कोरोना वायरसः राष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर और चेंज ऑफ गार्ड समारोह अगले आदेश तक बंद रहेगा

Thursday, Mar 12, 2020 - 06:46 PM (IST)

नई दिल्लीः  कोरोना वायरस का कहर अब भारत में भी लगातार बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोना वायरस के 73 मामलों की पुष्टि की है। इसमें विदेशी लोगों का आंकड़ा भी शामिल है। वहीं राष्ट्रपति भवन ने बयान जारी कर कहा है कि राष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर (RBMC) और चेंज ऑफ गार्ड समारोह अगले आदेश तक जनता के लिए बंद रहेगा। राष्ट्रपति भवन 13 मार्च से आगे आदेश तक खोजपूर्ण दौरों के लिए  बंद रहेगा।

दिल्ली में 6 मामले सामने आए हैं। केरल में सबसे ज्यादा 17 मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में 11 मामलों की पुष्टि हुई है। उत्तर प्रदेश में 11 मामलों की पुष्टि हुई है। हरियाणा में 14 मामले सामने आए हैं। 73 संक्रमित लोगों में से 56 भारतीय और 17 लोग विदेशी हैं। 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राज्यसभा में बताया कि ईरान में 6,000 भारतीय फंसे हुए हैं। इनमें से महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर के 1100 तीर्थयात्री और 300 छात्र शामिल हैं। तीर्थयात्रियों को वापस लाने पर प्रारंभिक ध्यान है, जो ज्यादातर क्योम में फंसे हुए हैं। ईरान में फंसे 529 भारतीयों में से 229 संक्रमित नहीं हैं। ईरानी कानून सख्त होने के कारम भारतीयों को निकालने में दिक्कत हो रही है। 

 

 

Pardeep

Advertising