रविशंकर प्रसाद ने पूछा- आखिर कांग्रेस शासित राज्यों में क्यों नहीं हो रहे CAA पर दंगे

Friday, Jan 03, 2020 - 06:32 PM (IST)

नेशनल डेस्कः नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) को लेकर केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस से सवाल किया है। उन्होंने कांग्रेस से पूछा आखिर नागरिकता संशोधन कानून को लेकर कांग्रेस शासित राज्यों में दंगे क्यों नहीं हो रहे हैं? कांग्रेस शासित राज्यों में दुकानें और वाहन क्यों नहीं जलाए जा रहे हैं? कांग्रेस शासित राज्यों में सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान क्यों नहीं पहुंचाया जा रहा है? उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह भी इस मुद्दे को उठा चुके हैं।

हाथ में संविधान की किताब लेकर केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हर राज्य का मुख्यमंत्री संविधान के पालन की शपथ लेता है। संविधान में साफ किया गया है कि संसद का बनाया हुआ कानून पूरे देश में लागू होगा। राज्य इससे इनकार नहीं कर सकते हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘हमने नहीं बनाया है संविधान। इसको डॉ. भीमराव अंबेडकर, जवाहर लाल नेहरू और डॉ. राजेंद्र प्रसाद जैसे महान लोगों ने विचार-विमर्श करके इसको बनाया है।

केंद्रीय कानून मंत्री ने फिर दोहराया कि नागरिकता संशोधन कानून किसी भी हिंदुस्तानी पर लागू नहीं होता है और न ही किसी हिंदुस्तानी की नागरिकता छीनता है। नागरिकता कानून उन लोगों के लिए है, जो अपनी आस्था के लिए पाकिस्तान, बांग्लादेश व अफगानिस्तान में प्रताड़ित हुए हैं और भागकर हिंदुस्तान आए हैं। इस कानून से किसी को परेशानी नहीं होगी।

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खत लिखकर पड़ोसी देशों से आए हिंदुओं और ईसाइयों को नागरिकता और सम्मान देने की मांग की थी। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने भी संसद में लालकृष्ण आडवाणी से ही ऐसी मांग की थी। उन्होंने कहा कि अगर कोई काम कांग्रेस करे तो ठीक है। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करें तो गलत कैसे हो सकता है? सारे ऐसे काम कांग्रेस करती है, लेकिन जब हम करते हैं, तो राजनीतिक करती है और सड़क पर उतरती है।  


 

Yaspal

Advertising