तो ‘मां तुझे सलाम’ गाने की वजह से बंद हुआ रविशंकर प्रसाद का Twitter अकाउंट, जानिए पूरा विवाद

Saturday, Jun 26, 2021 - 04:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नये आईटी नियमों को लेकर भारत सरकार और ट्विटर के बीच का विवाद तो किसी से छिपा नही है। इस विवाद ने उस समय तूल पकड़ लिया जब  ट्विटर ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद के खाते को कुछ समय के लिये बंद कर दिया। दरअसल ये सारा विवाद ए. आर रहमान के ‘मां तुझे सलाम’ गाने की वजह से पैदा हुआ। 


2017 में पोस्ट किया वीडियो
केंद्रीय मंत्री ने साल 2017 की एक पोस्ट में 1971 के युद्ध की जीत की वर्षगांठ के मौके पर भारतीय सेना को श्रद्धांजलि देते हुए एक वीडियो डाला था। वीडियो में बैकग्राउंड में जो गाना बज रहा था वो ए आर रहमान का ‘मां तुझे सलाम’ था। इस ट्वीट को कथित रूप से कॉपीराइट नियमों का उल्लंघन माना गया। ये गाना सोनी म्यूजिक का है और इसका कॉपीराइट भी कंपनी के पास ही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्विटर को सोनी म्यूजिक की तरफ से DMCA नोटिस भेजा गया था. सोनी ने ट्विटर को इस ट्वीट को हटाने के लिए कहा, क्योंकि इसमें उनका गाना था। 


केंद्रीय मंत्री के खाते पर रोक लगाने का यह पहला मामला 
किसी केंद्रीय मंत्री के खाते पर इस तरह से रोक लगाने का यह पहला मामला है। मंत्री ने अमेरिकी सोशल नेटवर्किंग कंपनी के इस कदम की आलोचना करते हुए इसे मनमाना रवैया और आईटी नियमों का घोर उल्लंघन बताते हुए कहा था कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने नये आईटी नियमों का उल्लंघन किया है जिसके तहत मध्यस्थ के लिए खाते तक पहुंच को रोकने से पहले उपयोगकर्ता को नोटिस देना जरूरी है। लुमेन डेटाबेस दस्तावेज के मुताबिक डीएमसीए संबंधी नोटिस 24 मई, 2021 को भेजा गया और ट्विटर को 25 जून, 2021 को मिला। 
 

vasudha

Advertising