करेंसी में बड़े बदलाव की तैयारी में RBI, नोटों पर दिख सकती हैं रवीन्द्रनाथ टैगोर और अब्दुल कलाम की फोटो

Monday, Jun 06, 2022 - 10:48 AM (IST)

नेशनल डेस्क: जल्द ही आपको नोटों पर देश के 11वें राष्ट्रपति मिसाइल मैन डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम और रबीन्द्रनाथ टैगोर की फोटो देखने को मिल सकती हैं। अब तक भारतीय नोटों पर केवल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की फोटो ही छपती आई है। अब लोगों को महात्मा गांधी की फोटो वाले नोटों के साथ ही टैगोर और कलाम की फोटो वाले नोट भी देखने को मिल सकते हैं।

 

जल्द ही ऐसा हो सकता है
एक रिपोर्ट के अनुसार वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक कथित तौर पर कुछ बैंक नोटों की एक श्रृंखला पर कलाम और टैगोर के वॉटरमार्क का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहा है। रबीन्द्रनाथ टैगोर का नाम देश और दुनिया में तो लोग आदर के साथ लेते ही हैं, लेकिन बंगाल में उन्हें एक विशेष दर्जा दिया जाता है। बंगाल में बड़ी संख्या में घरों में रबीन्द्रनाथ टैगोर की तस्वीर देखी जा सकती है। वहीं, भारत के 11वें राष्ट्रपति मिसाइल मैन डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम देश के महान व्यक्तित्वों में से एक हैं। इनकी फोटो अब महात्मा गांधी के साथ नोटों में देखी जा सकती है। बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है, जब RBI नोटों पर महात्मा गांधी के अलावा अन्य मशहूर हस्तियों की फोटो इस्तेमाल करने पर विचार कर रही है।

 

क्यों हो रहा ऐसा
यदि आप सोच रहे हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है, तो बता दें कि करंसी नोटों पर कई अंकों के वॉटरमार्क को शामिल करने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। यहां बता दें कि अमरीका में विभिन्न मूल्यवर्ग के डॉलर्स में जॉर्ज वाशिंगटन, बेंजामिन फ्रैंकलिन, थॉमस जेफरसन, एंड्रयू जैक्सन, अलेक्जेंडर हैमिल्टन और अब्राहम लिंकन सहित 19वीं सदी के कुछ राष्ट्रपतियों के चित्र हैं।

Seema Sharma

Advertising