दिल्ली-एनसीआर में पटाखे पूरी तरह बैन
राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में नौ नवंबर मध्यरात्रि से लेकर 30 नवंबर को आधी रात तक सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर पूर्णत: प्रतिबंध लगा दिया है। एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल के नेतृत्व वाली एक पीठ ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि यह प्रतिबंध देश के हर उस शहर और कस्बे पर लागू होगा जहां नवंबर के महीने (पिछले साल के उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार) में वायु गुणवत्ता ‘खराब' या उससे ऊपर की श्रेणियों में दर्ज की गई थी।

‘लोकल फोर दिवाली' को अपनाएं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को त्योहारों के मौसम में देशवासियों से स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए ‘‘लोकल फोर दिवाली'' का आह्वान किया और उम्मीद जताई कि इससे अर्थव्यवस्था में नई चेतना आ जाएगी। प्रधानमंत्री ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 600 करोड़ रुपये से अधिक की 30 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि स्थानीय उत्पादों का निर्माण करने वालों को बढ़ावा मिलने से उनका हौसला बुलंद होगा। जो हिन्दुस्तान को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने में एक बड़ी भूमिका निभाएगा।

राहुल का मोदी सरकार पर बड़ा वार
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को आरोप लगाया कि केंद्र की भाजपा सरकार ने नोटबंदी और च्देशबंदी' (लॉकडाउन) से अनगिनत घर उजाड़ दिए। उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज की एक छात्रा की कथित खुदकुशी की खबर साझा करते हुए ट्वीट किया, इस अत्यंत दुखद घड़ी में इस छात्रा के परिजनों को मेरी संवेदनाएं। जानबूझकर की गयी नोटबंदी और देशबंदी से भाजपा सरकार ने अनगिनत घर उजाड़ दिए। यही सच्चाई है। कांग्रेस नेता ने जो खबर साझा की, उसके मुताबिक, तेलंगाना से ताल्लुक रखने वाली लेडी श्रीराम कॉलेज की एक छात्रा ने पिछले दिनों परिवार की आर्थिक तंगी के चलते कथित तौर पर खुदकुशी कर ली।

नौकरी नहीं मिलेगी तो बंदूक उठाएंगे जम्मू कश्मीर के युवा
पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती नज़रबंदी से रिहा होने के बाद से ही घाटी में जहर घोलने की कोशिशों में लग गई हैं। अब एक बार फिर उन्होंने विवादित बयान देकर बवाल खड़ा कर दिया है। उन्होंने कहा कि जब नौकरी नहीं मिलेगी तो वहां के लड़के बंदूक उठाएंगे ही।  मुफ्ती ने बिहार का जिक्र करते हुए मोदी सरकार पर हमला बोला। उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि मैं तेजस्वी को बधाई देना चाहूंगी, जिसने इतना छोटा होने के बावजूद सरकार का रोटी, कपड़ा, रोजी, मकान और  370, 35ए, ज़मीन खरीदो बिहार में नहीं चलने  दिया।मुफ्ती यही नहीं रूकी उन्होंने कहा कि जैसै अमेरिका में ट्रंप का साथ हुआ वैसा ही केंद्र सरकार के साथ भी होगा।

भारत में घुसने की फिराक में LoC पर तैयार हैं 300 आतंकी
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने सोमवार को कहा कि जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर माछिल सेक्टर में यह सुनिश्चित करने के लिए अभियान अब भी जारी है कि क्षेत्र में कहीं कोई अन्य आतंकवादी तो मौजूद नहीं है। उत्तरी कश्मीर में कुपवाड़ा जिले के माछिल सेक्टर में रविवार को आतंकवादियों की घुसपैठ को विफल करते समय एक अधिकारी सहित तीन सैन्यकर्मी और बीएसएफ का एक कांस्टेबल शहीद हो गया था। सुरक्षाबलों ने इस दौरान तीन आतंकवादियों को मार गिराया था। बीएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक सुरिंदर पवार ने कहा, ‘‘अभियान अब भी जारी है। क्षेत्र काफी दुर्गम और ऊंचा-नीचा है। उन्होंने कहा कि नियंत्रण रेखा पर लगभग 250-300 आतंकवादी घुसपैठ का इंतजार कर रहे हैं।

महंत नृत्य गोपाल दास की तबीयत बिगड़ी
श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं मणिराम दास छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास की तबियत बिगड़ने के बाद उन्हें मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के प्रांतीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने आज यहां जानकारी दी। उन्होंने बताया कि श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं मणिराम दास छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास की अचानक तबियत खराब हो गई। उन्हें लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि करीब 85 वर्षीय श्री दास को सीने में दर्द तथा सांस लेने में परेशानी हो रही थी, इसलिए उन्हें तत्काल मेदांता हास्पिटल में भर्ती कराया गया है। 

जीत पर जुलूस नहीं, पटाखे भी न छोड़ें
एक्जिट पोल में राजद नीत महागठबंधन की जीत का अनुमान व्यक्त किये जाने के बीच राष्ट्रीय जनता दल ने रविवार को अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को चेताया कि वे चुनाव परिणाम को संयम और शिष्टाचार से स्वीकार करेंगे और प्रतिद्वन्द्वियों के साथ किसी तरह के अशिष्ट व्यवहार को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित ट्वीट में राजद ने कहा, ‘‘सभी शुभचिंतकों व समर्थकों से विनम्र अनुरोध है कि नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव जी के अपने जन्मदिन को सादगी से मनाने के निजी निर्णय का सम्मान करते हुए आप घर पर ही रहें और आवास आकर व्यक्तिगत रूप से बधाई देने से बचें।''

बॉलीवुड एक्टर अर्जुन रामपाल हिरासत में
बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह की मौत के बाद से कर रहे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) की ड्रग्स एंगल को लेकर जांच जारी है। अब इसी कड़ी में NCB ने सोमवार को एक्टर अर्जुन रामपाल के मुंबई स्थित घर पर छापेमारी की। इस दौरान रामपाल के ड्राइवर को हिरासत में ले लिया गया। दरअसल बॉलीवुड ड्रग्स रैकेट के मामले में अर्जुन रामपाल का नाम कई बार उछल चुका है। इस मामले की जांच कर रही NCB ने ड्रग्स रखने और खरीद-फरोख्त करने के जुर्म में पहले ही अर्जुन रामपाल की गर्लफ्रेंड ग्रैब्रिएला डिमेट्रिएड्स के भाई अगिसियालोस को फिर से हिरासत में ले लिया है। इसके अलावा एनसीबी ने धर्मा प्रॉडक्शंस के पूर्व एग्जिक्यूटिव प्रड्यूसर क्षितिज प्रसाद को एक अन्य मामले में भी गिरफ्तार किया है। 

इस सरकारी बैंक का ग्राहकों को दिवाली गिफ्ट
बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने सोमवार को बड़ा ऐलान किया। बैंक ने आरएलएलआर- रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) पर आधारित ब्याज दरें 0.15 फीसदी तक घटा दी है। इस फैसले के बाद अब नई ब्याज दरें घटकर 6.90 फीसदी पर आ गई है। अब इस फैसले के बाद आरएलएलआर पर आधारित सभी लोन की दरें 0.15 फीसदी कम हो जाएंगी। लिहाजा ग्राहकों को हर महीने EMI पर 0.15% की बचत होगी। इसके अलावा बैंक ने प्रोसेसिंग फीस भी नहीं लेने का ऐलान किया है। बैंक की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, नई दरें 7 नवंबर 2020 से लागू हो गई है। बैंक ने होम लोन, कार लोन, गोल्ड लोन, एजुकेशन लोन, और MSME पर ब्याज दरें 0.15 फीसदी घटाईं है। बैंक के एग्जक्युटिव डायरेक्टर हेमंत टमटा का कहना हैं कि त्योहारों के इस सीजन में बैंक ने होम, कार और गोल्ड लोन पर प्रोसेसिंग फीस नहीं लेने का भी फैसला किया है।
 

Yaspal

Advertising